MP: शिवराज सरकार ने अतिथि शिक्षकों का बढ़ाया मानदेय, अब बढ़कर मिलेंगे इतने रुपए

एमपी तक

09 Sep 2023 (अपडेटेड: Sep 9 2023 8:35 AM)

Shivraj Cabinet: मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने अतिथि शिक्षकों के लिए बड़ा फैसला लिया है. शिवराज कैबिनेट ने अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने का निर्णय ले लिया है. अब वर्ग 1 के शिक्षकों को 9 हजार रुपए से बढ़ाकर 18 हजार रुपए बतौर मानदेय दिए जाएंगे.वर्ग 2 के शिक्षकों को 7 हजार से बढ़ाकर 14 […]

Shivraj Singh Chauhan, Protest, cabinet meeting

Shivraj Singh Chauhan, Protest, cabinet meeting

follow google news

Shivraj Cabinet: मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने अतिथि शिक्षकों के लिए बड़ा फैसला लिया है. शिवराज कैबिनेट ने अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने का निर्णय ले लिया है. अब वर्ग 1 के शिक्षकों को 9 हजार रुपए से बढ़ाकर 18 हजार रुपए बतौर मानदेय दिए जाएंगे.वर्ग 2 के शिक्षकों को 7 हजार से बढ़ाकर 14 हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे. वर्ग 3 के शिक्षकों को 5 हजार रुपए से बढ़ाकर 10 हजार रुपए दिए जाएंगे. इससे मध्यप्रदेश के साढ़े 4 हजार अतिथि शिक्षकों को लाभ मिलेगा.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अतिथि शिक्षकों के महा सम्मेलन में ऐलान किया था कि वे अतिथि शिक्षकों की मानदेय बढ़ाने की मांग को इस बार पूरा कर देंगे और इसके साथ ही जॉब की सिक्योरिटी भी दी जाएगी. जिस पर शनिवार को शिवराज कैबिनेट ने निर्णय ले लिया. मानदेय बढ़ाने के साथ-साथ अब अतिथि शिक्षकों का अनुबंध पूरे एक साल के लिए होगा और उसे बीच में खत्म नहीं किया जाएगा.

अतिथि शिक्षकों के बोनस अंक बढ़ाने के साथ-साथ शिक्षक भर्ती परीक्षाओं में 50 प्रतिशत पदों पर आरक्षण भी दिया जाएगा. यानी रिक्त पदों पर 50 प्रतिशत भर्ती अतिथि शिक्षकों से की जाएगी और इसके लिए एक शिक्षक पात्रता परीक्षा उनके लिए अलग से कराने का प्रावधान भी जल्द किया जाएगा.

मॉब लिचिंग को लेकर गंभीर हुई शिवराज सरकार

शिवराज सरकार ने मॉब लिचिंग को लेकर संवेदनशीलता दिखाते हुए मुआवजा राशि तय कर दी है. कैबिनेट में निर्णय लिया गया है कि मॉब लिचिंग में यदि किसी व्यक्ति की हत्या हो जाती है तो उसके परिजनों को सरकार द्वारा 10 लाख रुपए तक का मुआवजा राशि दी जाएगी. मप्र मॉब लिचिंग पीड़ित प्रतिकर योजना 2023 को शनिवार को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. मॉब लिचिंग की घटना में घायल होने वाले लोगों को 4 से 6 लाख रुपए तक की मुआवजा राशि दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- Katni: MLA संजय पाठक और निगम अध्यक्ष समेत 8 लोगों पर अपहरण का मामला दर्ज करने का आदेश

    follow google newsfollow whatsapp