शिवराज, कमलनाथ और विजयवर्गीय.. सबकी किस्मत तय करेगी जनता, वोट के लिए लगने लगी कतारें

एमपी तक

17 Nov 2023 (अपडेटेड: Nov 17 2023 2:07 AM)

मध्यप्रदेश में आज विधानसभा चुनावों के लिए वोट डाले जाएंगे, मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो जाएगा, जो शाम को 6 बजे तक चलेगा. कुछ क्षेत्र ऐसे भी हैं, जहां पर मतदान दोपहर बाद तीन बजे तक ही होगा.

MP Election 2023 Shivraj Kamal Nath Kailash Vijayvargiya public hands Crowds polls voting day MP Breaking mp News update

MP Election 2023 Shivraj Kamal Nath Kailash Vijayvargiya public hands Crowds polls voting day MP Breaking mp News update

follow google news

MP Election 2023: मध्यप्रदेश में आज विधानसभा चुनावों के लिए वोट डाले जाएंगे, मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका है. मतदान केंद्रों पर वोटिंग शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले पोलिंग एजेंट के सामने मॉक पोल किए गए. इसमें ट्रायल के तौर पर 50-50 वोट डाले गए. मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा. हालांकि कुछ क्षेत्र ऐसे भी हैं, जहां पर मतदान दोपहर बाद तीन बजे तक ही होगा. इसके साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व सीएम कमलनाथ, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और कैलाश विजयवर्गीय का भविष्य ईवीएम में बंद हो जाएगा. मॉक पोल के दौरान कई मतदान केंद्रो पर EVM में तकनीकी खराबी की समस्या सामने आई. जिसको दूर करने के लिए एक्सपर्ट को बुलाया गया. जिसके आधे घंटे बाद मोक पोल मतदान शुरू हो सका, लेकिन 7 बजते ही पूरे प्रदेश भर में मतदान शुरू हो गया है.

ज्यादातर वीवीआईपी और नेता अपने क्षेत्रों में सुबह के समय ही मतदान केंद्रों पर वोट डालने पहुंचेंगे. सुबह 7 बजे से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई. इससे पहले गुरुवार को शाम मध्यप्रदेश में कुल मतदान केंद्रों 64 हजार 626 के लिए 50 हजार से अधिक मतदान दलों को चुनाव कराने के लिए ड्यूटी पर लगाया गया है. इसके लिए सभी पार्टियों को गुरुवार दोपहर से ही मतदान केंद्रों के रवाना कर दिया गया था.

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 3 बजे तक ही वोटिंग

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे से शाम के छह बजे तक होगा. लेकिन कुछ नक्सल प्रभावित जिले और मतदान केंद्र हैं, जहां पर वोटिंग सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक ही होगी. इनमें बालाघाट की लांजी, परसवाड़ा, बैहर सीट है, जहां पर सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा. इसके साथ ही मंडला के 55 मतदान केंद्र एवं डिंडोरी के 40 मतदान केंद्रों पर भी दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

सभी मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए स्थानीय पुलिस के साथ ही सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियों को तैनात किया गया है. नक्सल प्रभावित जिलों में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. सभी मतदान दल रात्रि विश्राम मतदान केंद्रों पर ही करेंगे. वीडियो में देख सकते हैं कि कैसे मतदान कर्मी दुर्गम मतदान केंद्रों तक भी चुनाव कराने पहुंच रहे हैं. वीडियो में गाडरवारा विधानसभा के मतदान केंद्र बड़ागांव मतदान कराने जाते हुए मतदानकर्मी देखे जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कमलनाथ ने बीजेपी के ‘चुनावी हिंदू’ होने के आरोप पर दिया करारा जवाब, कह दी ये बड़ी बात

कितने उम्मीदवार लड़ रहे हैं विधानसभा का चुनाव

230 विधानसभा सीटों के लिए 2,533 उम्मीदवार मैदान में हैं. इसमें 2,280 पुरुष और 252 महिला हैं. एक प्रत्याशी थर्ड जेंडर का है. भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवार सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि, बसपा ने 181, सपा ने 71 और आम आदमी पार्टी ने 66 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं.

    follow google newsfollow whatsapp