IAS वीरा राणा बनीं मध्यप्रदेश की अगली मुख्य सचिव, थोड़ी देर पहले ही जारी हुए आदेश

एमपी तक

29 Nov 2023 (अपडेटेड: Nov 30 2023 5:45 AM)

आखिरकार वीरा राणा को मध्यप्रदेश का अगला मुख्य सचिव बना दिया गया है. बुधवार सुबह से ही उनके मुख्य सचिव बनने की अटकलें लग रही थीं और सीएम शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात के बाद इस बात को बल भी मिल गया था कि वीरा राणा ही अगली मुख्य सचिव होंगी

IAS Veera Rana, Chief Secretary, MP, Shivraj Government

IAS Veera Rana, Chief Secretary, MP, Shivraj Government

follow google news

IAS Veera Rana: आखिरकार वीरा राणा को मध्यप्रदेश का अगला मुख्य सचिव बना दिया गया है. बुधवार सुबह से ही उनके मुख्य सचिव बनने की अटकलें लग रही थीं और सीएम शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात के बाद इस बात को बल भी मिल गया था कि वीरा राणा ही अगली मुख्य सचिव होंगी. देर रात इस संबंध में आदेश भी जारी हो गए. निर्वाचन आयोग के निर्देश पर ये आदेश जारी हुए हैं, क्योंकि आचार संहिता के दौरान हर पोस्टिंग और ट्रांसफर निर्वाचन आयोग के निर्देश पर होते हैं. आपको बता दें कि वीरा राणा मध्यप्रदेश की दूसरी महिला मुख्य सचिव हैं. पहली महिला मुख्य सचिव निर्मला बुच थीं.

मध्यप्रदेश के मौजूदा मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस 30 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. वे एक साल पहले ही रिटायर हो चुके थे लेकिन दो बार शिवराज सरकार ने उनको छह-छह महीने का एक्सटेंशन दिया था. लेकिन अब वह एक्सटेंशन का समय भी पूरा हो गया था. इसलिए मतगणना से पहले नया मुख्य सचिव मध्यप्रदेश को मिलना था और इसे लेकर वीरा राणा पर निर्वाचन आयोग एक राय हुआ.

आपको बता दें कि इकबाल सिंह बैस के बाद मध्यप्रदेश में जो दूसरी सीनियर आईएएस अफसर हैं, वह हैं वीरा राणा. इकबाल सिंह बैस 1985 बैच के आईएएस हैं तो वहीं वीरा राणा 1988 बैच की आईएएस अधिकारी हैं. वे इकबाल सिंह बैस के बाद मध्यप्रदेश में दूसरी सीनियर अफसर हैं. वे मध्यप्रदेश की राज्य निर्वाचन आयुक्त भी रह चुकी हैं और ऐसे में चुनाव कराने का उनको अच्छा-खासा अनुभव भी रहा है. वर्तमान में वीरा राणा माध्यमिक शिक्षा मंडल की अध्यक्ष थीं और अपर मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत थीं.

वीरा राणा को क्यों बनाना पड़ा मुख्य सचिव

इकबाल सिंह बैस 24 मार्च 2020 से लगातार मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव बने हुए थे. सीएम शिवराज सिंह चौहान की पहली पसंद थे. इसलिए उनको दो बार एक्सटेंशन भी शिवराज सरकार द्वारा दिया गया. वे एक साल पहले ही रिटायर हो चुके थे लेकिन शिवराज सरकार की कैबिनेट ने उनको छह-छह महीने का एक्सटेंशन दिया था.

लेकिन एक्सटेंशन देने के बाद अब उनको 30 नवंबर को रिटायर होना है. लेकिन शिवराज सरकार अभी भी चाहती थी कि इकबाल सिंह बैस की मौजूदगी में ही चुनाव संपन्न हो. चूंकि आचार संहिता लगी हुई है, इसलिए सारे निर्णय निर्वाचन आयोग को लेने हैं. इसलिए एक बार फिर से शिवराज सरकार ने एक्सटेंशन के लिए इकबाल सिंह बैस का नाम निर्वाचन आयोग को भेज दिया था लेकिन निर्वाचन आयोग ने शिवराज सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया और वीरा राणा को मध्यप्रदेश का अगला मुख्य सचिव बना दिया.

ये भी पढ़ेंIAS वीरा राणा हो सकती हैं मध्यप्रदेश की अगली मुख्य सचिव, CM शिवराज से हुई मुलाकात

    follow google newsfollow whatsapp