MP Exit Poll Result 2023: चल गया लाड़ली बहना का जादू, MP में BJP बंपर बहुमत के साथ कर रही है वापसी

एमपी तक

30 Nov 2023 (अपडेटेड: Nov 30 2023 2:31 PM)

India Today-Axis My India के एग्जिट पोल में मध्यप्रदेश में बीजेपी को बंपर बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है. कांग्रेस को इस एग्जिट पोल में बड़ा झटका लगा है.

India Today- My Axis Poll, MP Exit Poll Update

India Today- My Axis Poll, MP Exit Poll Update

follow google news

Madhya Pradesh Assembly Election Exit Poll Results Live Updates: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव का रिजल्ट 3 दिसंबर को सामने आएगा. तीन दिसंबर को काउंटिंग होगी और उसके बाद ही पता चलेगा कि मध्यप्रदेश का चुनाव कौन जीत रहा है लेकिन आज शाम 5.30 बजे से अलग-अलग मीडिया और सर्वे कंपनियों द्वारा एग्जिट पोल जारी किए जा रहे हैं. इन एग्जिट पोल के जरिए ये संकेत मिलेंगे कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में कौन सी पार्टी जीतती हुई दिख रही है और किसके खाते में हार आ सकती है.

India Toda-Axis My India के एग्जिट पोल में भी मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में कौन सी पार्टी जीत के करीब नजर आ रही है, इसके संकेत एग्जिट पोल में देखे जा सकते हैं. India Today-Axis My India के एग्जिट पोल में मध्यप्रदेश में बीजेपी- 140 से 162 सीटें मिलती दिख रही हैं तो वहीं कांग्रेस के खाते में सिर्फ 68 से 90 सीटें मिलती दिख रही हैं. तो अन्य के खाते में सिर्फ 0 से 1 सीट आती दिख रही है

मध्यप्रदेश- 230 सीट

बीजेपी- 140 से 162 

कांग्रेस- 68 से 90

अन्य- 0 से 1

लाड़ली बहना योजना ने कर दिया कमाल

इस एग्जिट पोल के अनुसार मध्यप्रदेश में महिलाओं का बीजेपी को बंपर वोट देना रहा है. 50 फीसदी महिलाओं ने बीजेपी को वोट दिया, वहीं 40 फीसदी पुरुषों ने बीजेपी के पक्ष में वोट किया है. बीजेपी को लाड़ली बहना योजना, लाड़ली लक्ष्मी योजना और गांव की बेटी योजना का बड़ा फायदा मिला है. पहले से माना जा रहा था कि बीजेपी को लाड़ली बहना योजना का फायदा मिलेगा और एक्जिट पोल के रिजल्ट में यह सामने आ रहा है. वहीं कांग्रेस को 41 फीसदी पुरुषों ने वोट किया
कांग्रेस को 40 फीसदी महिलाओं ने वोट किए.

निमाड़ में 48 फीसदी वोट मिले है बीजेपी को और कांग्रेस को 45 प्रतिशत वोट शेयर मिले हैं. निमाड़ में बीजेपी को 12 सीटें मिलती दिख रही हैं तो वहीं कांग्रेस को 6 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं.

भोपाल रीजन- भोपाल रीजन में बीजेपी को 51 फीसदी वोट मिले हैं और कांग्रेस को 42 फीसदी वोट शेयर मिला है. वहीं सीटों के रूप में बीजेपी को 12 सीटें मिल रही हैं तो वहीं कांग्रेस को 8 सीटें मिलती दिख रही हैं. यहां कांग्रेस को दो सीटें बढ़ती मिल रही हैं तो वहीं बीजेपी को दो सीटों का नुकसान होता दिख रहा है.

बुंदेलखंड- इस इलाके में 26 सीटें आती हैं. यहां बीजेपी को 45 फीसदी तो वहीं कांग्रेस को 40 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है. वहीं सीटों के रूप में बुंदेलखंड के इलाके में बीजेपी को 18 सीटें मिलती दिख रही हैं तो वहीं कांग्रेस को 8 सीटें मिलती दिख रही हैं. इस बार कांग्रेस को दो सीटों का नुकसान है तो वहीं बीजेपी को चार सीटों की बढ़त मिलते दिख रही है.

बघेलखंड- बीजेपी को 18 सीटें मिलती दिख रही हैं तो वहीं कांग्रेस के खाते में 11 सीट आ सकती हैं. शून्य से एक सीट अन्य के खाते में जा सकती है.

 

निमाड़- 18 सीट

बीजेपी- 12

कांग्रेस- 6

अन्य- 0

भोपाल- 20 सीट

बीजेपी- 12 

कांग्रेस- 8 

अन्य- 0

बुंदेलखंड- 26 सीट

बीजेपी- 18

कांग्रेस- 8

अन्य- 0

ग्वालियर- चंबल- 34 सीट

बीजेपी- 19

कांग्रेस- 14

अन्य- 0 से 1

महाकौशल- 47 सीट

बीजेपी- 32

कांग्रेस- 15

बघेलखंड- 30

बीजेपी- 18

कांग्रेस- 11

अन्य- 0 से 1

 

    follow google newsfollow whatsapp