Guna Lok Sabha Seat Results: कौन जीत रहा है गुना लोकसभा? सिंधिया बचा पाएंगे साख या कांग्रेस करेगी बड़ा खेला?

एमपी तक

04 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 5 2024 12:53 PM)

Guna Lok Sabha Seat Results: गुना लोकसभा सीट देश की सबसे हॉट सीटों में शुमार है, ऐसे में सबकी निगाहें इस सीट पर टिकी हुई हैं. बीजेपी से ज्योतिरादित्य सिंधिया, वहीं कांग्रेस से यादवेंद्र सिंह यादव गुना से चुनावी मैदान में हैं.

Guna Loksabha Seat

Guna Loksabha Seat

follow google news

Guna Lok Sabha Seat Results: आज देशभर की सभी सीटों पर मतगणना की जाएगी, जिसके बाद साफ हो जाएगा कि कौन जीत रहा है और किसकी सरकार बन रही है. काउंटिंग शुरू होने वाली है. गुना लोकसभा सीट देश की सबसे हॉट सीटों में शुमार है, ऐसे में सबकी निगाहें इस सीट पर टिकी हुई हैं. तीसरे चरण के दौरान गुना में मतदान किया गया था. बीजेपी से ज्योतिरादित्य सिंधिया, वहीं कांग्रेस से यादवेंद्र सिंह यादव गुना से चुनावी मैदान में हैं. आइए जानते हैं कि गुना का लोकसभा चुनाव कौन जीत रहा है.

इन चार पॉइंट्स में जानिए गुना सीट का हाल

  • गुना में तीसरे चरण में मतदान हुआ था.
  • गुना में 72.43 प्रतिशत मतदान हुआ. 
  • यहां ज्योतिरादित्य सिंधिया और यादवेंद्र सिंह यादव के बीच मुकाबला है.
  • गुना में 2019 में बीजेपी के केपी यादव ने जीत दर्ज की थी.
  •  

गुना में दिलचस्प मुकाबला

गुना में इस बार काफी दिलचस्प मुकाबला है. 2020 में कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल होने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया है तो वहीं विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान  बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल होने वाले यादवेंद्र सिंह यादव को कांग्रेस से उम्मीदवार बनाया है. 

ये भी पढ़ें: Madya Pradesh Lok Sabha Election Result 2024 Live: एमपी की 29 सीटों पर कौन मारेगा बाजी, थोड़ी देर में पता चल जाएगा!

अपना गढ़ बचा पाएंगे सिंधिया?

गुना सिंधिया का गढ़ कहा जाता है. ये सिंधिया परिवार की परंपरागत सीट मानी जाती है. 2019 में ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना लोकसभा से कांग्रेस उम्मीदवार थे. भाजपा के केपी यादव से उन्हें शिकस्त का सा्मना करना पड़ा था. यही वजह है कि सिंधिया के लिए गुना जीतना उनकी साख का सवाल है. ज्योतिरादित्य सिंधिया इस बार कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहते हैं, यही वजह है कि उन्होंने जी तोड़ मेहनत की है. चुनाव के दौरान पूरा सिंधिया परिवार प्रचार के लिए मैदान में उतरा, अब देखना होगा कि इसका फायदा उन्हें मिल पाता है या नहीं. 

यादवेंद्र सिंह यादव को फुल कॉन्फिडेंस है

अगर कांग्रेस प्रत्याशी यादवेंद्र सिंह यादव की स्थिति पर गौर करें तो उन्होंने प्रचार के लिए भरपूर मेहनत की है. एग्जिट पोल सामने आने के बाद भी यादवेंद्र सिंह यादव जीत का दावा करते हुए नजर आए हैं. अब देखना होगा कि यादवेंद्र सिंह का दावा कितना सही साबित होता है. 

2019 के नतीजे?

राजनीतिक दल प्रत्याशी  वोट
बीजेपी  केपी यादव 614,049
कांग्रेस  ज्योतिरादित्य सिंधिया 4,88,500
परिणाम  केपी यादव विजयी  

 

ये भी पढ़ें: Madhya Pradesh Lok Sabha Election Result: मध्य प्रदेश की 29 में से इतनी सीटों पर है बड़ी लड़ाई, जानिए किसका पलड़ा है भारी

 

    follow google newsfollow whatsapp