कमलनाथ ने भोपाल में बुला लिए अपने सभी 230 प्रत्याशी, मतगणना से पहले कांग्रेस में क्यों मची हलचल

रवीशपाल सिंह

26 Nov 2023 (अपडेटेड: Nov 26 2023 8:16 AM)

मतगणना से पहले कांग्रेस पार्टी में बहुत हलचल देखी जा रही है. 3 दिसंबर को मध्यप्रदेश में मतगणना होगी लेकिन उससे पहले ही कमलनाथ ने अपने सभी 230 प्रत्याशियों को भोपाल बुला लिया है.

Kamal Nath, MP Congress, MP Election 2023, Congress Meeting in Bhopal, Bhopal News

Kamal Nath, MP Congress, MP Election 2023, Congress Meeting in Bhopal, Bhopal News

follow google news

MP Election 2023: मतगणना से पहले कांग्रेस पार्टी में बहुत हलचल देखी जा रही है. 3 दिसंबर को मध्यप्रदेश में मतगणना होगी लेकिन उससे पहले ही कमलनाथ ने अपने सभी 230 प्रत्याशियों को भोपाल बुला लिया है. कांग्रेस पार्टी के प्रदेश कार्यालय में रविवार को सभी 230 सीटों पर खड़े हुए प्रत्याशियों और उनके बूथ एजेंट भी बुलाए गए हैं. दरअसल कांग्रेस पार्टी अपने सभी प्रत्याशियों और उनके बूथ एजेंटों को मतगणना के दिन किस तरह से ड्यूटी करना है, उसकी ट्रेनिंग दे रही है.

भोपाल स्थित पीसीसी ऑफिस में ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड, विंध्य, मालवा-निमाड़, भोपाल रीजन, महाकौशल रीजन के सभी प्रत्याशियों और उनके साथ दो-दो बूथ एजेंट भी बुलाए गए हैं. इस समय इन सभी को ट्रेनिंग दी जा रही है कि किस तरह से मतगणना होगी. कैसी बैठक व्यवस्था काउंटिंग स्थल पर रहने वाली है और इस दौरान किस तरह से बीजेपी नेताओं और प्रशासनिक अमले की गतिविधियों की निगरानी करनी है.

कांग्रेस नेताओं को ट्रेनिंग देने वाले ट्रेनर्स समझा रहे हैं कि काउंटिंग के दौरान जिन सीटों पर क्लोज फाइट होगी और मार्जिन बेहद कम रहने वाला होगा, वहां पर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को, बूथ एजेंटों को अतिरिक्त रूप से अलर्ट मोड पर रहना होगा, क्योंकि संदेह है कि प्रशासनिक अमला क्लोज मार्जिन रहने पर किसी तरह की गड़बड़ी कर सकता है और ऐसा होने से रोकने के लिए एक-एक वोट और एक-एक पोलिंग बूथ का डाटा चार बार क्रॉस चेक किया जाएगा.

कांग्रेस अपने प्रत्याशियों और एजेंटों को मतगणना स्थल पर काउंटिंग पूरी होने तक मुस्तैद रहने की ट्रेनिंग दे रही है ताकि किसी भी गड़बड़ी की आशंका पर कैसे और किस अधिकारी के सामने उसकी शिकायत करनी है यह सभी को मालूम रहे. इसके अलावा सभी प्रत्याशियों को बताया जा रहा है की काउंटिंग वाले दिन EVM की सील खुलने से लेकर उसका काम ख़त्म होने तक कैसे उस पर निगरानी रखनी है और काउंटिंग सेंटर पर क्या क्या सावधानियां रखनी है.

दो पालियों में दी जा रही है ट्रेनिंग

पीसीसी कार्यालय में दो पालियों में कांग्रेस नेताओं को ट्रेनिंग दी जा रही है. पहली पाली में सुबह 11 बजे से रीवा, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर–चंबल संभाग के प्रत्याशियों और एजेंटों की की ट्रेनिंग शुरू हो गई है. दूसरी पाली में दोपहर 2:30 बजे से इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल और सागर संभाग के प्रत्याशियों और एजेंटों की ट्रेनिंग होगी.

ये भी पढ़ेंMP Election: चुनावी नतीजों से पहले BJP में बड़े बदलाव की आहट! जानें क्यों हो रही चर्चा?

    follow google newsfollow whatsapp