MP Lok Sabha Elections: मध्य प्रदेश की इन 9 लोकसभा सीटों पर हो गया बड़ा बदलाव, मिल गए सांसद, जानें

एमपी तक

05 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 5 2024 3:25 PM)

MP Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश लोकसभा चुनावों के परिणाम सामने आ चुके हैं. इसी के साथ ही मध्य प्रदेश की 9 लोकसभा सीटों पर नए सांसद मिल गए हैं. आइए जानते हैं कैसे..?

मध्य प्रदेश को मिले नए सांसद

मध्य प्रदेश को मिले नए सांसद

follow google news

Madhya Pradesh gets new MP: मध्य प्रदेश समेत पूरे देश भर में 4 जून को लोकसभा चुनावों का रिजल्ट आ गया है. जब लोकसभा चुनावों के नतीजे जनता के सामने आये तो मध्य प्रदेश में देशभर से विपरीत परिणाम देखने को मिले हैं. मध्य प्रदेश में जनता ने रिकॉर्ड बहुमत के साथ भाजपा को 29-0 से विजयी बनाते हुए कांग्रेस को MP में खाता तक नही खोलने दिया. बीजेपी की जीत के साथ ही मध्य प्रदेश की 9 लोकसभा सीटों पर नए सांसद मिल गए हैं. आइए जानते हैं कौन हैं वे सीटें...

प्रत्याशी परिवर्तन के कारण तय था नए सांसद मिलना 

मध्य प्रदेश की भोपाल, होशंगाबाद, जबलपुर, सीधी, बालाघाट, सागर, दमोह, ग्वालियर और मुरैना लोकसभा सीट पर इस बार नया सांसद मिल चुके हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इन सीटों पर पुराने प्रत्याशियों के बजाय नए प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारे गए थे. यहां से बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों ने नए प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था. इन सभी सीटो पर भाजपा ने जीत दर्ज की है और अब यहां से भाजपा के प्रत्याशी सांसद निर्वाचित हुए हैं.  

कहां कौन बना नया सांसद?

  1. भोपाल लोकसभा सीट से बीजेपी ने आलोक शर्मा नए सांसद के रूप में चुने गए हैं. शर्मा ने कांग्रेस प्रत्याशी को 501499 वोटों से हराकर चुनाव जीता है. 
  2. जबलपुर लोकसभा सीट आशीष दुबे ने कांग्रेस प्रत्याशी दिनेश यादव 486674 वोटों से चुनाव हरा दिया है. जबलपुर लोकसभा सीट से नए सांसद आशीष दुबे होंगे. 
  3. सीधी लोकसभा सीट पर बीजेपी के राजेश मिश्रा ने एकतरफा जीत दर्ज की है. सीधी लोकसभा सीट के नए सांसद राजेश मिश्रा होंगे. 
  4. बालाघाट लोकसभा सीट पर लगभग हर बार प्रत्याशी का परिवर्तन होता रहता है. पार्टी ने इस बार इस सीट से भारती पारधी को चुनाव लड़ाया था. जिन्होंने बंपर जीत दर्ज की है. जो अब बालाघाट की सांसद होंगी. 
  5. सागर लोकसभा सीट पर लता वानखेड़े ने सरपंच पद से सीधे सांसद का सफर तय किया है. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी को करारी हार का मुंह दिखाया है. 
  6. दमोह लोकसभा सीट दो पूर्व विधायकों की लड़ाई में बीजेपी के राहुल लोधी नवनिर्वचित सांसद बने हैं. 
  7. मुरैना लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी शिवमंगल सिंह तोमर सांसद निर्वाचित हुए हैं. 
  8. ग्वालियर लोकसभा सीट पर बीजेपी पूर्व राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह को चुनाव लड़वाया था, नतीजा सबके सामने है उन्हें कांग्रेस के प्रवीण पाठक ने कड़ी टक्कर दी थी. वाबजूद इसके वे चुनाव जीतने में सफल हो गए. 
  9. होशंगाबाद लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी और किसान नेता दर्शन सिंह चौधरी नवनिर्वाचित संसद सदस्य चुनकर आए हैं.

ये भी पढ़ें: MP News: कांग्रेस के नतीजों के बाद क्या दिग्विजय सिंह को हो गया EVM पर भरोसा? अपने आखिरी चुनाव को लेकर बड़ा ऐलान

    follow google newsfollow whatsapp