MP में कटेंगे 12 सांसदों के टिकट, लोकसभा चुनावों में जीत के लिए इस फार्मूले पर काम करेगी BJP

हिमांशु मिश्रा

• 07:39 AM • 30 Aug 2023

MP Elections: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunav) जीतने के लिए बीजेपी (BJP) की चुनावी रणनीति तैयार है. एक ओर जहां बीजेपी ने 2023 के विधानसभा चुनावों को लेकर स्ट्रेटजी तैयार की है तो वहीं दूसरी ओर 2024 के लोकसभा चुनावों (Loksabha Chunav 2024) पर भी पार्टी का पूरा फोकस बना हुआ है. भाजपा […]

MP Election 2023 BJP News election planning assembly elections 2023 VD Sharma big disclosure

MP Election 2023 BJP News election planning assembly elections 2023 VD Sharma big disclosure

follow google news

MP Elections: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunav) जीतने के लिए बीजेपी (BJP) की चुनावी रणनीति तैयार है. एक ओर जहां बीजेपी ने 2023 के विधानसभा चुनावों को लेकर स्ट्रेटजी तैयार की है तो वहीं दूसरी ओर 2024 के लोकसभा चुनावों (Loksabha Chunav 2024) पर भी पार्टी का पूरा फोकस बना हुआ है. भाजपा (BJP) ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (MP Assembly Elections) में लागू होने जा रहे गुजरात फॉर्मूले को लोकसभा चुनाव में भी अपनाने की रणनीति तैयार की है. जिसके मुताबिक कई मौजूदा सांसदों (MP) के टिकट काटे जा सकते हैं.

भाजपा ने लोक सभा चुनाव में अपना 2019 का पिछला प्रदर्शन दोहराने की रणनीति बनाई है. मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें से 28 लोक सभा सांसद बीजेपी से हैं. एक मात्र कांग्रेसी सांसद पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ (nakulnath)  छिंदवाड़ा से चुनकर आए थे. भाजपा ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति तैयार कर ली है. 

कटेंगे इतने सांसदों के टिकट

सूत्रों के मुताबिक बीजेपी मध्य प्रदेश में बीजेपी नए और युवा चेहरों को मैदान में उतारने की तैयारी में है. ऐसे में कई मौजूदा विधायकों के टिकट कट सकते हैं. पार्टी अपने लगभग 12 मौजूदा सांसदों के टिकट काट सकती है. जानकारी के मुताबिक कई मौजूदा लोकसभा सांसदों को विधानसभा का चुनाव भी लड़ाया जा सकता है. बढ़ती उम्र के कारण भी एक सांसद का टिकट कटने की संभावना जताई जा रही है. विधानसभा चुनाव में भी यही फार्मूला अपनाया जाएगा.

विधायकों के टिकट भी काटे

मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर बीजेपी का चुनावी सर्वेक्षण का काम लगभग-लगभग पूरा हो चुका है. मौजूदा 127 विधायकों की सीटों पर ख़ासकर कई चुनावी सर्वेक्षण कराए जा रहें हैं. सूत्रों के मुताबिक गुजरात फॉर्मूला अपनाते हुए करीब कुल 60 विधायकों का टिकट कट सकता है. एमपी में यह संख्या करीब 50 प्रतिशत हो सकती है. इतनी बड़ी संख्या में एमपी में कभी भी मौजूदा विधायकों के टिकट नहीं काटे गए. बीजेपी विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत से अधिक अपेक्षाकृत युवा एवं नए चेहरों को मैदान में उतारने की तैयारी में हैं.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में लागू होगा गुजरात फार्मूला, कटेंगे BJP के 60 विधायकों के टिकट, जानें पूरा प्लान

    follow google newsfollow whatsapp