चुनाव से पहले हाेगी वीडी शर्मा की विदाई! नए प्रदेश अध्यक्ष की रेस में सबसे आगे है ये कद्दावर नेता

एमपी तक

03 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 3 2023 11:02 AM)

MP BJP: मध्य प्रदेश में राजनीत से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है, इस खबर से बीजेपी खेमे में हलचल तेज हो गई है. असल में, विधानसभा चुनाव से ठीक पहले मध्य प्रदेश बीजेपी में बड़ा बदलाव होने जा रहा है, यहां प्रदेश अध्यक्ष पद से वीडी शर्मा की विदाई होने जा रही है. […]

mp news, VD sharma, MP Tak Conclave, MP Tak Interview, CM SHIVRAJ Singh Chouhan,

mp news, VD sharma, MP Tak Conclave, MP Tak Interview, CM SHIVRAJ Singh Chouhan,

follow google news

MP BJP: मध्य प्रदेश में राजनीत से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है, इस खबर से बीजेपी खेमे में हलचल तेज हो गई है. असल में, विधानसभा चुनाव से ठीक पहले मध्य प्रदेश बीजेपी में बड़ा बदलाव होने जा रहा है, यहां प्रदेश अध्यक्ष पद से वीडी शर्मा की विदाई होने जा रही है. सूत्रों की मानें तो पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व नए अध्यक्ष का ऐलान आज यानि सोमवार की शाम या अलग दिन मंगलवार को हो सकती है. एमपी में अध्यक्ष पद की रेस में कद्दावर नेता और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव का नाम सबसे आगे चल रहा है. इसके साथ ही दो केंद्रीय मंत्रियों के नाम भी नए प्रदेश अध्यक्ष की दौड़ में शामिल हैं.

बता दें कि मध्य प्रदेश BJP में बदलाव की खबरें लंबे समय से चल रही हैं, जिसे जल्द ही अमल में लाया जा सकता है. प्रदेश अध्यक्ष पद से वीडी शर्मा की विदाई लगभग तय है और उनकी जगह नए प्रदेश अध्यक्ष का ऐलान जल्द ही हो सकता है. सूत्रों की मानें तो भाजपा हाई कमान 5 राज्यों में नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति कर सकता है. इनमें गुजरात, कर्नाटक, तेलंगाना और पंजाब के साथ मध्य प्रदेश भी शामिल है. हाईकमान इस पर बीते कई दिनों से मंथन कर रहा है और हाल में इसे लेकर पीएम हाउस में बैठक भी हुई थी.

विजयवर्गीय के नाम सबसे आगे

मध्य प्रदेश में वीडी शर्मा की जगह कौन होगा? फिलहाल इस पर मंथन जारी है. हालांकि, बीजेपी के राष्ट्रीव महासचिव कैलाश विजयवर्गीय इस रेस में सबसे आगे चल रहे हैं. केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल और आदिवासी फील्ड से आने वाले सांसद सुमेर सिंह सोलंकी भी दावेदारों में शामिल हैं. 

विधानसभा चुनाव पर BJP की नजर
नए प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव और नियुक्ति साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखकर किया जाएगा. मध्य प्रदेश में वीडी शर्मा के अध्यक्ष बने रहने से बीजेपी का क्षेत्रवार और जातिवादी गणित गड़बड़ा रहा है, क्योंकि वह सवर्ण वर्ग से आते हैं. प्रदेश अध्यक्ष के लिए राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का नाम भी चर्चा में है. विजयवर्गीय पिछले कुछ समय से मध्य प्रदेश की राजनीति से दूर हैं. प्रदेश अध्यक्ष बनाकर उनकी प्रदेश में वापसी हो सकती है. मालवा और निमाड़ में पार्टी को मजबूती देने के लिए उन्हें बनाया जा सकता है.

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी इस रेस में बड़े दावेदार हैं. तोमर ग्वालियर चंबल अंचल से आते हैं और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के करीबी हैं. इससे पहले भी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. महाकौशल क्षेत्र से आने वाले केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल भी प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए राष्ट्रीय नेतृत्व की पसंद हो सकते हैं. वे ओबीसी वर्ग से आते हैं और एमपी में ओबीसी वर्ग के मतदाताओं की संख्या 50% से ज्यादा है.

ये भी पढ़ें: शिवराज सिंह चौहान कैसे बने थे पहली बार मुख्यमंत्री, खोल दिया पूरा राज

    follow google newsfollow whatsapp