चुनाव से पहले युवाओं को साधने की तैयारी! आज लॉन्च होगी ‘मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना’

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

MP News: सीएम शिवराज सिंह चौहान अपनी महत्वकांक्षी योजना ‘मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना’ की आज यानि मंगलवार को लॉन्च करने जा रहे हैं. चुनावी साल में सीखो कमाओ योजना को सीएम शिवराज सिंह चौहान का बड़ा दांव माना जा रहा है. भोपाल के रविंद्र भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान इस योजना की शुरुआत की जाएगी. इस दौरान सीएम शिवराज युवाओं से संवाद भी करेंगे.

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस योजना के माध्यम से युवाओं को प्रशिक्षण देने के साथ ही रुपये भी दिए जाएंगे. भोपाल के रवींद्र भवन में सीखो कमाओ योजना का आगाज किया जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 12 बजे करेंगे योजना की शुरुआत करेंगे. इस दौरान युवाओं से संवाद (यूथ कनेक्ट) और स्व-रोजगार/ रोजगार के प्रस्ताव पत्र बांटे जाएंगे.

ADVERTISEMENT

युवाओं के लिए महत्वपूर्ण दिन- सीएम शिवराज
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है और अपनी टीम के लिए तो बहुत सुखद दिन है क्योंकि आज हम एक ऐसी योजना लांच कर रहे हैं, जो युवाओं में एक नया उत्साह, आशा और विश्वास भरेगी…मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ योजना.’ सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश एख नया इतिहास रचेगा. उन्होंने कहा कि ये योजना स्किल्ड मैन पावर तैयार करने के लिए, रोजगार सिखाने के लिए और युवाओं के मन मे एक नया विश्वास पैदा करने के लिए लॉन्च की जा रही है.

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि सीएम सीखो कमाओ योजना शुरु करने जा रहे हैं. ये बेरोजगारों को आत्मबल देने वाली योजना है. इसके लिए 23 राज्य की 11 हजार कंपनियों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है.

ADVERTISEMENT

क्या है सीखो कमाओ योजना?
मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के माध्यम से इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल, सिविल, मैनेजमेंट एवं मार्केटिंग क्षेत्र, सेवा क्षेत्र होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म और ट्रैवल अस्पताल, रेलवे, आईटी और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट जैसे क्षेत्रों में युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा. ट्रेनिंग के दौरान 5 वीं से 12वीं उत्तीर्ण युवाओं को 8000, आईटीआई पास को 8500, डिप्लोमा धारी को 9000, और ग्रेजएट और उच्च शिक्षित युवाओं को 10 हजार रुपये स्टाइपेंड के रूप में प्रतिमाह प्रतिमाह दिया जाएगा.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: कांग्रेस की बैठक पर नरोत्तम मिश्रा का कटाक्ष, बोले- वोटों की फसल काटने आते हैं कांग्रेसी

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT