mptak
Search Icon

Travel: बारिश होते ही स्वर्ग जैसी खूबसूरत हो जाती हैं MP की ये जगहें, ऊटी-मसूरी भी इनके आगे फेल

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

Best Places to Visit in Monsoon: बारिश के दिनों में घूमने का अलग ही मजा है. अगर आप इन दिनों कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मध्य प्रदेश बेस्ट जगह साबित हो सकता है. एमपी में प्राकृतिक खूबसूरती की भरमार है. यहां घने जंगल, हरे-भरे पहाड़, खूबसूरत झरने और नदियां सबकुछ है. आज हम आपको मध्य प्रदेश की 5 ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जो मानूसन में घूमने के लिए बेस्ट हैं.

मांडू (Mandu)

रानी रूपमती और बाज बहादुर की प्रेम कहानी के लिए मशहूर मांडू बेहद प्राचीन शहर है.  मांडू या मांडवगढ़ समु्द्रतल से 2000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यही वजह है कि ये हिल स्टेशन की तरह लगता है. यहां के प्राकृतिक नजारे आपके दिल में बस जाएंगे. मांडू में घूमने के लिए ऊंचे पहाड़, नदियां, कई किले और महल हैं.

मांडू की बेस्ट जगह- मांडू में  रूपमती महल, जहाज महल, हिंडोला महल, अशरफी महल, बाज बहादुर पैलेस,  दरवाजे, होशंग शाह का मकबरा, नीलकंठ महल और जामी मस्जिद जरूर देखें.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें:  यह हैं झीलों की नगरी भोपाल के टॉप स्पॉट, भूल कर भी ना करें मिस

अमरकंटक (Amarkantak)

अमरकंटक मैकाल पहाड़ियों पर बसा हुआ है. यहां के हरे-भरे नजारे देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा. आध्यात्मिक नगरी अमरकंटक नर्मदा नदी का उद्गम स्थल भी है, ऐसे में इस जगह का धार्मिक महत्व भी है. इसके अलावा यहां ऊंचे पहाड़ और कई खूबसूरत झरने हैं, जहां आप एंजॉय कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

अमरकंटक की बेस्ट जगह- कपिल धारा झरना, दुग्ध धारा झरना, नर्मदा उद्गम, श्री यंत्र मंदिर, माई की बगिया.

ADVERTISEMENT

पचमढ़ी (Pachmarhi)

पचमढ़ी मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है, ये समुद्रतल से 1067 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. बारिश के दिनों में घूमने के लिए पचमढ़ी एकदम परफेक्ट जगह है.  यहां पहाड़ और झरने के अलावा कई प्राचीन मंदिर भी हैं. इसके अलावा पचमढ़ी में कई एडवेंचर भी कराए जाते हैं, जिनका मजा आप ले सकते हैं. वहीं पचमढ़ी के पास ही में सतपुड़ा टाइगर रिजर्व भी है, जहां जंगल सफारी कर सकते हैं.

पचमढ़ी की बेस्ट जगह- सतपुड़ा नेशनल पार्क, धूपगढ़, चौरागढ़, हांडी खोह, प्रियदर्शनी पॉइंट, महादेव हिल्स, रजत प्रपात फॉल्स, बी फॉल्स, डी फॉल्स, पांडव गुफाएं.

ये भी पढ़ें: कश्मीर नहीं इंदौर में है फूलों से गुलजार ये खूबसूरत वैली, नजारे देख हार जाएंगे दिल

खजुराहो (Khajuraho)

खजुराहो अपने अनोखे मंदिरों के लिए मशहूर है. यहां के मंदिरों में कामुक मूर्तियां बनाई गई हैं, जो अपने आप में अनोखी हैं. खजुराहो को यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट में भी शामिल किया गया है. जानकारी के मुताबिक खजुराहो के मंदिर 950 से 1050 ईस्वी में बनाए गए हैं. मंदिरों के अलावा खजुराहो में झरने भी हैं. 

खजुराहो की बेस्ट जगह- कंदरिया महादेव मंदिर, जगदांबी मंदिर, चित्रगुप्त मंदिर, एएसआई म्यूजियम, पार्श्वनाथ मंदिर, जावरी मंदिर, वामन मंदिर, चतुर्भुज मंदिर. इसके अलावा रानेह फॉल्स, पांडव फॉल्स और पन्ना नेशनल पार्क भी घूम सकते हैं.

जबलपुर (Jabalpur)

संस्कारधानी जबलपुर बेहद खूबसूरत है. यहां के नजारे हर किसी का दिल लूट लेते हैं. जबलपुर का धुआंधार फॉल्स देखने दुनियाभर से लोग आते हैं. वहीं यहां का भेड़ाघाट भी दुनियाभर में मशहूर है. यहां आप एडवेंचर का मजा भी ले सकते हैं.

जबलपुर की बेस्ट जगह- भेड़ाघाट, धुआंधार फॉल्स, चौंसठ योगिनी मंदिर, मदन महल, डुमना नेचर पार्क, भदभदा फॉल्स, निदान फॉल्स, घुघरा फॉल्स, बरगी डैम. 

ये भी पढ़ें: पहली बारिश में पार्टनर के साथ घूम आएं ये खूबसूरत जगह, शिमला-मनाली इसके आगे फेल

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT