CM मोहन यादव से मिले राजस्थान के CM भजनलाल, कालीसिंध-चम्बल नदी लिंक प्रोजेक्ट का MOU साइन, होगा बड़ा फायदा

एमपी तक

01 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 1 2024 11:13 AM)

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के बीच कल राजधानी भोपाल में बैठक हुई. इस दौरान मंत्री कृष्णा गौर और तुलसी सिलावट सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे.

मध्य प्रदेश ओर राजस्थान के मुख्यमंत्रियों के बीच मुलाकात
follow google news

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के बीच कल राजधानी भोपाल में बैठक हुई. इस दौरान मंत्री कृष्णा गौर और तुलसी सिलावट सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे. इस बैठक में कई अहम मामलों को लेकर सहमति बनी है. जिसमें सबसे महत्वपूर्ण पार्वती-कालीसिंध-चंबल अंतर्राज्यीय नदी लिंक परियोजना का कार्यान्वयन को लेकर सहमति बन गई है. यह परियोजना 72 हज़ार करोड़ की लागत से पूरी होगी.

यह भी पढ़ें...

पीएम मोदी करेंगे प्रोजेक्ट का शिलान्यास 

जानकारी के मुताबिक, पार्वती-कालीसिंध-चंबल अंतर्राज्यीय नदी लिंक परियोजना पर 72 हजार करोड़ रूपये की राशि खर्च होगी. जिसमें मध्य प्रदेश की तरफ से 35 हजार करोड़ और राजस्थान 37 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इस परियोजना के बाद प्रदेश की 3.37 लाख हेक्टेयर जमीन सिंचित होगी जिससे लाखों किसानों को फायदा मिलेगा. इस परियोजना के पूरे होने से दोनों ही राज्यों के 13-13 जिले के किसानों को फायदा होगा.  इस परियोजना में 17 बांध बनेंगे. इसमें जल भराव क्षमता 1477.62 मिलियन घन मीटर होगी. पीएम मोदी जल्द ही परियोजना की आधारशिला रखेंगे. 

क्या बोले सीएम मोहन यादव? 

इस दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि "आज का दिन मध्य प्रदेश के इतिहास में अलग तरह से लिखा जाएगा. राज्यों के हित में हमें देशहित की भावना को ध्यान में रखना होगा. सीएम मोहन ने कहा कि राजस्थान और मध्यप्रदेश दोनों भाई-भाई हैं. दोनों राज्यों के बीच बड़ा MOU हुआ. चंबल में शिवपुरी, मुरैना, गुना और राजगढ़, आगर, इंदौर, उज्जैन समेत 13 जिले इस परियोजना से लाभान्वित होंगे."

MP News: मुख्यमंत्री मोहन यादव का बड़ा फैसला, प्रदेश भर के चेक पोस्ट किए जाएंगे बंद, जानें क्यों लिया ऐसा फैसला?

मेडिकल टूरिज्म को भी देंगे बढ़ावा: सीएम मोहन

सीएम मोहन ने आगे कहा, "राजस्थान और MP के बीच मेडिकल टूरिज्म भी डेवलपमेंट की कोशिश कर सकते हैं. रणथंभोर का टाइगर कभी-कभी घूमते-घूमते हमारे यहां आ जाता है. कभी चीता घूमते-घूमते उधर चला जाता है. चीते की सुरक्षा आप कर लो, टाइगर की सुरक्षा हम कर लेंगे. घड़ियाल गोता हमारे यहां लगता है, और सामने घाट पर राजस्थान में बैठ जाता है. बायोडायवर्सिटी का लाभ हम दोनों एक दूसरे से कैसे उठा सकते हैं इस पर भी काम करेंगे."

सीएम मोहन की माने तो आने वाले समय में छत्तीसगढ़ और उत्तरप्रदेश के साथ भी कई परियोजनाओं को लेकर MOU साइन होने वाला है. जिससे प्रदेश की जनता को लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़ें: विधानसभा सत्र से पहले कांग्रेस ने सरकार को घेरने के लिए बनाई ये तगड़ी रणनीति! सत्र के हंगामेदार होने के आसार

    follow google newsfollow whatsapp