योग दिवस पर क्यों बोले शिवराज सिंह चौहान? 'पिज्जा-बर्गर खाएंगे तो नहीं हो पाएगा...' बताया फिट रहने का राज

एमपी तक

21 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 21 2024 11:11 AM)

Shivraj singh chouhan: देश भर में आज 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. मध्य प्रदेश में बारिश के कारण सीएम मोहन यादव समेत कई नेताओं ने घर पर ही रहकर योग किया.

शिवराज सिंह चौहान

शिवराज सिंह चौहान

follow google news

Shivraj singh chouhan: देश भर में आज 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. मध्य प्रदेश में बारिश के कारण सीएम मोहन यादव समेत कई नेताओं ने घर पर ही रहकर योग किया. केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नई दिल्ली में योगाभ्यास किया. इस मौके पर शिवराज सिंह चौहान ने देशवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने आग्रह किया कि लोग केवल योग दिवस के दिन ही योग न करें। योग को जीवन का अभिन्न अंग बनाएं. इसके साथ ही उन्होंने खान-पान को लेकर भी बात की है. 

योग दिवस को लेकर क्या बोले शिवराज?

आपको बता दें कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने योग दिवस के मौके पर खाने की आदतों पर बात की है. उन्होंने कहा कि हमें आयुर्वेद के अनुसार, जितनी भूख हो उससे कम खाना चाहिए. जो शरीर के लिए हितकारी हो, वही खाना चाहिए. शिवराज ने कहा कि बार-बार खाना भी ठीक आदत नहीं है. 

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि योग स्वस्थ, सुखी और संपूर्ण जीवन जीने की कला और विज्ञान है. योग से केवल शरीर निरोग नहीं होता है. मन भी प्रसन्न रहता है. योग से ही बुद्धि भी प्रखर होती है. आत्मा भी परमात्मा की ओर बढ़ती है. यह भारत की दुनिया को अद्भुत देन है.

 ये भी पढ़ें: शिवराज सिंह चौहान ने केंद्र में मंत्री बनते ही MP वालों को दे दी बड़ी सौगात, किस बात की कर दी घोषणा?

शिवराज ने बताया फिट रहने का राज

शिवराज सिंह चौहान से जब मीडिया ने उनके फिट होने का राज पूछा तो उन्होंने बताया कि वे लंबे समय योग, प्राणायाम करते आ रहे हैं. एक बार एक्सीडेंट हो गया था. जिसके कारण कुछ योग करने में दिक्कत आती है. लेकिन मेरे फिट रहने का कारण योग ही है. क्योंकि मैं हर रोज कई सालों से येाग करता आ रहा हूं.

मुख्यमंत्री निवास पर आयेाजित हुआ योग कार्यक्रम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्‍य कार्यक्रम मुख्‍यमंत्री निवास में आयोजित किया गया. कार्यक्रम में श्रीअन्न संवर्धन प्रोत्साहन अभियान का शुभारंभ भी किया गया. श्री अन्न संवर्धन प्रोत्साहन अभियान कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी संबोध‍ित करने वाले थे. बाद में पीएम ने योग दिवस पर संबोधन द‍िया.

ये भी पढ़ें: दलबदल के बाद भी विधायक क्यों नहीं दे रहे इस्तीफा? क्या अब सता रहा हार का डर? क्यों हो रही इतनी चर्चा, जानें

    follow google newsfollow whatsapp