स्वतंत्रता दिवस पर शिवराज सरकार का पुलिसकर्मियों को बड़ा तोहफा, यहां बढ़ा दिए भत्ते

रवीशपाल सिंह

15 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 15 2023 3:25 AM)

MP News: स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शिवराज सरकार (CM shivraj) ने पुलिस (MP Police) के अधिकारियों-कर्मचारियों को बड़ी सौगातें दी हैं. पुलिसकर्मियों को अब हर महीने मिलने वाले साइिकल भत्ते की जगह हर महीने 15 लीटर पेट्रोल के लिए भत्ता दिया जाएगा. यह सुविधा पुलिस थानों में पदस्थ आरक्षक से लेकर उप निरीक्षक […]

mp-policemen willget a big gift from cm shivraj they will get weekly off also made these announcements

mp-policemen willget a big gift from cm shivraj they will get weekly off also made these announcements

follow google news

MP News: स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर शिवराज सरकार (CM shivraj) ने पुलिस (MP Police) के अधिकारियों-कर्मचारियों को बड़ी सौगातें दी हैं. पुलिसकर्मियों को अब हर महीने मिलने वाले साइिकल भत्ते की जगह हर महीने 15 लीटर पेट्रोल के लिए भत्ता दिया जाएगा. यह सुविधा पुलिस थानों में पदस्थ आरक्षक से लेकर उप निरीक्षक को मिलेगी. इसके अलावा आरक्षक (Constable) से निरीक्षक स्तर के अराजपत्रित अधिकारियों (non gazetted officers) को पौष्टिक आहार भत्ता प्रतिमाह 650 रुपये की जगह एक हजार रुपये दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) द्वारा 28 जुलाई 2023 को मुख्यमंत्री निवास परिसर में सम्पन्न पुलिस परिवार समागम में की गई घोषणाओं पर अमल शुरू हो गया है. राज्य शासन ने आज पुलिसकर्मियों के भोजन, वर्दी और पेट्रोल इत्यादि के लिये भत्ते संबंधी आदेश जारी कर दिया है. आदेश स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2023 से प्रभावशील माना जाएगा. 

लंबे समय से पेडिंग मांग आज पूरी

आज जारी आदेश अनुसार पुलिस थानों में पदस्थ कांस्टेबल (Constable) से सब-इंस्पेक्टर (SI) स्तर तक के कर्मचारियों को हर महीने शासकीय कार्य के लिये की गई यात्रा के लिये 15 लीटर पेट्रोल की कीमत की प्रतिपूर्ति की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है. इसी तरह म.प्र. पुलिस (MP Police) के कांस्टेबल से इंस्पेक्टर स्तर के अराजपत्रित कर्मचारियों के पूर्व स्वीकृत पौष्टिक आहार भत्ते की राशि को 650 रूपये से बढ़ा कर 1000 रूपये प्रतिमाह और कांस्टेबल (Constable) और हेड कांस्टेबल को मिलने वाले वर्दी भत्ते की राशि 2500 एवं 3000 रूपये प्रतिवर्ष को बढ़ा कर 5000 रूपये प्रतिवर्ष करने की भी स्वीकृति प्रदान की गई है. आपको बता दें इन दोनों मांगो को लेकर पुलिस विभाग लंबे समय से मांग करता आ रहा है.

किट क्लोथिंग भत्ते को बढ़ाकर 2500 से किया 5 हज़ार

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान (CM Shivraj) की घोषणा अनुसार मध्यप्रदेश पुलिस के सहायक उप निरीक्षक से निरीक्षक स्तर के अधिकारियों को प्रत्येक 3 वर्ष में दिये जाने वाले वर्दी नवीनीकरण अनुदान की राशि 500 रूपये से बढ़ा कर 2500 रूपये करने की भी स्वीकृति दी गई है. कानून-व्यवस्था में लगे पुलिसकर्मियों को मिलने वाले नि:शुल्क भोजन की दर को 70 रूपये प्रतिदिन से बढ़ा कर 100 रूपये प्रति दिन कर दिया गया है. इसके अलावा मध्यप्रदेश विशेष सशस्त्र बल (BSF) के अराजपत्रित अधिकारियों को 1000 रूपये प्रतिमाह विशेष सशस्त्र बल भत्ता स्वीकृत किया गया है.

ये भी पढ़ें: CM शिवराज की घोषणा, रसोइयों को 2 की जगह मिलेंगे 4 हजार, गेस्ट टीचर के लिए कर दिया ये बड़ा ऐलान

    follow google newsfollow whatsapp