Ujjain: सज-धज कर तैयार हुए भगवान महाकाल, सावन के पहले ही दिन उज्जैन में उमड़े श्रद्धालु

संदीप कुलश्रेष्ठ

04 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 4 2023 5:31 AM)

Ujjain Mahakal: आज से श्रावण महीने की शुरुआत होने जा रही है. विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में इसे लेकर जबरदस्त उत्साह है. सावन के पहले ही दिन से महाकाल मंदिर में भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया है. रात 3 बजे ही महाकाल मंदिर के पट खोल दिए गए. इसके बाद भगवान महाकाल […]

mptak
follow google news

Ujjain Mahakal: आज से श्रावण महीने की शुरुआत होने जा रही है. विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में इसे लेकर जबरदस्त उत्साह है. सावन के पहले ही दिन से महाकाल मंदिर में भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया है. रात 3 बजे ही महाकाल मंदिर के पट खोल दिए गए. इसके बाद भगवान महाकाल की भस्म आरती की गई.

श्रावण के पहले ही दिन महाकाल मंदिर में आस्था का सैलाब देखने को मिला. बड़ी संख्या में श्रद्धालु भस्म आरती में शामिल हुए. महाकाल के पंडे-पुजारियों ने ढोल-नगाडों के साथ श्रृंगार करने के बाद भस्म आरती की और आरती संपन्न होने के बाद आम लोगों के दर्शन का सिलसिला शुरू हुआ.

महाकाल का विशेष शृंगार
भगवान महाकाल का पंडे-पुजारियों ने दूध, दही, पंचामृत, दृव्य प्रदार्थ, फलों के रस से अभिषेक किया. इसके बाद विधि-विधान से बाबा महाकाल की भस्म आरती की गई. जिसके बाद महाकालेश्वर का आकर्षक श्रृंगार किया गया. इस दौरान श्रद्धालु भोले की भक्ति में लीन हो गए और महाकाल के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा. सावन माह में महाकाल दर्शन में श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बड़े स्तर पर तैयारियां की गई हैं.

2 महीने तक होंगे विशेष दर्शन
इस बार पूरे 19 साल बाद श्रावण अधिक मास होने से पूरे दो माह मंदिर में भक्ति का उल्लास छाएगा. सावन के महीने में महाकाल के दर्शन का खास महत्व माना गया है. ऐसे में 2 महीनों तक सावन का महीना होने से श्रद्धालु लंबे समय तक विशेष दर्शन का लाभ ले सकेंगे. मंदिर की परंपरा अनुसार प्रत्येक रविवार को रात 2.30 बजे और सप्ताह के बाकी दिनों में रात 3 बजे मंदिर के पट खोले जाएंगे. आपको बता दें कि सावन के महीने में बड़ी संख्या में श्रद्धालु महाकाल के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. वहीं इस महीने में हर सोमवार को महाकाल की सवारी भी निकाली जाती है.

ये भी पढ़ें: 10 जुलाई से निकलेगी महाकाल की सवारी, श्रद्धालुओं की संख्या कई गुना बढ़ने का अनुमान

    follow google newsfollow whatsapp