मध्यप्रदेश में अब CM शिवराज के सामने खड़ा हो रहा किसान आंदोलन? नरसिंहपुर से भोपाल तक लंबी रैली

राजेश रजक

15 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 15 2023 12:37 PM)

mp news: सीएम शिवराज सिंह चौहान के सामने क्या किसान आंदोलन के रूप में एक ओर नई चुनौती खड़ी हो रही है. आखिर नरसिंहपुर से 5 हजार किसानों को अपनी मांगों को पूरा कराने भोपाल के लिए क्यों निकलना पड़ा है. ये तमाम सवालों को लेकर किसानों का एक काफिला नरसिंहपुर जिले से निकला जो […]

mp news mp politics cm shivraj singh chauhan raisen news

mp news mp politics cm shivraj singh chauhan raisen news

follow google news

mp news: सीएम शिवराज सिंह चौहान के सामने क्या किसान आंदोलन के रूप में एक ओर नई चुनौती खड़ी हो रही है. आखिर नरसिंहपुर से 5 हजार किसानों को अपनी मांगों को पूरा कराने भोपाल के लिए क्यों निकलना पड़ा है. ये तमाम सवालों को लेकर किसानों का एक काफिला नरसिंहपुर जिले से निकला जो मंगलवार को रायसेन जिले में पहुंच गया. यहां किसानों ने आगामी रणनीति तैयार करने बैठक की.

ये किसान 15 सूत्रीय मांगों को लेकर भोपाल के लिए निकले हैं. मंगलवार को रायसेन जिले के देवरी कृषि उपज मंडी पहुंचे जहां पर किसान संघ के बैनर तले सभी संगठन एकजुट होकर भोपाल में सीएम से मुलाकात के लिए निकले हैं. किसानों का कहना है कि जहां एक और मध्य प्रदेश सरकार खुद को किसान हितेषी सरकार बताती है, वहीं हजारों की संख्या में किसानों के द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ किसान विरोधी नीतियों को लेकर नरसिंहपुर जिले के नर्मदा घाट ककरा से किसानों ने अपनी 15 सूत्री मांगों को लेकर शिवराज सरकार के खिलाफ शंखनाथ शुरू कर दिया है

किसान संगठन अपनी मांगों को लेकर 200 किलोमीटर यात्रा निकाल रहे हैं और इसके लिए संगठन के बैनर तले लगभग 5 हजार किसान 15 सूत्री विभिन्न मांगों को लेकर NH-45 से होते हुए भोपाल पहुंचेंगे. जहां वे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भेंट करेंगे और अपनी 15 सूत्री मांगों को मनवाने के लिए निवेदन करेंगे.

मांगे नहीं मानने पर इन किसानों ने किया चुनाव बहिष्कार का ऐलान

किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष संतोष रघुवंशी ने बताया कि किसान संगठन की बैठक में तय हुआ कि यदि सीएम शिवराज सिंह चौहान की सरकार किसानों की 15 सूत्रीय मांगों को पूरा करने का भरोसा नहीं देती है तो फिर ये सभी किसान एकजुट होकर शिवराज सरकार के खिलाफ आंदोलन करेंगे और उसके तहत वे अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे. शिवराज सरकार इन दिनों हर वर्ग को खुश करने में लगी हुई है. लेकिन नए सिरे से खड़ा हो रहा किसान आंदोलन शिवराज सरकार के लिए मुसीबत बढ़ा सकता है.

किसान इन मांगों को लेकर निकाल रहे हैं इतनी बड़ी रैली

-किसानों के सभी बैंक की कर्ज माफी की जाए
-मप्र में अन्य प्रदेशों की तरह गन्ना नीति लागू की जाए
-सभी तरह के अनाज समर्थन मूल्य से कम में न खरीदे जाएं
-किसान सम्मान राशि में संशोधन करके तेलंगाना राज्य की तर्ज पर 10 हजार रुपए प्रति एकड़ प्रति वर्ष दिया जाए
– सरकारी कर्मचारियों की तरह किसान मजदूरों को 60 वर्ष की आयु से 10 हजार रुपए प्रति माह पेंशन दी जाए. ऐसी 15 सूत्रीय मांगों को लेकर किसान नरसिंहपुर से भोपाल तक एक लंब रैली निकाल रहे हैं.

ये भी पढ़ेंविराट-अनुष्का की शादी पड़ी थी BJP के इस पूर्व विधायक को भारी, कट गया था टिकट, जानें अब क्यों चर्चा में

    follow google newsfollow whatsapp