रानी कमलापति स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन में यात्री को आया हार्ट अटैक, रेलवे ने ऐसे बचाई जान

इज़हार हसन खान

25 Apr 2023 (अपडेटेड: Apr 25 2023 7:36 AM)

Vande Bharat Express: वंदे भारत ट्रेन में अचानक एक बुजुर्ग यात्री को हार्ट अटैक आ गया, लेकिन आरपीएफ की टीम और ट्रेन में सवार यात्रियों की सूझबूझ ने उसकी जान बचा ली. रानी कमलापति स्टेशन से दिल्ली जा रही वंदे भारत में सवार यात्री को विदिशा के पास माइनर हार्ट अटैक आया. इसकी सूचना जैसे […]

heart attack in vande Bharat, MP News, Positive Story

heart attack in vande Bharat, MP News, Positive Story

follow google news

Vande Bharat Express: वंदे भारत ट्रेन में अचानक एक बुजुर्ग यात्री को हार्ट अटैक आ गया, लेकिन आरपीएफ की टीम और ट्रेन में सवार यात्रियों की सूझबूझ ने उसकी जान बचा ली. रानी कमलापति स्टेशन से दिल्ली जा रही वंदे भारत में सवार यात्री को विदिशा के पास माइनर हार्ट अटैक आया. इसकी सूचना जैसे ही रेलवे को लगी तो पूरा अमला एक्शन में आ गया और बुजुर्ग की जान बचा ली.

हार्ट अटैक की जानकारी लगते ही आरपीएफ की टीम ने ट्रेन मैनेजर को वॉइस कॉलिंग सिस्टम के जरिए दी जानकारी दी. इसके बाद ट्रेन में हार्ट संबंधित दवाइयों को लेकर अनाउंसमेंट किया गया. उन्हें ट्रेन में ही डॉक्टर और दवाई की सेवा उपलब्ध कराई गई, इसके बाद बीना रेलवे स्टेशन पर रेल प्रशासन ने एंबुलेंस और डॉक्टर्स की व्यवस्था की गई.

छुट्टी पर थे डॉक्टर, लेकिन निभाया फर्ज
रेलवे के अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (प्रशासन), भोपाल डॉ. कुलदीप स्वरूप मिश्रा, 24 अप्रैल 2023 को अवकाश पर ट्रेन नम्बर 20171 वंदे भारत एक्सप्रेस में रानी कमलापति स्टेशन से यात्रा कर रहे थे.

टीटीई ने बताया…

सी-10 कोच में एक यात्री की तबीयत खराब है. डॉ. मिश्रा ने यात्री को तुरंत अटेंड किया. सी-10 कोच में यात्रा कर रहे 72 साल के पुरुष यात्री अवधेश खरे में पल्सलेस कम, ठंडी चिपचिपी त्वचा, ठंडा पसीना, उल्टी हो जैसे लक्षण थे. जिसके बाद उनका इलाज किया गया.

डॉक्टरों ने बचाई बुजुर्ग की जान
डॉक्टर नें उन्हें लेटरल पोजीशन में पैरों को उठाकर 3 सीट वाली कुर्सी पर लिटा दिया, इमरजेंसी दवा दी, अगले स्टॉप पर जल्द से जल्द ट्रेन रोकने के लिए वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबन्धक से बात की. उसी कोच में यात्रा कर रहे निजी चिकित्सक डॉ. शर्मा नें भी मरीज को अटेंड किया. इसी दौरान सुबह 6.20 बजे डॉ. के पी शर्मा, डॉक्टर ऑन ड्यूटी/रेलवे अस्पताल बीना को यात्री को बीना स्टेशन पर अटेंड करने का मैसेज मिला. गाड़ी के बीना स्टेशन पर रुकने पर रेलवे डॉक्टर द्वारा एंबुलेंस के साथ मरीज को अटेंड किया गया.

मरीज को रेलवे एम्बुलेंस द्वारा सिविल अस्पताल बीना में स्थानांतरित किया गया, जहां उनका ब्लड प्रेशर और ईसीजी सामान्य पाया गया और ब्लड शुगर थोड़ा बढ़ा हुआ था. यात्री ने सुबह-सुबह ट्रेन पकड़ने के तनाव के कारण रात भर नींद न आने की बात कही और इसलिए उसे बेचैनी होने लगी. डॉक्टर और आरपीएफ की तत्परता की वजह से बुजुर्ग मरीज की जान बच सकी.

ये भी पढ़ें: MP में कम हुए कोरोना संक्रमण के मामले पर बढ़ गया मौत का आंकड़ा, 364 हुए एक्टिव मरीज

    follow google newsfollow whatsapp