MP: अतिथि शिक्षकों की नियमित करने की मांग पर CM शिवराज ने किया बड़ा ऐलान, मानदेय भी बढ़ाया

एमपी तक

02 Sep 2023 (अपडेटेड: Sep 2 2023 9:10 AM)

MP News: मध्यप्रदेश में अतिथि शिक्षकों की मांगों को लेकर लंबे समय से आंदोलन चल रहे थे. उसे देखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अतिथि शिक्षक सम्मेलन ही बुला लिया. इस सम्मेलन में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अतिथि शिक्षकों को लाभ पहुंचाने वाले कई बड़े ऐलान किए. इसके साथ ही अतिथि शिक्षकों को […]

CM Shivraj Singh Chouhan Guest Teacher Conference MP News

CM Shivraj Singh Chouhan Guest Teacher Conference MP News

follow google news

MP News: मध्यप्रदेश में अतिथि शिक्षकों की मांगों को लेकर लंबे समय से आंदोलन चल रहे थे. उसे देखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अतिथि शिक्षक सम्मेलन ही बुला लिया. इस सम्मेलन में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अतिथि शिक्षकों को लाभ पहुंचाने वाले कई बड़े ऐलान किए. इसके साथ ही अतिथि शिक्षकों को नियमित कैसे किया जा सकता है, उसकी रूपरेखा भी अतिथि शिक्षकों के समक्ष सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रखी.

सीएम शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि सबसे पहले तो अतिथि शिक्षकों का जो मानदेय है, उसे बढ़ाने जा रहे हैं. अभी तक अतिथि शिक्षकों को प्रति पीरियड के हिसाब से मानदेय दिया जा रहा था. अब ऐसा न करते हुए अतिथि शिक्षकों को प्रति माह के हिसाब से मानदेय दिया जाएगा. वह भी बढ़ाकर.

वर्ग 1 कैटेगरी के अतिथि शिक्षकों को अब 9 हजार रुपए से बढ़ाकर 18 हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे. वर्ग 2 कैटेगरी के अतिथि शिक्षकों को 7 हजार से बढ़ाकर 14 हजार रुपए प्रति माह दिया जाएगा. वर्ग 3 के शिक्षकों को मानदेय 5 हजार रुपए से बढ़ाकर 10 हजार रुपए प्रतिमाह दिया जाएगा.

एक बार अनुबंध हुआ तो पूरा साल चलेगा, गैप नहीं किया जाएगा

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि पहले अतिथि शिक्षकों का अनुबंध बीच में खत्म कर दिया जाता था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अतिथि शिक्षकों का एक बार अनुबंध हो गया तो वह पूरा साल चलेगा. बीच में गैप नहीं किया जाएगा. जिससे अतिथि शिक्षक बिना किसी डर के बच्चों को अच्छे से पढ़ा सकें.

इन तरीकों से अतिथि शिक्षक हो सकेंगे नियमित

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अतिथि शिक्षकों को नियमित करने के लिए एक व्यवस्था लागू करने जा रहे हैं. अभी तक भर्ती परीक्षाओं के लिए अतिथि शिक्षकों को प्रतिवर्ष 4 अंक दिए जाते थे, उसे बढ़ाकर 20 अंक बतौर बोनस कर रहे हैं. शिक्षक भर्ती परीक्षा में अतिथि शिक्षकों को 25 प्रतिशत आरक्षण देते थे लेकिन अब 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा. गुरुजी की तर्ज पर अतिथि शिक्षकों के लिए भी पात्रता परीक्षा आयोजित करके उनको नियमित करने की व्यवस्था बनाई जाएगी. ये सभी प्रावधान अगली भर्ती परीक्षा के दौरान लागू कर दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- MP News: आज इतने सारे भाजपा नेताओं की हुई कांग्रेस में एंट्री, BJP को लगा बड़ा झटका

    follow google newsfollow whatsapp