mptak
Search Icon

MP Tourism: जबलपुर से सिर्फ इतनी दूरी पर है MP का 'मालदीव', खूबसूरती देख रह जाएंगे दंग

एमपी तक

ADVERTISEMENT

payli_island_mp
payli_island_mp
social share
google news

Best Tourist Place of Jabalpur: प्राकृतिक सुंदरता, वन, पहाड़ और झीलोंं को देखना है तो देश के दिन मध्य प्रदेश चले आइए. ‌यहां पर आपको बेहद शांत और खूबसूरत जगहें मिल जाएंगी, जो आपके टेंशन को दूर भगा देंगी. तपती गर्मी और उमस से परेशान हो गए हैं, कुछ शांत और खूबसूरत जगहें खोज रहे हैं. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं सुंदरता से भरपूर वादियां और आईलैंड. जहां की खूबसूरती देखकर हैरान रहे जाएंगे. 

MP Tak आपको बताएगा पायली के बारे में, जो एक ऐसा सुंदर आइलैंड है, जहां कम पैसों में आपको मालदीव जैसी मौज मिलेगी. एक बार यहां पहुंच गए तो फिर इसे छोड़कर जाने का मन नहीं करेगा.  

घंसौर विकासखंड मुख्यालय से लगभग 18 किमी दूरी पर स्थित पायली जबलपुर, मंडला और सिवनी की सीमा के पास स्थित है. पायली एक छोटा आईलैंड है, जो नर्मदा नदी के तट पर बना है. पहाड़ और नदी के बीच यह टापू प्रकृति का अद्भुत नजारा पेश करता है. यह प्राकृतिक सुंदरता का परफेक्ट चित्रण है. यहां की शांति और सुख आपके मन को तृप्त कर देगी और आप इस जगह को दिल दे बैठेंगे. 

एक ऐसा सुंदर आइलैंड जहां कम पैसों में आपको मिलेगी मालदीव सी मौज.

ये भी पढ़ें: Jabalpur Bhedaghat: MP की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार है ये जगह, गर्मी में यहांं मनाएं छुट्टियां

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पायली आईलैंड के आसपास क्या-क्या कर सकते हैं आप? 

1) बोटिंग - पायली एक ऐसा स्थान है जहां आप बोटिंग का आनंद लेते हुए टापू और द्वीपों की सुंदरता को महसूस कर सकते हैं. 

2) कैंपिंग -  यदि पायली टापू में आप दोस्तों के साथ कैंपिंग करना चाहते हैं, तो आपको मध्य प्रदेश टूरिज्म विभाग से इसकी अनुमति लेनी पड़ेगी. अन्यता भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है.

ADVERTISEMENT

3) जंगल के दर्शन - चारों ओर जंगल से घिरे पायली पर नर्मदा नदी में टापू नुमा तीन अलग स्पाट है . यह दृश्य गेस्ट हाउस से देखने लायक होते है. 

ADVERTISEMENT

4) मोहनीय सनसेट - यहां का सनसेट और सनराइज मोहनीय है  और आपको इसका अनुभव ज़रूर करना चाहिए. 

5)  ट्रेकिंग - ट्रेकिंग के साथ आप एक कैंप में एटीवी, लैंड ज़ोरबिंग, ज़िपलाइन, वॉलीबॉल, बर्मा ब्रिज, राइफल शूटिंग, तीरंदाजी आदि का आनंद उठा सकते है. 

पायली एक ऐसा स्थान है जहां आप बोटिंग का आनंद लेते हुए टापू और द्वीपों की सुंदरता को महसूस कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Travel: इंदौर से सिर्फ इतने घंटे की दूरी पर है 'सैलानी आईलैंड', नजारे इतने खूबसूरत कि मॉलदीव भी फेल

बरगी डैम: समुद्र जैसा नजारा

अगर पायली आए हैं तो बरगी डैम में समुद्र जैसा नजारा भी आपको देखना चाहिए. जबलपुर का बरगी डैम नर्मदा नदी का सबसे महत्वपूर्ण डैम है. इसका महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है, क्योंकि यह जबलपुर और आसपास के क्षेत्रों में जल आपूर्ति का एक प्रमुख स्रोत है. इसमें समुद्र से नजारा दिखता है. बरगी डैम जबलपुर के एक महत्वपूर्ण पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित हुआ है. यहां पर रिसॉर्ट भी बनाए गए हैं. जहां पर जलाशय का असाधारण नजारा देखने को मिलता है.

यहां बोट राइड, फिशिंग, वाटर स्कूटर आदि की सुविधा भी है, जिससे बरगी डेम की यात्रा और भी मनोरंजक बन जाती है. इतना ही नहीं, डैम के आसपास के क्षेत्रों में मैना, तोता, सारस, कबूतर और स्थानीय काली गौरेया सहित अनेक पक्षियों को भी देखा जा सकता है.

भेड़ाघाट: मनमोहिनी खूबसूरती

पायली आईलैंड के पास ही जबलपुर की सबसे खास जगह है भेड़ाघाट. इस जगह की खूबसूरती मन को मोहने वाली है. अगर जबलपुर का जिक्र होता है तो सबसे पहले भेड़ाघाट की ही चर्चा होती है. भेड़ाघाट स्थित संगमरमरी चट्टानें अन्य किसी भी पर्यटन स्थलों में सर्वाधिक घूमी जाने वाली जगह है. यह कहना गलत नहीं होगा कि जबलपुर और संगमरमरी चट्टान एक दूसरे के पर्यायवाची हो गए हैं. यहां संगमरमरी चट्टान नर्मदा नदी के दोनों ओर करीब 100 फीट ऊंची है. भेड़ाघाट का शांत और निर्मल जल सबका मन मोह लेता है. जब सूरज की रोशनी सफेद और मटमैले रंग के संगमरमर चट्टान पर पड़ती है, तो नदी में बनने वाला इसका प्रतिबिंब अद्भुत होता है.

भेड़ाघाट और यहां की संगमरमर की चट्टान की खूबसूरती उस समय चरम पर होती है, जब चांद की रोशनी चट्टान और नदी पर एक साथ पड़ती है. इस माहौल में अगर आप बोट राइड करेंगें तो इस अनुभव को जीवन भर नहीं भूल पाएंगे.

ये भी पढ़े- Travel: केरल से कम खूबसूरत नहीं है विंध्याचल की पहाड़ियों पर बसा ये शहर, हरे-भरे नजारे लूट लेंगे दिल

कैसे पहुंचें पायली आईलैंड?

अगर आप जबलपुर से कार से यात्रा कर रहे हैं, तो आपको पायली तक पहुंचने में लगभग 1 घंटा 45 मिनट लगेंगे. जबलपुर और पायली के बीच सड़क मार्ग या ड्राइविंग दूरी 51 किमी है. जबलपुर रेलवे स्टेशन से सदर पेंटीनाका वाले रास्ते से होकर गोरा बाजार से सीधे रास्ते से जाते हुए बरगी डैम का रास्ता है. बरगी डैम से 20 किलोमीटर बाद  नर्मदा तट पर बना सुंदर आईलैंड पायली आपको दिख जाएगा.

इनपुट- एमपी तक के लिए वरुल चतुर्वेदी की रिपोर्ट

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT