MP में वंदे भारत समेत इन ट्रेनों में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर, जल्द मिलेगी किराए में बड़ी छूट

रवीशपाल सिंह

09 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 9 2023 1:40 PM)

Mp News:  वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे कम दूरी वाली कुछ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया कम करने का प्लान बना रही है. छोटी दूरी वाली कुछ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सीटें अभी पूरी तरह से भर नहीं पा रही हैं, और ट्रेनों में सवारियों […]

vandebharat, vande bharat express, mp news, indore news, mp news update

vandebharat, vande bharat express, mp news, indore news, mp news update

follow google news

Mp News:  वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे कम दूरी वाली कुछ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया कम करने का प्लान बना रही है. छोटी दूरी वाली कुछ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सीटें अभी पूरी तरह से भर नहीं पा रही हैं, और ट्रेनों में सवारियों की काफी किल्लत देखी जा रही है. भोपाल से इंदौर शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को अपने पहले दिन की यात्रा के दौरान महज 48 सवारियां मिली थी. ऐसे में रेलवे किराये को कम करने की सोच रहा है.ऐसे में इस बात की संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही ऐसे रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया कम हो सकता है.

यह भी पढ़ें...

रेल सेवाओं के अधिकतम इस्तेमाल को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय ने रेलवे मंडलों के प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधकों को एसी सीट वाली ट्रेन के किराये में रियायत देने की शक्तियां प्रदान करने का फैसला किया है. रेलवे बोर्ड के आदेश में कहा गया है, ‘‘अनुभूति और विस्टाडोम बोगियों समेत AC सीट वाली सभी Train की एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव श्रेणी में यह योजना लागू होगी.’’ 

सवारियां न मिलने के कारण रेलवे बोर्ड का फैसला
वंदे भारत ट्रेन की शुरूआत से ही इसके किराए को लेकर काफी बवाल मचा हुआ था. लोगों का कहना था कि इससे कम किराये पर वो किसी अन्य ट्रेन में सफर कर सकते हैं तो भला वो वंदे भारत में ही सफर क्यों करें. जिस भी रूट पर वंदे भारत ट्रेन शुरू की गई है. वहां अभी तक ट्रेन को अपनी क्षमता के अनुसार सवारियां नहीं मिली है. कुछ ट्रेनों में 50 सवारियां तो कुछ में 100 ही सवारियां मिली हैं. इसी को ध्यान में रखते हुये रेलवे ने किराया कम करने का फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें: MP Election: CM शिवराज और सिंधिया की घेराबंदी पर जयवर्धन का तंज, उन्हें बता दिया मेहमान

अस्थाई तौर पर की गई कटौती
वंदे भारत ट्रेनाें में कम किराया अस्थाई तौर पर किया गया है. इसमें सवारियां भरने या फिर रूट पर ट्रेन आगे संचालित करने के लिए रेलवे बोर्ड ने फैसला किया है. जब इन सभी ट्रेनों में क्षमता अनुसार सवारियां मिलने लगेगी, तो रेलवे पहले के जैसा ही किराया कर सकता है. यानि कि ये किराये में राहत एक महीने या फिर दो महीने के लिए ही मिलती दिखाई दे रही है.

25 प्रतिशत होगी किराये की कटौती
बोर्ड ने कहा है कि वंदे भारत सहित सभी ट्रेनों के एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास के किराए में 25 प्रतिशत तक की कटौती की जाएगी. इसको लेकर जोन ही तय करेगा कि उन्हें यात्रियों को कितने प्रतिशत किराए की छूट देनी है. रेलवे अधिकारियों के अनुसार वंदे भारत में 10 से 25 प्रतिशत तक की छूट मिलने की संभावना है. हालांकि यह छूट इन ट्रेनों की ऑक्यूपेंसी रिव्यू के बाद ही तय होगी.

इन ट्रेनों से सफर करना होगा सस्ता
बोर्ड के निर्णय के बाद तत्काल प्रभाव से जोन को किराया कम करना है. इसे लेकर भोपाल रेल मंडल अगले तीन दिन में जनशताब्दी और इंटरसिटी की ऑक्यूपेंसी रिव्यू रिपोर्ट जोन को भेजेगा. इसके बाद जोन तय करेगा कि इन दोनों ट्रेनों के यात्रियों को कितने प्रतिशत तक की छूट देनी है.

ये भी पढ़ें: Bhopal: स्मृति ईरानी का राहुल गांधी पर बड़ा हमला, पूछा- उन्हें खून बहाने वालों से गठबंधन मंजूर है?

    follow google newsfollow whatsapp