IAS वीरा राणा हो सकती हैं मध्यप्रदेश की अगली मुख्य सचिव, CM शिवराज से हुई मुलाकात

एमपी तक

29 Nov 2023 (अपडेटेड: Nov 29 2023 3:00 PM)

इकबाल सिंह बैस जो मध्यप्रदेश के मौजूदा मुख्य सचिव हैं, उनका गुरुवार को कार्यकाल पूरा हो रहा है और गुरुवार को ही नए मुख्य सचिव के नाम का ऐलान किया जाएगा.

IAS Veera Rana, MP Chief Secretary, CM Shivraj Singh Chauhan, MP Election 2023, Election Code of Conduct

IAS Veera Rana, MP Chief Secretary, CM Shivraj Singh Chauhan, MP Election 2023, Election Code of Conduct

follow google news

MP Chief Secretary: मध्यप्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा या अगली सरकार किस पार्टी की होगी, यह तय होने से पहले गुरुवार दोपहर तक ये तय हो जाएगा कि मध्यप्रदेश का अगला मुख्य सचिव कौन होगा. दरअसल इकबाल सिंह बैस जो मध्यप्रदेश के मौजूदा मुख्य सचिव हैं, उनका गुरुवार को कार्यकाल पूरा हो रहा है और गुरुवार को ही नए मुख्य सचिव के नाम का ऐलान किया जाएगा.

यह फैसला निर्वाचन आयोग को करना है, क्योंकि इस समय मध्यप्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू है. लेकिन बुधवार सुबह से ही मध्यप्रदेश की ब्यूरोक्रेसी और मीडिया के कई खेमों में इस बात की चर्चा शुरू हो गई है कि मध्यप्रदेश की अगली मुख्य सचिव सीनियर आईएएस ऑफिसर वीरा राणा हो सकती हैं. इस अटकलबाजी को तब और बल मिल गया, जब बुधवार दोपहर को वीरा राणा सीएम शिवराज सिंह चौहान से मिलने पहुंची.

सीएम शिवराज से हुई मुलाकात के बाद ये चर्चा तेजी से होने लगी कि वीरा राणा को मध्यप्रदेश का अगला मुख्य सचिव बनाया जा सकता है. आपको बता दें कि वीरा राणा वर्तमान में माध्यमिक शिक्षा मंडल की अध्यक्ष हैं और मध्यप्रदेश में अपर मुख्य सचिव के पद पर कार्यरत हैं.

ये भी पढ़ेंसटोरियों ने BJP के साथ कर दिया बड़ा खेल! कांग्रेस की इतनी सीटों से बन रही मध्य प्रदेश में सरकार!

क्यों बन सकती हैं वीरा राणा अगली मुख्य सचिव

इकबाल सिंह बैस के बाद जो दूसरी सीनियर आईएएस अफसर हैं, वह हैं वीरा राणा. इकबाल सिंह बैस 1985 बैच के आईएएस हैं तो वहीं वीरा राणा 1988 बैच की आईएएस अधिकारी हैं. वे इकबाल सिंह बैस के बाद मध्यप्रदेश में दूसरी सीनियर अफसर हैं. वे मध्यप्रदेश की राज्य निर्वाचन आयुक्त भी रह चुकी हैं और ऐसे में चुनाव कराने का उनको अच्छा-खासा अनुभव भी रहा है. बहुत संभावना है कि निर्वाचन आयोग इकबाल सिंह बैस के बाद वीरा राणा को मध्यप्रदेश का अगला मुख्य सचिव बना दे.

3 दिसंबर के बाद नई सरकार आएगी

चूंकि 3 दिसंबर के रिजल्ट सामने आने के बाद स्पष्ट हो जाएगा कि मध्यप्रदेश में फिर से बीजेपी की सरकार आ रही है या फिर कांग्रेस सत्ता परिवर्तन करेगी. जो भी नई सरकार आएगी, वह अपने हिसाब से नया मुख्य सचिव चुनेगी. ऐसे में बहुत संभावना है कि  निर्वाचन आयोग मध्यप्रदेश के सीनियर अफसरों में से ही किसी एक को मुख्य सचिव की जिम्मेदारी के लिए चुनेगा और बहुत संभावना है कि वीरा राणा को यह जिम्मेदारी निर्वाचन आयोग द्वारा मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- CM शिवराज ने अचानक बुलाई कैबिनेट की बैठक, क्या है एजेंडा, जिस पर कांग्रेस हो गई आगबबूला?

    follow google newsfollow whatsapp