मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर BJP ने दी नरेंद्र सिंह तोमर को बड़ी जिम्मेदारी, ये दायित्व सौंपा

रवीशपाल सिंह

15 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 15 2023 6:28 AM)

mp politics: मध्यप्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को बड़ी जिम्मेदारी दे दी है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति का संयोजक बनाया है. इससे पूर्व बीजेपी ने केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव […]

MP Election Results 2023 Narendra Singh Tomar bad condition Dimani BSP candidate gave a shock Assembly Seat Narendra Singh Tomar Ravindra Singh Tomar MP Congress MP BJP Balbir Singh Dandotia

MP Election Results 2023 Narendra Singh Tomar bad condition Dimani BSP candidate gave a shock Assembly Seat Narendra Singh Tomar Ravindra Singh Tomar MP Congress MP BJP Balbir Singh Dandotia

follow google news

mp politics: मध्यप्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को बड़ी जिम्मेदारी दे दी है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति का संयोजक बनाया है. इससे पूर्व बीजेपी ने केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह यादव को मप्र का चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी के रूप में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की नियुक्ति की थी. बीजेपी का यह निर्णय साफ बता रहा है कि केंद्रीय नेतृत्व ने पूरी तरह से मप्र के चुनाव की बागडोर अब अपने हाथों में ले ली है.

नरेंद्र सिंह तोमर को चुनाव प्रबंधन समिति का संयोजक बनाने के पीछे मप्र के अपने राजनीतिक समीकरण भी हैं. नरेंद्र सिंह तोमर ग्वालियर-चंबल संभाग की प्रमुख सीट मुरैना-श्योपुर सीट से लोकसभा सांसद हैं. ग्वालियर-चंबल संभाग के कद्दावर नेता हैं. सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित मप्र बीजेपी के ज्यादातर नेताओं के साथ उनके संबंध मधुर हैं. किसी गुटबाजी में उनका नाम शामिल नहीं आता है.

ठीक इसी तरह केंद्रीय नेतृत्व जैसे पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा की पहली पसंद भी नरेंद्र सिंह तोमर हैं. यही वजह है कि मोदी सरकार के पहले और दूसरे कार्यकाल में उनको लगातार बड़े पोर्टफोलियो देकर कैबिनेट मंत्री बनाकर पीएम मोदी ने उनको अपनी टीम में रखा हुआ है.

विवादों से दूर हैं, इसलिए सौंपी चुनाव प्रबंधन की कमान
मध्यप्रदेश की राजनीति को करीब से जानने वाले बताते हैं कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का नाम किसी भी तरह के विवाद में अब तक नहीं आया है. लो प्रोफाइल रहते हैं और किसी भी तरह की बयानबाजी से भी दूर रहते हैं. वहीं पार्टी और संगठन के अंदर उनकी मजबूत पकड़ है. ग्वालियर-चंबल, मालवा, निमाड़, महाकौशल, विंध्य और बुंदेलखंड के लगभग सभी कद्दावर नेताओं से उनके संबंध अच्छे हैं. इसका नजारा नरेंद्र सिंह तोमर की बेटी की शादी में देखने को भी मिला था, जहां बीजेपी के मप्र और केंद्रीय नेतृत्व के सभी कद्दावर नेता दिखाई दिए थे.

नरेंद्र सिंह तोमर को इससे पहले उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड व कुछ अन्य राज्यों के चुनाव मैनेजमेंट की जिम्मेदारी पूर्व में भी दी गई थी, जिसमें सफल रहने के बाद केंद्रीय नेतृत्व ने अब उनको मप्र के आगामी विधानसभा चुनाव में प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक की जिम्मेदारी दी है.

ये भी पढ़ें- पूर्व CM की बहू को उनके ही गढ़ में मात देने कांग्रेस ने चला ‘तीर्थयात्रा कार्ड’, फिर हुआ ऐसा हंगामा

    follow google newsfollow whatsapp