लखपति दीदी को लेकर अब शिवराज सिंह ने कर दिया एक और बड़ा ऐलान, ये दीदियां बनेगी...

एमपी तक

14 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 14 2024 8:32 PM)

Shivraj Singh Chauhan: 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर लखपति दीदी और ड्रोन दीदियों के साथ केन्द्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबोधन दिया. उनको यकीन दिलाया कि उनको लखपति बनाने में सरकार पीछे नहीं रहेगी.

Union Agriculture Minister Shivraj Singh Chauhan

Union Agriculture Minister Shivraj Singh Chauhan

follow google news

Shivraj Singh Chauhan: 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर लखपति दीदी और ड्रोन दीदियों के साथ केन्द्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबोधन दिया. उनको यकीन दिलाया कि उनको लखपति बनाने में सरकार पीछे नहीं रहेगी. शिवराज सिंह चौहान जब ये संबोधन दे रहे थे तो कई सारी महिलाएं उनको सुन रही थीं.

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि "कोई भी बहन, कोई भी दीदी गरीब नहीं रहेंगी, रात दिन मेहनत करेंगे हर दीदी को लखपति दीदी बनाएँगे. कोई नहीं छूटेगा पीछे. सबको जोड़ेंगे. साथ लेकर चलेंगे. आर्थिक सशक्तीकरण, राजनीतिक सशक्तीकरण, सामाजिक सशक्तीकरण और शैक्षणिक सशक्तीकरण अर्थात सम्पूर्ण सशक्तीकरण हो रहा है दीदियों का."

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह भी कहा कि "बहनों, बेटियों और दीदियों की ज़िंदगी में कोई दुख-तकलीफ ना रहे, ये मेरा सपना है. मेरी दीदी तुम ही दुर्गा, तुम ही लक्ष्मी और सरस्वती हो तुम. बहनें और बेटियाँ आगे बढ़ेंगी तो देश बढ़ेगा आगे. शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया कि जो आज लखपति दीदी हैं, वे कल करोड़पति दीदी बनेंगी.

शिवराज सिंह चौहान ने याद दिलाया अपना कार्यकाल

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने भाषण में याद दिलाया कि जब वे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री थे, तभी उन्होंने बेटियों के लिए योजनाएं बनाना शुरू कर दिया था. क्योंकि बेटियों को पहले अभिशाप मानते थे. पराया धन बोलते थे. इस सोच को बदलना जरूरी था तो सबसे पहले तो सरकार ने बेटियों के माता-पिता को उनकी परवरिश और शादी की चिंता से मुक्ति देने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना लेकर आए.

जिसमें बेटियों के पैदा होने से लेकर उनके बड़ा होकर कॉलेज में पढ़ाई करने तक का खर्चा राज्य सरकार द्वारा दिया जाने लगा. इसके बाद मप्र में लिंगानुपात में वृद्धि हुई और बेटियों की संख्या में भी इजाफा होने लगा. शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि स्वयं सहायता समूह के माध्यम से, आजीविका मिशन के माध्यम से लखपति दीदी बनाएंगे और कल करोड़पति बहनें भी बनेंगी.

ये भी पढ़ें- बीजेपी में क्या चल रही है कोई गैंगवॉर! कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए नेताओं को कैसे मिल रही इतनी तव्वजो?

    follow google newsfollow whatsapp