कमलनाथ का CM शिवराज को ऑफर, नर्मदा को बचाने ज्वॉइन करें ‘नर्मदा सेवा सेना’, किसानों के लिए 5 वादे

इज़हार हसन खान

26 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 26 2023 9:44 AM)

mp politics: मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और पीसीसी चीफ ने बुधवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान को एक ऑफर दिया. मीडिया से बात करने के दौरान कमलनाथ बोले कि कांग्रेस पार्टी नर्मदा नदी को बचाने के लिए नर्मदा सेवा सेना बनाने जा रही है. यह संगठन पूरी तरह से गैर राजनीतिक होगा और इसका उद्देश्य […]

mptak
follow google news

mp politics: मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और पीसीसी चीफ ने बुधवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान को एक ऑफर दिया. मीडिया से बात करने के दौरान कमलनाथ बोले कि कांग्रेस पार्टी नर्मदा नदी को बचाने के लिए नर्मदा सेवा सेना बनाने जा रही है. यह संगठन पूरी तरह से गैर राजनीतिक होगा और इसका उद्देश्य उन 28 इलाकों में रेत का अवैध खनन रोकना होगा, जहां से नर्मदा नदी गुजरती है.

यह भी पढ़ें...

कमलनाथ ने कहा कि वे सीएम शिवराज सिंह चौहान को भी नर्मदा सेवा सेना ज्वॉइन करने का ऑफर देते हैं. कमलनाथ ने कहा कि यदि शिवराज चौहान नर्मदा में रेत का अवैध खनन बंद करना चाहते हैं तो वे भी इस नर्मदा सेवा सेना के सदस्य बन सकते हैं, मैं  इसके लिए उनको आमंत्रित करता हूं. सभी 28 इलाकों में इस सेना के लिए सदस्य बनाए जाएंगे.

कमलनाथ ने किसानों को लेकर 5 बड़े वादे भी किए. कमलनाथ ने कहा कि किसानों के लिए कांग्रेस सरकार 5 बड़ी गारंटी देने जा रही है. मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर 5 हॉर्स पावर तक के सिंचाई पंपों के बिजली बिल माफ होंगे. बिजली का बकाया बिल भी माफ कर दिया जाएगा. किसानों का बकाया कर्ज माफ कर देंगे. किसानों पर विभिन्न आंदोलन के दौरान जो भी केस दर्ज किए गए होंगे, उनको वापस लिए जाएंगे. 12 घंटे निर्बाध बिजली देने की व्यवस्था की जाएगी.

कांग्रेस लाएगी कृषि न्याय योजना
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, कांग्रेस सरकार किसानों के लिए कृषि न्याय योजना लेकर आएगी. जिसके तहत हम बचे हुए किसानों का बकाया कर्जा दो से तीन किश्तों में माफ करेंगे. 15 महीने की सरकार के दौरान तकरीबन 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया था. कमलनाथ ने कहा कि किसानों के लिए दी गई कांग्रेस की इस 5 गारंटी का लाभ मध्यप्रदेश के तकरीबन 37 लाख किसानों को सीधे तौर पर मिलेगा. कमलनाथ ने कहा कि वे लिस्टिंग करा रहे हैं कि कितने किसानों पर आंदोलन के दौरान प्रकरण दर्ज हुए हैं, कांग्रेस की सरकार आने पर इन सभी के केस वापस ले लिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे की टिप्पणी पर बोले सिंधिया, ‘अपने गिरेबां में भी झांकना चाहिए’

    follow google newsfollow whatsapp