1000 साल पुराने सिक्के, 94 प्राचीन मूर्तियां... विवादित धार भोजशाला की सर्वे रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे

संजय शर्मा

ADVERTISEMENT

धार भोजशाला की सर्वे रिपोर्ट एएसआई ने हाईकोर्ट को सौंप दी है. जिसमें कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं.
dhar_bhojshala_report
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

धार भोजशाला के तीन महीने तक चले सर्वे के बाद ASI ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है.

point

रिपोर्ट में कहा गया है कि विभिन्न धातुओं के सिक्के और मूर्तियां राजा धार के समय के हैं.

point

इस रिपोर्ट में कई तरह के खुलासे किए गए हैं. 22 जुलाई को हाईकोर्ट में होगी सुनवाई.

Dhar Bhojshala Survey Report: धार भोजशाला विवाद पर एएसआई ने अपनी रिपोर्ट दाखिल कर दी है. इस रिपोर्ट में कई बड़े खुलासे हुए हैं. जिसमें कहा गया है कि विभिन्न धातुओं के सिक्के और मूर्तियां परमार कालीन राजा धार के समय के हैं. हाईकोर्ट की इंदौर बेंच का फैसला 22 जुलाई को आने वाला है. दावा है कि एएसआई की रिपोर्ट लीक हो चुकी है, जिसमें कहा गया है कि विवादित स्थल पर पहले एक हिंदू मंदिर था. इसके बाद अब कोर्ट में सुनवाई किस दिशा में जाती है और मुस्लिम पक्षकार अपने तर्कों से कोर्ट को संतुष्ट कर पाते हैं या नहीं. 

धार नगरी की ऐतिहासिक भोजशाला के सर्वेक्षण के बाद ASI ने अपनी सर्वे रिपोर्ट में कहा कि परिसर से चांदी, तांबे, एल्यूमीनियम और स्टील के कुल 31 सिक्के, जो इंडो-ससैनियन (10वीं-11वीं सदी), दिल्ली सल्तनत (13वीं-14वीं सदी), मालवा सुल्तान (15वीं-16वीं सदी), मुगल (16वीं-16वीं सदी) के काल के हैं.

(18वीं शताब्दी), धार राज्य (19वीं शताब्दी), ब्रिटिश (19वीं-20वीं शताब्दी), और स्वतंत्र भारत, वर्तमान संरचना में और उसके आसपास जांच के दौरान पाए गए थे. परिसर में पाए गए सबसे पुराने सिक्के इंडो-सासैनियन हैं, जो 10वीं-11वीं शताब्दी के हो सकते हैं. जब परमार राजा धार में अपनी राजधानी के साथ मालवा में शासन कर रहे थे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

जांच के दौरान कुल 94 मूर्तियां, मूर्तिकला के टुकड़े और मूर्तिकला चित्रण के साथ वास्तुशिल्प सदस्य देखे गए. वे बेसाल्ट, संगमरमर, शिस्ट, नरम पत्थर, बलुआ पत्थर और चूना पत्थर से बने हैं. खिड़कियों, खंभों और प्रयुक्त बीमों पर चार सशस्त्र देवताओं की मूर्तियां उकेरी गई थीं. इन पर उकेरी गई छवियों में गणेश, ब्रह्मा अपनी पत्नियों के साथ, नृसिंह, भैरव, देवी-देवता, मानव और पशु आकृतियां शामिल हैं.

हिंदू पक्ष ने सुनवाई की रखी मांग

मध्यप्रदेश भोजशाला मामला हिंदू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट से जल्द सुनवाई की मांग की हाई कोर्ट की सुनवाई पर रोक के खिलाफ जल्द सुनवाई की मांग- सुप्रीम कोर्ट ने कहा देखेंगे जस्टिस ऋषिकेश रॉय और जस्टिस एसवीएन भट्टी की अदालत में इस मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए इस पर शीघ्र सुनवाई के लिए गुहार लगाई गई.

धार भोजशाला के अंदर की तस्वीरें.

ये भी पढ़ें: MP Politics: मध्य प्रदेश आए गृहमंत्री अमित शाह ने इंदौर में मुख्यमंत्री मोहन यादव को लेकर दे दिया बड़ा संकेत?

जानवरों की छवियां उकेरी

विभिन्न माध्यमों में जानवरों की छवियों में शामिल हैं - शेर, हाथी, घोड़ा, कुत्ता, बंदर, सांप, कछुआ, हंस और पक्षी. पौराणिक और मिश्रित आकृतियों में विभिन्न प्रकार के कीर्तिमुख मानव चेहरा, सिंह चेहरा, मिश्रित चेहरा शामिल हैं. विभिन्न आकृतियों का व्याला, आदि. चूंकि कई स्थानों पर मस्जिदों में मानव और जानवरों की आकृतियों की अनुमति नहीं है, इसलिए ऐसी छवियों को तराशा गया है या विकृत कर दिया गया है.

