MP Politics: मंत्रियों को लेकर 15 अगस्त से पहले बड़ा ऐलान करेंगे सीएम मोहन यादव, फाइनल हो गई लिस्ट

रवीशपाल सिंह

07 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 7 2024 10:25 AM)

MP News: मध्य प्रदेश में लंबे समय से आखिरकार प्रभारी मंत्रियों की सूची को लेकर इंतजार किया जा रहा था. वह अब जल्द पूरा होता दिखाई दे रहा है.

मुख्यमंत्री मोहन यादव

मुख्यमंत्री मोहन यादव

follow google news

MP News: मध्य प्रदेश में लंबे समय से आखिरकार प्रभारी मंत्रियों की सूची को लेकर इंतजार किया जा रहा था. वह अब जल्द पूरा होता दिखाई दे रहा है. माना जा रहा है कि इसी हफ्ते में मध्य प्रदेश में प्रभारी मंत्रियों के नामों का ऐलान हो सकता है. प्रभारी मंत्रियों की जो सूची है वह जारी हो जाएगी. प्रभारी मंत्री यानी वह जिन्हें जिलों का प्रभार दिया जाएगा. 

दरअसल मंत्री जिस जिले से आते हैं. उन्हें वह जिला छोड़ कर के दूसरा जिला दिया जाता है. ये प्रभार एक तरीके से वहां का जो पूरा प्रशासन होता है. वह प्रभारी मंत्रियों को रिपोर्ट करता है. प्रभारी मंत्री मुख्यमंत्री को रिपोर्ट करते हैं. यह प्रक्रिया लंबे समय से मध्य प्रदेश में चली आ रही है. इसके जरिए जो प्रभार वाले क्षेत्र होते जो प्रभार वाले जिले होते हैं. मंत्रियों के उनमें अफसरों कर्मचारियों के तबादलों से लेकर के वहां के विकास कार्यों तक पर पूरी नजर रखने का काम प्रभारी मंत्रियों का होता है.

उपमुख्यमंत्रियों को मिलेगी बड़े जिलों की जिम्मेदारी

मंत्रियों को विभाग मिलने के बाद मंत्रियों को प्रभार वाला जिला मिलना सबसे बड़ी उपलब्धि माना जाता है. कई बार देखा जाता है कि जो मंत्र होते हैं, वो बड़े जिलों का प्रभार लेने की कोशिश करते हैं, लेकिन अब माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मध्य प्रदेश में नए सिरे से जमावट की है. नई जमावट के तहत ही रूपरेखा बनाई गई है. पहले और अब की सरकार में अंतर है. इस सरकार में मध्य प्रदेश में 2 उपमुख्यमंत्री भी हैं. तो ऐसा माना जा रहा है कि मोहन यादव दो उपमुख्यमंत्रियों को एक से ज्यादा जिले का प्रभार दे सकते हैं. 

वरिष्ट मंत्रियों को मिलेंगे एक से ज्यादा जिले

मध्य प्रदेश की मोहन सरकार में कई नए नवेले मंत्री तो कुछ पूर्व केंद्रीय मंत्री भी हैं. जिन्हें वरिष्ट की श्रेणी में रखा गया है. ऐसा माना जा रहा है कि नए मंत्रियों को एक जिले का प्रभार तो वहीं वरिष्ट मंत्रियों को दो जिलों का प्रभार दिया जा सकता है. मोहन यादव का यह फॉर्मूला लगभग तय माना जा रहा है. हालांकि घोषणा अब तक नहीं हुई है लेकिन माना जा रहा है कि लंबी विचार विमर्श के बाद और दिल्ली में जो मंत्रणा हुई थी भी उस मंत्रणा के बाद इन नामों पर मोहर लग चुकी है. संगठन के स्तर पर भी इन्हें हरी झंडी दी जा चुकी है. अब बस नामों के ऐलान का इंतजार बाकी है.

15 अगस्त नजदीक है और हर बार 15 अगस्त पर जो मंत्री होते हैं. वह अपने प्रभार वाले जिलों में जाकर के ही झंडा वंदन करते हैं.  परेड की सलामी भी लेते हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि इस हफ्ते के अंत तक मंत्रियों को उनके प्रभार वाले जिलों की सूची सौंप दी जाएगी. 15 अगस्त को मध्य प्रदेश के सभी मंत्री अपने प्रभार वाले जिलों में जाकर के ही झंडा वंदन कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: सीएम मोहन यादव के पास कई सारी डिमांड लेकर पहुंच गए ज्योतिरादित्य सिंधिया, जानें कौन सी मांगों पर हुई चर्चा

    follow google newsfollow whatsapp