MP: दिग्विजय सिंह का नया खुलासा, 199 सीटों पर आगे थी कांग्रेस, फिर कैसे हारे?

एमपी तक

04 Dec 2023 (अपडेटेड: Dec 4 2023 2:43 PM)

मध्य प्रदेश में भाजपा ने प्रचंड बहुमत के साथ बड़ी जीत दर्ज की है, बीजेपी को जहां 163 सीटें मिली हैं, वहीं कांग्रेस 66 सीटों पर सिमट गई है. लेकिन इस बड़ी हार के बाद भी दिग्विजय सिंह ने एक नया डेटा जारी किया है.

Congress win Madhya Pradesh Elections Digvijay Singh Rahul Gandhi MP Elections 2023

Congress win Madhya Pradesh Elections Digvijay Singh Rahul Gandhi MP Elections 2023

follow google news

Madhya Pradesh Election 2023: मध्य प्रदेश में भाजपा ने प्रचंड बहुमत के साथ बड़ी जीत दर्ज की है, बीजेपी को जहां 163 सीटें मिली हैं, वहीं कांग्रेस 66 सीटों पर सिमट गई है. लेकिन इस बड़ी हार के बाद भी दिग्विजय सिंह ने एक नया खुलासा किया है. इसके लिए उन्होंने एक नया डेटा जारी किया है. जिसमें वह बता रहे हैं कि कांग्रेस को 199 सीटों पर बढ़त मिल गई थी, लेकिन वह बढ़त आगे कायम नहीं रही और हम चुनाव हार गए. दिग्विजय सिंह ने बाकायदे इसके आंकड़े पेश किए हैं. उन्होंने कहा कि सोचने की बात यह है कि जब जनता वही है, तो वोटिंग पैटर्न इतना कैसे बदल गया?

बता दें कि एक्जिट पोल के आंकड़े सामने आने के बाद, जिसमें कांग्रेस को हार और बीजेपी को बड़ी जीत मिल रही थी. दिग्विजय सिंह ने अपना एक्जिट पोल बताते हुए दावा करते हुए दावा किया था कि हम मध्य प्रदेश में 130 सीटें जीत रहे हैं. लेकिन उनके सारे दावे चुनाव परिणाम आने के बाद धरे रह गए.

दिग्विजय सिंह ने एक्स पर पोस्ट किया पोस्टल बैलेट का डेटा

दिग्विजय सिंह ने एक्स पर एक बड़ी पोस्ट के जरिए लिखा- “पोस्टल बैलेट के ज़रिए कांग्रेस को वोट देने वाले और हम पर भरोसा जताने वाले सभी मतदाताओं का धन्यवाद. तस्वीरों के आंकड़ों में एक प्रमाण है, जो यह बताता है कि पोस्टल बैलेट के ज़रिए हमें यानी कांग्रेस को 199 सीटों पर बढ़त है. जबकि इनमें से अधिकांश सीटों पर ईवीएम काउंटिंग में हमें मतदाताओं का पूर्ण विश्वास न मिल सका. यह भी कहा जा सकता है कि जब तंत्र जीतता है तो जनता (यानी लोक) हार जाती है.”

ये भी पढ़ें: लाड़ली बहना योजना को जीत का श्रेय देने पर भड़के कैलाश विजयवर्गीय, बताया कौन बनेगा CM

ऐसे किया विश्लेषण

‘हमें गर्व है कि हमारे ज़मीनी कार्यकर्ताओं ने जी जान से कांग्रेस के लिए काम किया और लोकतंत्र के प्रति अपने विश्वास को पुख़्ता किया. अब कुल 230 सीटों के आंकड़े आपके पास हैं. पोस्टल बैलेट के ज़रिए कांग्रेस और बीजेपी को पड़े वोटों की संख्या विश्लेषण के लिए प्रस्तुत है.’

बता दें कि बीजेपी को मध्य प्रदेश के चुनावों में भारी जीत हासिल हुई है, ज्यादातर एक्जिट पोल ने भी मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने का अनुमान दिया था. जो लगभग सही साबित हुए हैं.

    follow google newsfollow whatsapp