क्या बुधनी में रिकॉर्ड बनाएंगे पांव-पांव वाले भैया शिवराज, कितनी बड़ी चुनौती बनेंगे बाबा-विक्रम?

एमपी तक

30 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 30 2023 1:32 PM)

MP Election Budhni Vidhansabha: मध्यप्रदेश में आने वाले दिनों में विधानसभा चुनाव (Vidhan Chunav) होने वाले हैं. जिसको दोनों ही पार्टियों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. आज मध्यप्रदेश की हाई प्राफाइल सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपना पर्चा दाखिल कर दिया है, तो वहीं कांग्रेस की तरफ […]

shivraj singh chouhan cm shivraj singh chouhan mp election 2023 mp politics budhni vidhansabha

shivraj singh chouhan cm shivraj singh chouhan mp election 2023 mp politics budhni vidhansabha

follow google news

MP Election Budhni Vidhansabha: मध्यप्रदेश में आने वाले दिनों में विधानसभा चुनाव (Vidhan Chunav) होने वाले हैं. जिसको दोनों ही पार्टियों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. आज मध्यप्रदेश की हाई प्राफाइल सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपना पर्चा दाखिल कर दिया है, तो वहीं कांग्रेस की तरफ से विक्रम मस्ताल और सपा की तरफ से मिर्ची बाबा ने नामांकन दाखिल किया है. इन नामांकनों के दाखिल होने के साथ ही बुधनी का सियासी रण काफी दिलचस्प हो गया है.

मध्य प्रदेश की बुधनी विधानसभा सीट सीहोर जिले में आती है. यह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का गृह क्षेत्र है. CM शिवराज बुधनी विधानसभा सीट से 1990 में पहली बार विधायक बने थे. इसके बाद लोकसभा चुनाव में विदिशा सीट से उन्हें विजय मिली और बुधनी सीट उन्होंने छोड़ दी. 29 नवंबर 2005 को पहली बार एमपी के मुख्यमंत्री बने और लगातार 4 बार सीएम रहे हैं. 2018 में बीजेपी ने सत्ता गंवाई तो वहीं शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ी. लेकिन चुनाव के ठीक एक साल बाद ही सीएम शिवराज को फिर मौका मिला. सिंधिया के दलबदल के कारण एक बार फिर उन्होंने मध्यप्रदेश के 19 वे मुख्यमंत्री के रूप से शपथ ली.

2006 से शिवराज के पास है बुधनी सीट

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 2006 से यहां के विधायक हैं. वहीं 2003 से इस सीट पर बीजेपी जीतती आ रही है. 2018 के विधानसभा चुनाव में बुदनी में सीएम शिवराज ने कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव को शिकस्त दी थी. इस चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी को 64493 वोट और सीएम शिवराज को 123492 वोट मिले थे.

2013 के चुनाव में शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस के महेंद्र सिंह चौहान को 84 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था. शिवराज को चुनाव में 128730 वोट मिले थे. जबकि महेंद्र सिंह चौहान को 43925वोटों से हराया था. शिवराज को चुनाव में 128730 वोट मिले थे. जबकि महेंद्र सिंह चौहान को 43925 वोट ही मिल पाए थे.

2008 के चुनाव में भी शिवराज सिंह चौहान ने जीत हासिल की थी. इस बार उन्होंने कांग्रेस के महेश सिंह राजपूत को हराया था. शिवराज सिंह चौहान को इस चुनाव में में 75828 वोट मिले थे. वहीं कांग्रेस के महेश सिंह राजपूत को 34303 वोट मिले थे. शिवराज सिंह चौहान ने इस चुनाव में 40 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी. 2006 में मुख्यमंत्री बनने के बाद यहां से तत्कालीन विधायक राजेंद्र सिंह ने सीएम शिवराज के लिए अपनी सीट खाली की थी, जिसके बाद से ही यहां शिवराज सिंह चौहान यहां चुनते आ रहे हैं.

कौन हैं विक्रम मस्ताल कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम मस्ताल?

विक्रम मास्ताल पेशे से एक एक्टर हैं, उन्होंने कई टीवी शोज में काम किया है. 2008 में आई रामायण में विक्रम मास्ताल ने भगवान हनुमान का किरदार निभाया था. जिसके बाद से ही उन्हें सही पहचान मिली. सके अलावा विक्रम मास्ताल ने टीवी सीरियल रजिय सुल्तान और हाल ही में आई वेब सिरीज आश्रम 3 भी काम कर चुके हैं. इस समय उनकी चर्चाओं का कारण प्रदेश की सबसे बड़ी सीट बुधनी से प्रत्याशी बनाए जाने को लेकर हो रहा है. पार्टी ने जब से विक्रम को अपना प्रत्याशी बनाया है, तभी से उनका विरोध शुरू हो गया है.

ये भी पढ़ें: पर्चा भरने पहुंचे मिर्ची बाबा, SDM कार्यालय के बाहर टेका माथा लगाई मिट्टी; शिवराज पर ये बोले

कौन हैं सपा प्रत्याशी मिर्ची बाबा?

मिर्ची बाबा का असली नाम राकेश दुबे है. मिर्ची बाबा मध्य प्रदेश के भिंड जिले के बिरखड़ी गांव निवासी अयोध्या प्रसाद के तीसरे नंबर के बेटे हैं. वैराग्यानंद गिरी महाराज उर्फ मिर्ची बाबा कई विवादों में रह चुके हैं. बता दें कि वे सीएम शिवराज के कट्टर विरोधी माने जाते हैं. कई बार सीएम शिवराज सिंह चौहान को खुले तौर पर चुनौती दे चुके हैं. मिर्ची बाबा सपा से पहले कांग्रेस के सदस्य थे. पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह की जीत के लिए वैराग्यानंद गिरी महाराज ने 5 क्विंटल मिर्ची से हवन किया था, जिसके बाद वे मिर्ची बाबा के नाम से सुर्खियों में आए. कमलनाथ सरकार ने उन्हें निगम का अध्यक्ष बनाकर राज्य मंत्री का दर्जा दिया था.

क्या कहते हैं आंकड़े?

बुधनी विधानसभा सीट पर कुल वोटरों की संख्या 2 लाख 44 हजार 580 है. इनमें पुरूष मतदाता 1 लाख 27 हजार 847, महिला मतदाता 1 लाख 16 हजार 724 है. यहां पर सबसे ज्यादा वोट आदिवासी समाज का है. 20 हजार के करीब वोट अल्पसंख्यक वर्ग की भी हैं. इस सीट पर किरार मतदाता भी खासा प्रभाव रखते हैं. यादव और किरार मतदाता ओबीसी वर्ग में आते हैं.

    follow google newsfollow whatsapp