मध्य प्रदेश में BJP की सत्ता में होगी वापसी या कांग्रेस करेगी उलटफेर! ताजा सर्वे ने चौंकाया

एमपी तक

06 Nov 2023 (अपडेटेड: Nov 6 2023 8:43 AM)

MP Elections 2023: मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होना है, उसके पहले चुनावी घमासान चरम पर है. सभी दल अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. इस बीच एक के बाद एक ओपिनियल पोल सामने आ रहे हैं, जिसमें कहीं पर बीजेपी तो किसी में कांग्रेस को जीतते हुए दिखाया जा रहा है. […]

BJP return to power Madhya Pradesh Congress upset latest survey surprised mp elections 2023

BJP return to power Madhya Pradesh Congress upset latest survey surprised mp elections 2023

follow google news

MP Elections 2023: मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होना है, उसके पहले चुनावी घमासान चरम पर है. सभी दल अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. इस बीच एक के बाद एक ओपिनियल पोल सामने आ रहे हैं, जिसमें कहीं पर बीजेपी तो किसी में कांग्रेस को जीतते हुए दिखाया जा रहा है. एक बार फिर से भाजपा की सरकार बनने के संकेत दिखाई दे रहे हैं. ताजा पोल रिपोर्ट अनुसार, मध्य प्रदेश की कुल 61% जनता वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार से संतुष्ट बताई गई है जबकि 16 प्रतिशत जनता असंतुष्ट बताई जा रही है. जबकि पूरी तरह से असंतुष्ट 18 फीसदी जनता शिवराज सरकार की पूरी तरह खिलाफ है.

यह भी पढ़ें...

एनडीटीवी-सीएसडीएस और लोकनीति के सर्वे के अनुसार, मध्य प्रदेश में लोकप्रियता का आंकड़े को देखते हुए स्पष्ट संकेत हैं कि मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार वापसी करने जा रही है. वहीं, कमलनाथ सरकार के काम से जहां 34% लोग संतुष्‍ट थे, वहां शिवराज सरकार के काम से 36% लोग संतुष्‍ट हैं.

लोकप्रियता में शिवराज कमलनाथ से काफी आगे

मध्य प्रदेश में 15 वर्षों से अधिक समय से प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में अनवरत रूप से शिवराज सिंह चौहान की सरकार के विषय में जिस तरह से संतुष्टों की संख्या 60% से अधिक. वहीं, दूसरी ओर अगर लोकप्रियता की बात करें तो आज भी प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अर्थात कांग्रेस पार्टी के नेता कमलनाथ से लगातार आज भी लोकप्रिय बने हुए हैं. सरकार के कामकाज के दौरान 36% मध्य प्रदेश की जनता एवं अन्य 16% जनता कुल मिलाकर आज भी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को अपेक्षाकृत रूप से लोकप्रिय चेहरा मानती है.

बता दें कि मध्‍य प्रदेश में पिछले 5 सालों में कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियों ने अलग-अलग समय में सत्ता संभाली. 2018-2020 में कमलनाथ सरकार थी, तो 2020-23 से शिवराज सरकार सत्ता में है.

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: इस नए ओपिनियन पोल में पलट गई बाजी, कांग्रेस को हो गया बड़ा नुकसान

बीजेपी या कांग्रेस! किस सरकार से संतुष्ट है जनता

CSDS ओपिनियन पोल के मुताबिक, कमलनाथ सरकार के काम से जहां 34% लोग संतुष्‍ट थे, वहां शिवराज सरकार के काम से 36% लोग संतुष्‍ट हैं. मध्‍य प्रदेश में 13 प्रतिशत लोग ऐसे भी हैं, जो दोनों पार्टियों की सरकार से संतुष्‍ट हैं. वहीं, 11 फीसदी लोग दोनों ही पार्टियों के कामों से असंतुष्‍ट हैं. 36% लोगों की संतुष्टि  के साथ-साथ 13% ऐसे लोग भी हैं जो दोनों ही पार्टियों से संतुष्ट होने के कारण उपरोक्त 36% बढ़कर लगभग 50% पर पहुंच जाता है.

ये भी पढ़ें: MP किसका: किसे सीएम बनते देखना चाहती है मध्य प्रदेश की जनता? ताजा सर्वे ने चौंका दिया

MP में मोदी सरकार के कामकाज से 65% लोग खुश

एनडीटीवी-सीएसडीएस सर्वे में सबसे अधिक आश्चर्यजनक तथ्य जो उभर कर सामने आया है. उसके अनुसार, मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार के विषय में जब चर्चा की गई तो उसमें एक महत्वपूर्ण प्रश्न केंद्र सरकार की लोकप्रियता एवं कामकाज के संबंध में किया गया था. मध्‍य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है. केंद्र में भी बीजेपी गठबंधन की सरकार सत्ता में हैं. मोदी सरकार ने उज्‍ज्‍वला योजना, जनधन योजना और आवास योजना सहित कई ऐसी योजनाएं बनाई हैं, जिसका लाभ करोड़ों लोगों को मिल रहा है. मध्‍य प्रदेश की 65 प्रतिशत जनता मोदी सरकार के काम से संतुष्‍ट नजर आती है. वहीं, सिर्फ 16% कुछ हद तक असंतुष्‍ट और 13% असंतुष्‍ट नजर आई. यानी ज्‍यादातर लोग मोदी सरकार के काम से संतुष्‍ट हैं.

65% जनता मोदी सरकार के कामकाज से संतुष्ट नजर आने की स्थितियां भी स्पष्ट करती है कि मध्य प्रदेश में आने वाले विधानसभा चुनाव के पश्चात बीजेपी की सरकार स्पष्ट रूप से आई हुई दिखाई दे रही है.

    follow google newsfollow whatsapp