मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री पर फैसला जल्द, दो केंद्रीय मंत्रियों ने दिया इस्तीफा; इन नामों पर चर्चा तेज

एमपी तक

06 Dec 2023 (अपडेटेड: Dec 6 2023 8:51 AM)

मध्यप्रदेश का अगला मुख्यमंत्री चुनने का रास्ता साफ हो गया है. बीती रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निवास पर हुई बड़ी बैठक में तय कर दिया गया है कि मध्यप्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कब करना है.

Exit Poll, JP Nadda, Jyotiraditya Scindia, CM Shivraj Singh Chauhan, Gwalior News, MP Election 2023

Exit Poll, JP Nadda, Jyotiraditya Scindia, CM Shivraj Singh Chauhan, Gwalior News, MP Election 2023

follow google news

Who will become the Chief Minister of Madhya Pradesh: मध्यप्रदेश का अगला मुख्यमंत्री चुनने का रास्ता साफ हो गया है. बीती रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निवास पर हुई बड़ी बैठक में तय कर दिया गया है कि मध्यप्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान शनिवार शाम तक या फिर रविवार सुबह तक कर दिया जाएगा. लेकिन उससे पहले एक प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा, जिसके लिए इस समय जेपी नड्‌डा ने दिल्ली में मध्यप्रदेश के दो बड़े नेताओं को बैठक करने के लिए बुला लिया है.

दरअसल मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान करने से पहले पर्यवेक्षकों के नामों की घोषणा बुधवार शाम तक कर दी जाएगी. ये पर्यवेक्षक भोपाल जाएंगे जहां पर वे विधायक दल की बैठक बुलाएंगे. बीजेपी के सभी विधायकों से ये पर्यवेक्षक चर्चा करेंगे और मुख्यमंत्री पद के दावेदारों के नामों पर रायशुमारी की जाएगी.

इसके बाद विधायकों द्वारा जो नाम प्रस्तावित किया जाएगा, उनकी सूची पर्यवेक्षकों द्वारा केंद्रीय आलाकमान को दी जाएगी. जिसके बाद एक नाम तय किया जाएगा और फिर दोबारा से भोपाल में विधायक दल की औपचारिक बैठक बुलाकर उसमें मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा.

पर्यवेक्षकों के नामों की घोषणा करने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रहलाद पटेल को बुला लिया है. दिल्ली में इनकी बैठक राजस्थान और छत्तीसगढ़ के भी बड़े नेताओं के साथ सामूहिक तौर पर इस समय हो रही है. जिसमें मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ तीनों ही राज्यों के पर्यवेक्षकों के नामों का ऐलान करने का निर्णय लिया जाएगा.

मध्यप्रदेश में इन चेहरों में से चुना जाएगा कोई एक मुख्यमंत्री

मध्यप्रदेश में वर्तमान में सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, बीजेपी की केंद्रीय कार्यसमिति के सदस्य सत्यनारायण जटिया, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ये वो प्रमुख चेहरे हैं, जिन्हें सीएम पद के प्रमुख दावेदारों में माना जा रहा है. अंतिम निर्णय पीएम नरेंद्र मोदी को लेना है. इसलिए इस समय पीएम मोदी के निवास पर बड़ी मीटिंग चल रही है.

ये भी पढ़ें मध्य प्रदेश को मिलेगा नया कांग्रेस चीफ? कमलनाथ ने दिल्ली में कर दी ये बड़ी पेशकश!

    follow google newsfollow whatsapp