कांग्रेस की पहली सूची में 80 नाम हो गए तय, इस कैटेगरी के नेताओं का टिकट हुआ फाइनल!

रवीशपाल सिंह

04 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 4 2023 11:10 AM)

MP Congress: कांग्रेस पार्टी की दिल्ली में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में उम्मीदवारों की पहली सूची को जारी करने पर मोहर लगा दी गई है. कांग्रेस से जुड़े सूत्र बता रहे हैं कि पहली सूची में तकरीबन 80 नामों को फाइनल कर लिया गया है. इसमें भी 90 फीसदी वे लोग हैं जो या […]

MP Congress, Congress First List, MP Election 2023, MP News, Congress Screening Committee

MP Congress, Congress First List, MP Election 2023, MP News, Congress Screening Committee

follow google news

MP Congress: कांग्रेस पार्टी की दिल्ली में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में उम्मीदवारों की पहली सूची को जारी करने पर मोहर लगा दी गई है. कांग्रेस से जुड़े सूत्र बता रहे हैं कि पहली सूची में तकरीबन 80 नामों को फाइनल कर लिया गया है. इसमें भी 90 फीसदी वे लोग हैं जो या तो वर्तमान में भी विधायक हैं या फिर पिछला विधानसभा चुनाव कम मार्जिन से बीजेपी उम्मीदवारों से हार गए थे. कांग्रेस के सर्वे में ऐसे लोगों की रिपोर्ट ठीक बताई गई है.

दिल्ली में मंगलवार को कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई थी. जिसके बाद 80 नाम फाइनल किया जाना बताया जा रहा है. जब तक पहली सूची जारी होगी तो संभावना है कि नामों की संख्या में और भी इजाफा हो सकता है. आपको बता दें कि पीसीसी चीफ कमलनाथ ने पहले ही अपने बयान में बता दिया था कि कांग्रेस की पहली सूची तैयार है, बस उसकी घोषणा होना शेष है, लेकिन इस दौरान उन उम्मीदवारों को चुनाव तैयारी में लग जाने को बोल दिया है, जिनके नाम पहली सूची में हैं.

कांग्रेस से जुड़े सूत्र बता रहे हैं कि कुछ ऐसे भी नाम तय किए गए हैं, जो सिंधिया के साथ कांग्रेस पार्टी छोड़कर बीजेपी में नहीं गए थे और कांग्रेस के साथ उन्होंने अपनी वफादारी को साबित किया था. ऐसे नेताओं को भी पहली सूची में मौका दिया जा सकता है. कांग्रेस के सूत्रों का दावा है कि पहली सूची में जिन नामों को तय किया गया है, उनमें 90 फीसदी वर्तमान विधायक ही होंगे.

प्रियंका गांधी की रैली के बाद जारी हो जाएगी कांग्रेस की पहली सूची

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि 5 अक्टूबर को प्रियंका गांधी धार जिले में आएंगी और जन आक्रोश रैली को संबोधित करेंगी और उसमें शामिल होंगी. प्रियंका गांधी के इस दौरे के बाद कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर देगी. एमपी कांग्रेस के चुनाव प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने भी बताया था कि कांग्रेस अपनी पहली सूची का ऐलान 5 अक्टूबर को या फि उसके अगले दिन करेगी.

कमलनाथ का छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ने की प्रबल संभावना

कांग्रेस सूत्र बता रहे हैं कि कमलनाथ का छिंदवाड़ा सीट से चुनाव लड़ना लगभग तय है. कमलनाथ को छिंदवाड़ा को छोड़कर किसी अन्य सीट पर चुनाव लड़ाने का प्रयोग कांग्रेस नहीं करेगी. कांग्रेस पार्टी के अंदर सभी दिग्गजों की जो सुरक्षित सीट हैं, उनको उन्हीं सीट पर चुनाव लड़ाने की योजना तैयार की गई है.

बीजेपी प्रवक्ता ने किया ट्वीट, स्क्रीनिंग कमेटी में हुआ झगड़ा

बीजेपी प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने ट्वीट कर यह दावा किया है कि दिल्ली में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के बीच झगड़ा हुआ है. नरेंद्र सलूजा का दावा है कि सुरेश पचौरी, अरुण यादव और अजय सिंह के नाम स्क्रीनिंग कमेटी में शामिल किए जाने से कमलनाथ पहले से ही नाराज हैं और स्क्रीनिंग कमेटी में जीतू पटवारी को अलग से बैठक में बुलाने से कमलनाथ और भी अधिक नाराज हो गए और बैठक को कुछ ही समय में छोड़कर चले गए. नरेंद्र सलूजा ने अपने ट्वीट में ऐसे कई दावे किए हैं. हालांकि इन दावों की सच्चाई कितनी है, इसे साबित करने के लिए नरेंद्र सलूजा कोई सबूत प्रस्तुत नहीं करते हैं.

ये भी पढ़ें- टिकट वितरण से पहले कसमे-वादे का दौर, चुनाव से पहले कांग्रेस को सता रहा बगावत का डर

    follow google newsfollow whatsapp