MP Loksabha Election: मध्य प्रदेश में ये 7 सीटें जीत रही कांग्रेस? Congress ने कर दिया बड़ा खेला

एमपी तक

01 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 1 2024 7:06 PM)

MP Loksabha Election 2024: इँडिया गठबंधन ने बड़ा दावा कर दिया है, मध्य प्रदेश को लेकर उन्होंने दावा किया है कि एमपी की 29 लोकसभा सीटों में से 7 सीटों पर बीजेपी को जीत मिलेगी.

mptak
follow google news

MP Loksabha Election 2024: मध्य प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों पर चुनाव संपन्न हो चुके हैं. आज एग्जिट पोल के नतीजे जारी हो रहे हैं. इससे पहले इंडिया गठबंधन ने बड़ा दावा कर दिया है, जिससे सियासी गलियारों में हलचल मच गई है. इंडिया गठबंधन ने देशभर में 295 सीटें मिलने का दावा किया है. वहीं मध्य प्रदेश को लेकर भी गठबंधन का दावा चौंकाने वाला है.

इंडिया एलाइंस की बैठक के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने देश में इंडिया गठबंधन की सरकार बनाने का दावा किया है. उन्होंने बताया कि देश में इंडिया गठबंधन को 295 सीटें मिल रही हैं. वहीं मध्य प्रदेश को लेकर उन्होंने दावा किया है कि एमपी की 29 लोकसभा सीटों में से 7 सीटों पर बीजेपी को जीत मिलेगी. आइए जानते हैं कौन सी हैं वे 7 सीटें, जिनपर इंडिया गठबंधन जीत का दावा कर रहा है.

ये भी पढ़ें: MP Lok Sabha Elections: एग्जिट पोल से पहले कांग्रेस का बड़ा दावा, MP में इंडिया एलायंस कर रहा है उलटफेर?

इन 7 सीटों पर कांग्रेस मजबूत? 

मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा, राजगढ़, रतलाम-झाबुआ, मंडला, मुरैना, ग्वालियर और खरगोन लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर देखने को मिली है. हालांकि कई राजनीतिक जानकारों का मानना है कि इन सीटों पर कांग्रेस काफी मजबूत स्थिति में है, इसका नुकसान बीजेपी को भुगतना पड़ सकता है. अगर इंडिया एलायंस का ये दावा सही साबित होता है तो छिंदवाड़ा के साथ-साथ बीजेपी के हाथ से 6 और सीटें भी जा  सकती हैं. 

बड़ा खेल करेगी कांग्रेस? 

मध्य प्रदेश में 29 लोकसभा सीटें हैं. 2019 में बीजेपी ने 28 सीटों पर जीत हासिल की थी, वहीं कांग्रेस के खाते में सिर्फ एक ही सीट आ पाई थी. लेकिन माना जा रहा है कि इस बार बड़ा उलटफेर हो सकता है. कई राजनीतिक पंडितों का मानना ये है कि कांग्रेस इस बार बड़ा खेल सकती है. 
 

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election Exit Poll 2024: पत्रकारों ने बता दिया मध्यप्रदेश में BJP और कांग्रेस को मिल रही इतनी सीटें?

    follow google newsfollow whatsapp