ADVERTISEMENT

इस तरह के प्रयास पश्चिमी और पूर्वी स्तंभों में स्तंभों और भित्तिस्तंभों पर देखे जा सकते हैं; पश्चिमी उपनिवेश में लिंटेल पर; दक्षिण-पूर्व कक्ष का प्रवेश द्वार, आदि. पश्चिमी स्तंभों में कई स्तंभों पर उकेरे गए मानव, पशु और मिश्रित चेहरों वाले कीर्तिमुख को नष्ट नहीं किया गया था. पश्चिमी स्तंभ की उत्तर और दक्षिण की दीवारों में लगी खिड़कियों के फ्रेम पर उकेरी गई देवताओं की छोटी आकृतियां भी तुलनात्मक रूप से अच्छी स्थिति में हैं. 

ADVERTISEMENT

धार भोजशाला की रिपोर्ट एएसआई ने सौंप दिया है.

शिलालेख से पता चलता है बड़े शिक्षा केंद्र का 

वर्तमान संरचना में और उसके आस-पास पाए गए कई टुकड़ों में समान पाठ शामिल है. और पद्य संख्याएं, जो सैकड़ों की संख्या में हैं, सुझाव देती हैं कि ये रचनाएं लंबी साहित्यिक रचनाएं थीं. पश्चिमी स्तंभ में दो अलग-अलग स्तंभों पर उत्कीर्ण दो नागकामिका शिलालेख व्याकरणिक और शैक्षिक रुचि के हैं. ये दो शिलालेख एक शिक्षा केंद्र के अस्तित्व की परंपरा की ओर संकेत करते हैं, जिसके बारे में माना जाता है कि इसकी स्थापना राजा भोज ने की थी. एक शिलालेख के शुरुआती छंदों में परमार वंश के उदयादित्य के पुत्र राजा नरवर्मन (1094-1133 ई. के बीच शासन किया) का उल्लेख है. 

ये भी पढ़ें: MP Teacher Bharti 2024: एमपी में शिक्षकों के 9 हजार पदों पर होगी भर्तियां, कैसे करें अप्लाई?

संस्कृत और प्राकृत शिलालेख पहले के

सभी संस्कृत और प्राकृत शिलालेख अरबी और फारसी शिलालेखों से पहले के हैं, जो दर्शाता है कि संस्कृत और प्राकृत शिलालेखों के उपयोगकर्ताओं या उत्कीर्णकों ने पहले इस स्थान पर कब्जा कर लिया था. खिलजी राजा महमूद शाह के शिलालेख के छंद 17-18, जो एएच 859 (1455 ई.पू.) का है और धार में अब्दुल्ला शाह चांगल के मकबरे के प्रवेश द्वार पर लगा हुआ है (एपिग्राफिया इंडो-मोस्लेमिका 1909-10) में उल्लेख है "(17) ) यह वीर व्यक्ति धर्म के केंद्र से इस पुराने मठ में लोगों की भीड़ के साथ पहुंचा (18) हिंसक तरीके से मूर्तियों के पुतलों को नष्ट कर दिया और इस मंदिर को मस्जिद में बदल दिया." 

धार भोजशाला की रिपोर्ट में बताया गया है कि दीवारों पर भगवानों की तस्वीरें उकेरी गई हैं.

पुरातात्विक अवशेष परमार कालीन

स्वभाव एवं आयु प्राप्त वास्तुशिल्प अवशेष, मूर्तिकला के टुकड़े, साहित्यिक ग्रंथों वाले शिलालेखों के बड़े स्लैब, स्तंभों पर नागकर्णिका शिलालेख आदि से पता चलता है कि साइट पर साहित्यिक और शैक्षिक गतिविधियों से जुड़ी एक बड़ी संरचना मौजूद थी. वैज्ञानिक जांच और जांच के दौरान बरामद पुरातात्विक अवशेषों के आधार पर, इस पहले से मौजूद संरचना को परमार काल का बताया जा सकता है. प्राप्त खोजों के अध्ययन और विश्लेषण, स्थापत्य अवशेषों, मूर्तियों और शिलालेखों, कला और मूर्तियों के अध्ययन से यह कहा जा सकता है कि मौजूदा संरचना पहले के मंदिरों के हिस्सों से बनाई गई थी.

ये भी पढ़ें: धार भोजशाला की 2000 पन्नों की सर्वे रिपोर्ट ASI ने हाईकोर्ट में पेश की, हो सकते हैं चौंकाने वाले खुलासे

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT