MP चुनाव के लिए सपा ने जारी की 22 उम्मीदवारों की लिस्ट, क्या नहीं होगा कांग्रेस-सपा गठबंधन?

रवीशपाल सिंह

18 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 18 2023 3:24 PM)

SP Candidate Second List: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है. दूसरी सूची में समाजवादी पार्टी ने 22 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. पहली सूची में समाजवादी पार्टी ने 9 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे और अब 22 […]

Samajwadi Party, MP Election 2023, India Alliance, Madhya Pradesh Assembly Election, SP Candidate Second List

Samajwadi Party, MP Election 2023, India Alliance, Madhya Pradesh Assembly Election, SP Candidate Second List

follow google news

SP Candidate Second List: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है. दूसरी सूची में समाजवादी पार्टी ने 22 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. पहली सूची में समाजवादी पार्टी ने 9 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे और अब 22 सीटों पर नाम घोषित कर दूसरी सूची निकाली है. इस प्रकार समाजवादी पार्टी ने मध्यप्रदेश में कुल 31 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े कर दिए हैं.

समाजवादी पार्टी की दूसरी सूची में कुल 22 नाम हैं. सपा ने मध्यप्रदेश के लगभग हर रीजन में से चुन-चुनकर सीटों पर अपने उम्मीदवारों को खड़ा किया है. सपा की सूची के आने के बाद अब सबसे बड़ा सवाल यही खड़ा हुआ है कि क्या कांग्रेस और सपा के बीच टकराव होना तय है. क्या इन दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन होने की कोई गुंजाइश अब नहीं बची है.

समाजवादी पार्टी के लिए अखिलेश यादव लगातार मध्यप्रदेश के दौरे कर रहे थे. समाजवादी पार्टी का बड़ा सम्मेलन भी विंध्य क्षेत्र में किया गया था. विंध्य के यूपी से लगने वाले एमपी के जिलों में समाजवादी पार्टी का एक वोट बैंक भी है. अब देखना होगा कि समाजवादी पार्टी मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव में क्या रिजल्ट देती है.

ये हैं 22 नाम, जिन्हें सपा ने दिया टिकट

सपा की सूची

1- सबलगढ़ से लाल सिंह राठौड़
2- जावरा से रीना कुशवाहा
3- सुमावली से मंजू सोलंकी
4- दिमनी से रामनारायण सकवार
5- जतारा से आरआर बंसल
6- पृथ्वीपुर से शिवांगी सिंह
7- जबेरा से लखन लाल यादव
8- गुन्नौर से जितेंद्र कुमार दहायत
9- चित्रकूट से संजय सिंह
10- मैहर से चंद्रप्रकाश पटेल
11- नागौद से रामशरण कुशवाहा
12- त्योंथर से त्रिनेत्र शुक्ला
13- देवतालाब से रामयज्ञ सोंधिया
14- गुढ़ से अमरेश पटेल
15- सिंगरौली से ओमप्रकाश सिंह
16- बड़वारा से कुंती कौल
17- चौराई से विपिन वर्मा
18- नरेला से समसुल हसन
19- भोपाल मध्य से शमां तनवीर
20- हुजूर से राहुल मारण
21- सुजालपुर से बाबूलाल मालवीय
22- रतलाम शहर से आफरीन बी

इंडिया गठबंधन को एमपी में लगा बड़ा झटका

बीजेपी के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर सभी विपक्षी दलों ने इंडिया गठबंधन बनाया था. जिसमें सबसे अहम भूमिका कांग्रेस पार्टी और समाजवादी पार्टी की ही थी लेकिन मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव में इस गठबंधन को बड़ा झटका लगा है. समाजवादी पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन करके मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव में उतरना चाहती थी और सीट शेयरिंग को लेकर काफी चर्चाएं भी हुईं लेकिन मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने सपा के साथ गठबंधन करने से साफ इनकार कर दिया, जिसके बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अब तक 31 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी.

क्या बोले इंडिया गठबंधन पर अखिलेश यादव

अखिलेश यादव ने मध्यप्रदेश में उम्मीदवारों को खड़ा करने के मामले में कहा कि ‘एमपी में अपने नेताओं कार्यकर्ताओं का सामना कैसे करूँगा, क्या मैं INDIA गठबंधन के सहारे यह कह दूं कि मैं सब छोड़ रहा हूँ. जब कांग्रेस की सरकार बनाने की बात थी तो थी कांग्रेस वाले हमारे एक विधायक को सुबह से शाम तक ढूंढ रहे थे’. कुल मिलाकर मध्यप्रदेश के चुनाव में अखिलेश यादव को कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं होने और सीट शेयरिंग नहीं होने से धक्का लगा है.

ये भी पढ़ें- MP Election 2023: CEC ने 86 उम्मीदवारों के नामों पर लगाई मुहर, जल्द जारी होगी लिस्ट

    follow google newsfollow whatsapp