कांग्रेस चुनाव समिति आज फाइनल करेगी 86 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम? कुछ ही देर में बड़ी बैठक

एमपी तक

18 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 17 2023 4:59 PM)

MP Election 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने बीते दिनों अपनी पहली सूची जारी की थी, जिसमें 144 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया था. अब सिर्फ 86 सीटें शेष हैं, जिन पर कांग्रेस को प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करना है. इन 86 सीटों पर नामों को फाइनल […]

Congress, MP Congress, Congress Election Committee Meeting, MP Election 2023, Madhya Pradesh Assembly Elections

Congress, MP Congress, Congress Election Committee Meeting, MP Election 2023, Madhya Pradesh Assembly Elections

follow google news

MP Election 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने बीते दिनों अपनी पहली सूची जारी की थी, जिसमें 144 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया था. अब सिर्फ 86 सीटें शेष हैं, जिन पर कांग्रेस को प्रत्याशियों के नामों का ऐलान करना है. इन 86 सीटों पर नामों को फाइनल करने दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बड़ी बैठक अब से कुछ ही देर में शुरू होने वाली है. उम्मीद जताई जा रही है कि कांग्रेस देर शाम तक अपनी दूसरी सूची भी जारी कर सकती है.

लेकिन इतना तय है कि आज की केंद्रीय चुनाव समिति की इस बैठक में मध्यप्रदेश में शेष रह गईं 86 सीटों पर कौन उम्मीदवार चुनाव लड़ेगा, उनके नामों पर फाइनल मोहर लग जाएगी. कांग्रेस की पहली सूची सामने आने के बाद कई सीटों पर विरोध भी शुरू हुआ है. जिससे निपटने की कोशिश भी कांग्रेस को करना पड़ रही है.

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुधवार सुबह 9 बजे शुरू होनी है. इस बैठक में राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, कमलेश्वर पटेल सहित केंद्रीय चुनाव समिति के कई वरिष्ठ सदस्य मौजूद रहेंगे. 86 सीटों पर किसे टिकट देना है और किसे इस बार रोकना है, इन सभी मामलों पर समिति इस बैठक में निर्णय लेगी.

दीपक जोशी, वीरेंद्र रघुवंशी जैसे बीजेपी छोड़कर आए दिग्गजों का क्या होगा?

इस बैठक में जो भी निर्णय होगा, उसका सीधा असर दीपक जोशी, वीरेंद्र रघुवंशी जैसे दिग्गज नेता जो बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में आए, उन पर होगा. पूर्व मुख्यमंत्री स्व. कैलाश जोशी के बेटे एवं शिवराज सरकार में मंत्री रह चुके दीपक जोशी वो पहला बड़ा नाम थे, जो बीजेपी छोड़कर कमलनाथ के सामने कांग्रेस में शामिल हुए थे. इसके बाद तो बीजेपी के कई नेताओं ने बड़े पैमाने पर पार्टी छोड़ी और कांग्रेस में शामिल हुए.

आखिरी बड़ा नाम कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी का था जो कांग्रेस में शामिल हुए. माना जा रहा था कि इन्हें पहली ही सूची में टिकट दिया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं होने से इन्हें धक्का लगा. देखना होगा कि अब दूसरी सूची में इन्हें मौका मिलता है या नहीं. आपको बता दें कि वीरेंद्र रघुवंशी को शिवपुरी सीट पर टिकट नहीं मिलने पर उनके समर्थकों ने कड़ा विरोध कमलनाथ के सामने दर्ज कराया तो कमलनाथ ने दिग्विजय सिंह के कपड़े फाड़ने की बात इनके कार्यकर्ताओं से कह दी, जिसके बाद मंगलवार को दिनभर मध्यप्रदेश की सियासत में राजनीतिक बवाल मचता रहा. देखना होगा कि आज की इस बैठक में इस मामले का पटाक्षेप होता है या फिर कोई नई स्क्रिप्ट निकलकर सामने आती है.

ये भी पढ़ें- कमलनाथ ने भरे मंच से क्यों कहा- दिग्विजय सिंह को खानी पड़ेगी गाली? जानें

    follow google newsfollow whatsapp