विधानसभा से नेहरू की तस्वीर हटाने पर कांग्रेस का हंगामा, बीजेपी के सामने रखी ये डिमांड

एमपी तक

• 08:12 AM • 20 Dec 2023

मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा सत्र के तीसरे दिन की कार्रवाई जारी है. आज एक तरफ जहां विपक्ष और पक्ष ने स्पीकर का चुनाव किया तो वहीं दूसरी तरफ हंगामा खड़ा हो गया.

CONGRESS,Jawaharlal Nehru,Narendra Singh Tomar,Madhya Pradesh,कांग्रेस, मध्य प्रदेश, जवाहरलाल नेहरू, नरेंद्र सिंह तोमर, umang singhar, jaivardhan singh, mp

CONGRESS,Jawaharlal Nehru,Narendra Singh Tomar,Madhya Pradesh,कांग्रेस, मध्य प्रदेश, जवाहरलाल नेहरू, नरेंद्र सिंह तोमर, umang singhar, jaivardhan singh, mp

follow google news

Madhya Pradesh Assembly Session: मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा सत्र के तीसरे दिन की कार्रवाई जारी है. आज एक तरफ जहां विपक्ष और पक्ष ने स्पीकर का चुनाव किया तो वहीं दूसरी तरफ हंगामा खड़ा हो गया. विधानसभा से पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की फोटो हटाने को लेकर नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार समेत सभी कांग्रेसी विधायक धरने पर बैठ गए. इसके साथ ही उन्होंने अपने हाथों में नेहरू की फोटो लिए हुए जमकर नारेबाजी की है.

दरअसल विधानसभा से पंडित नेहरू की तस्वीर हटाने को लेकर कांग्रेस विधायक पंडित जवाहरलाल नेहरू, महात्मा गांधी, डॉ बीआर अंबेडकर और सरदार वल्लभ भाई पटेल की फोटो लेकर गांधी प्रतिमा के पास धरने पर बैठे हैं. नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार सहित कांग्रेस विधायक बाबा साहब अमर रहे के नारे लगा रहे हैं. इसके साथ ही कांग्रेसी विधायक बीजेपी सदबुद्धी दे भगवान की बात कहते नजर आए.

क्या बोले नेता प्रतिपक्ष सिंघार?

नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने बताया कि फोटो हटाना एक सोची समझी साजिस के तहत हुआ है. बीजेपी तस्वीर के जरिए एक विचार धारा को खत्म करना चाहती है. हमारी मांग है कि एक बार फिर पंडित जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर एक बार फिर सदन में लगाई जाए. इसके साथ ही वल्लभ भाई पटेल की भी तस्वीर सदन में लगनी चाहिए. बीजेपी महापुरूषों के योगदान को भुलाना चाहती है, हम ये होने नहीं देंगे.

कांग्रेस की विधानसभा उपाध्यक्ष पद हमें मिले

विधानसभा परिसर में मचे इस हंगामे के बीच सर्व सहमति से विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नरेंद्र सिंह तोमर के नाम का समर्थन कांगेस ने किया है. अब कांग्रेस डिप्टी स्पीकर का पद चाहती है, यदि बीजेपी ने सहमति दी तो डिप्टी स्पीकर का पद कांग्रेस को मिल जाएगा. पिछली विधानसभा के दौरान उपाध्यक्ष पद विपक्ष को नहीं दिया गया था. फिलहाल कांग्र्रेस की मांग है कि ये पद अब उन्हें दिया जाए. अब देखना होगा कि बीजेपी दोनों पद अपने पास रखती है या फिर एक पद कांग्रेस को देती है.

ये भी पढ़ें: ग्वालियर-चंबल से पहले नेता जो बने विधानसभा अध्यक्ष, शिवराज ने तारीफ में कह दी बड़ी बात

    follow google newsfollow whatsapp