दिल्ली से लौटे कृषि मंत्री शिवराज ने लाड़ली बहनों के लिए कर दी ये बड़ी घोषणा, टाइम भी बता दिया, जानें

नवेद जाफरी

01 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 1 2024 6:57 PM)

Shivraj Singh Chouhan: कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'मैं आपके लिए मंत्री नहीं हूं, मामा और भैया ही हूं. हमारे राजनीतिक नहीं बल्कि परिवार के रिश्तें है, हम सब एक परिवार है. मेरे लिए दिल और आत्मा के रिश्ते से बड़ा दुनिया में कोई पद नहीं है.'

follow google news

Shivraj Singh Chouhan: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान केंद्र में पदभार संभालने के बाद मध्य प्रदेश आए और आभार जताने अपने गृह जिले सीहोर पहुंचे. यहां उन्होंने जनता का आभार जताने के साथ ही एक बार फिर से लाड़ली बहनों को लखपति दीदी बनाने का वादा किया है. उनके इस वादे से प्रदेश भर की लाड़ली बहनें खुश हैं. शिवराज सिंह चौहान सीहोर जिले के कोलांस कला गांव में किसान भाई बहनों, कृषि सखियों, लखपति दीदियों और आमजनों के साथ प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम 'मन की बात' कार्यक्रम सुना.

यह भी पढ़ें...

बहनों से बोले शिवराज- मामा और भैया ही हूं...

केन्द्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, "मैं आपके लिए मंत्री नहीं हूं, मामा और भैया ही हूं. हमारे राजनीतिक नहीं बल्कि परिवार के रिश्तें है, हम सब एक परिवार है. मेरे लिए दिल और आत्मा के रिश्ते से बड़ा दुनिया में कोई पद नहीं है. जब तक सांस चलेगी आपकी सेवा करूंगा, जान भले ही चली जाए विश्वास टूटने नहीं दूंगा."

लाड़ली बहनों से संवाद करते शिवराज.

पीएम की नजर में सिर्फ 4 जातियां: शिवराज

शिवराज ने आगे कहा कि, "प्रधानमंत्री जी ने चार जातियां कहीं हैं, किसान, महिला, गरीब और युवा नौजवान, इन सभी के विकास और कल्याण से ही किसी भी देश की उन्नति संभव है. इसलिए मोदी जी दिन और रात इन जातियों के कल्याण में जुटे हुए हैं. दिल्ली से प्रधानमंत्री मोदी जी और मैं और यहां मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव जी सहित पूरी कैबिनेट आपकी सेवा में जुटी हुई है. जनता के कल्याण और विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. 

 

बहनों की आय एक लाख रुपये हो, ये सुनिश्चित करेंगे: शिवराज

केन्द्रीय मंत्री चौहान ने कहा कि, "मोदी जी ने मुझे जिम्मेदारी दी है कि, मैं किसानों की सेवा में जुट जाऊं. मोदी जी के नेतृत्व में किसान कल्याण का काम निरंतर जारी है. किसान कल्याण के लिए पांच चीज़ों पर फोकस किया जा रहा है. 

  • सबसे पहले उत्पादन बढ़ाना है. 
  • दूसरा उत्पादन की लागत घटाना है.
  • तीसरा किसानों के नुकसान की भरपाई.
  • चौथा किसानों को ठीक एमएसपी मिले.
  • पांचवा फसलों का विविधिकरण. 

शिवराज ने आगे कहा- "साथ ही किसानों को 100 बीजों की नई वैरायटी उपलब्ध कराएंगे, जिससे उत्पादन बढ़ें और किसानों की आमदनी भी बढ़ें. वहीं श्री चौहान ने कहा कि, अब लाड़ली बहनों को लखपति दीदी बनाना है। स्व-सहायता समूह के माध्यम से बहनों को अलग-अलग ट्रेनिंग देंगे और हर बहन की आय सालाना 1 लाख रूपए से अधिक हो ये सुनिश्चित करेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि, मोदी जी ने पहली ही कैबिनेट में फैसला लिया है कि, गरीबों के 2 करोड़ मकान बनाएं जाएंगे."

ये भी पढ़ें: CM मोहन यादव से मिले राजस्थान के CM भजनलाल, कालीसिंध-चम्बल नदी लिंक प्रोजेक्ट का MOU साइन, होगा बड़ा फायदा

शिवराज ने बहनों के साथ सुनी मन की बात

शिवराज ने कहा- "लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद आज पहली बार मोदी जी ने देशवासियों से मन की बात की है. प्रधानमंत्री जी, पूरे देश को अपना परिवार मानते हैं और देश की सेवा और जनता के कल्याण के लिए उनका जीवन समर्पित है. पूरे देश में जो अच्छी चीजें होती हैं उसकी चर्चा भी प्रधानमंत्री जी करते हैं ताकि बाकी भी उससे सीखें. हमारी परम्पराएं, जीवनमूल्य उस पर भी बात करते हैं. अलग-अलग जो नवाचार होते हैं. उनके बारे में भी सबको बताते हैं. अत्यंत प्रेरणा प्रदान करने वाली इस मन की बात को सुन कर हम सब के मन प्रसन्न है."

ये भी पढ़ें: MP में दिखा शिवराज का जलवा, सभा में आई भीड़ ने किया कुछ ऐसा कि हाथ जोड़ घुटनों पर बैठ गए कृषि मंत्री

    follow google newsfollow whatsapp