कमलनाथ का मास्टर स्ट्रोक, पहली लिस्ट में ही BJP को ऐसे दे डाली पटखनी, जानें

एमपी तक

15 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 15 2023 4:02 PM)

Madhya Pradesh Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशियों की सूची (MP Congress Candidate List) का इंतजार लंबे समय से किया जा रही था. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पहले ही संकेत दिए थे कि कांग्रेस पार्टी की सूची श्राद्ध पक्ष के बाद आएगी. आज (15 अक्टूबर) शारदीय नवरात्रि के […]

Kamal Nath strategic win against BJP first list of Congress mp election 2023 madhya pradesh congress mp election 2023 mp assembly election 2023

Kamal Nath strategic win against BJP first list of Congress mp election 2023 madhya pradesh congress mp election 2023 mp assembly election 2023

follow google news

Madhya Pradesh Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशियों की सूची (MP Congress Candidate List) का इंतजार लंबे समय से किया जा रही था. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पहले ही संकेत दिए थे कि कांग्रेस पार्टी की सूची श्राद्ध पक्ष के बाद आएगी. आज (15 अक्टूबर) शारदीय नवरात्रि के पहले दिन सुबह-सुबह कांग्रेस पार्टी ने अपनी सूची जारी कर सबको चौंका दिया. कांग्रेस ने पहली सूची में ही ऐसा दांव चला कि भाजपा चारों खाने चित्त हो गई. दरअसल, बीजेपी ने उम्मीदवारों की 4 सूचियां जारी की हैं, जिसमें 136 प्रत्याशियों के नाम हैं, वहीं कांग्रेस ने पहली ही लिस्ट में 144 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर बड़ा दांव चला है.

बता दें कि प्रदेश में 17 नवंबर को चुनाव है और 3 दिसंबर को मतगणना होनी है. राहुल गांधी दावा कर चुके हैं कि हम मध्य प्रदेश में 150 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएंगे.

अगर हम कांग्रेस की सूची को ध्यान से देखें तो प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ रहे हैं. नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह लहार से, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल भैया चुरहट से, चुनाव मैदान में हैं. पार्टी ने बिना कोई संकोच किये पहले ही सूची में प्रदेश के प्रमुख नेताओं को टिकट दे दिए हैं. इनमें बाला बच्चन जीतू पटवारी, कमलेश्वर पटेल, तरुण भनोट जयवर्धन सिंह विक्रांत भूरिया आदि सभी के नाम शामिल हैं. लिस्ट में अरुण यादव का नाम न होना जरूर चौंकाने वाला रहा है.

कांग्रेस की सीटों का ये है गणित

कांग्रेस के 144 घोषित प्रत्याशियों में से ओबीसी वर्ग के 39 प्रत्याशी अनुसूचित जाति के 22 प्रत्याशी और आदिवासी वर्ग के 30 प्रत्याशी शामिल हैं. अल्पसंख्यक वर्ग के 6 प्रत्याशी शामिल हैं. पार्टी ने 19 महिलाओं को टिकट दिया है. 144 में से 65 प्रत्याशी ऐसे हैं जिनकी उम्र 50 वर्ष से कम है. अगर कांग्रेस की पहली सूची की तुलना भारतीय जनता पार्टी से करें तो भाजपा ने अपनी पहली सूची में 39 नाम जारी किए थे और वह टिकट भी हरी हुई सीटों के लिए जारी किए गए थे.

ये भी पढ़ें: क्या मुख्यमंत्री शिवराज को उनके गढ़ में चुनौती दे पाएंगे कांग्रेस के ‘हनुमान’?

कांग्रेस ने ऐसे भी मार ली बाजी

भाजपा ने अब तक चार सूचियां जारी की हैं और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा उनके कैबिनेट मंत्रियों के टिकट चौथी सूची में जाकर जारी किए थे वह भी पितृपक्ष में. जबकि कांग्रेस पार्टी ने पहले ही सूची में नवरात्रि के शुभ दिनों में मुख्यमंत्री फेस कमलनाथ और पिछली सरकार में मंत्री रहे नेताओं के टिकट जारी कर स्पष्ट कर दिया कि पार्टी आक्रामक मुद्रा में है और विनिंग पोश्चर के साथ चुनाव में उतर रही है.

कमलनाथ ने लगाया चुनाव न लड़ने की अटकलों पर विराम

कमलनाथ छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ रहे हैं. कमलनाथ का नाम इस लिस्ट में शामिल होने के साथ ही यह साबित हो गया कि वह खुद चुनाव को आगे की दिशा में ले जाएंगे. पहले अटकलें इस बात की लगाई जा रही थीं कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे. बता दें कि बीजेपी ने प्रदेश की सात सीटों पर केंद्रीय मंत्रियों समेत 7 सांसदों को मौका दिया है, लेकिन कांग्रेस ने सिटिंग विधायकों और कमलनाथ कैबिनेट के पूर्व मंत्रियों को ही मौका देकर बड़ा मास्टर स्ट्रोक खेला है. जबलपुर से पूर्व मंत्री तरुण भनोट भाजपा सांसद और पूर्व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह के सामने मैदान में उतारे गए हैं.

ये भी पढ़ें: कौन-किसको देगा टक्कर? कांग्रेस ने हाई प्रोफाइल सीटों पर उतारे अपने ये प्रत्याशी!

टिकट बंटवारे का आधार सर्वे

पहली सूची कांग्रेस ने अपने ज्यादातर विधायकों पर भरोसा जताया है और उन्हें फिर से टिकट देकर चुनावी मैदान में उतारा है. प्रत्याशी सूची से स्पष्ट है कि कांग्रेस पार्टी ने जनता की इच्छा के आधार पर यानी सर्वेक्षण के आधार पर ही 144 प्रत्याशियों को टिकट दिए हैं. सबसे खास बात यह है की इन प्रत्याशियों के नाम पर न सिर्फ सर्वे की मुहर है बल्कि प्रदेश के सभी वरिष्ठ नेताओं और केंद्रीय नेताओं की आम राय भी शामिल है. बता दें कि मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होना है और 3 दिसंबर को मतगणना होगी. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 150 से अधिक सीट प्राप्त होगी.

    follow google newsfollow whatsapp