मूसलाधार बारिश ने मचाई आफत, टूटा कई सालों का रिकॉर्ड; थार समेत बहा पूर्व मंत्री का बेटा

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mp weather update mp news heavy rain mp weather rain
mp weather update mp news heavy rain mp weather rain
social share
google news

MP Weather News: मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में बारिश (Rain) थमने का नाम नहीं ले रही है, जिसके चलते 4 सालों का रिकॉर्ड भी ध्वस्त हो गया है. नर्मदा अंचल में बारिश चलते बाढ़ जैसे हालात हैं. शुक्रवार को कई जिलों में तेज बारिश (Heavy rain) दर्ज की गई, जिसके चलते स्कूलों में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. प्रदेश में 6 डैमों के गेट खोल दिए गए हैं. बैतूल, नर्मदापुरम, हरदा, इंदौर, उज्जैन जिले बारिश के चलते तरबतर हो चुके हैं. कई जगहों पर नदी-नाले उफान पर हैं. इंदौर में थार गाड़ी समेत 3 लोगों के बह जाने की खबर है.

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के बैतूल के भीमपुर (Bhimpur) में इस साल की सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड दर्ज की गई है. भीमपुर में 445 मिलीमीटर बारिश हुई है. इससे पहले इसी सीजन में छिंदवाड़ा के चौरई इलाके में अगस्त 2020 में 410 मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी. इस तरह से पिछले 4 साल में सबसे ज्यादा पानी गिरने का रिकॉर्ड भी टूट गया है.

ये भी पढ़ें: MP में बारिश से बुरा हाल, 4 जिलों में बंद रहेंगे स्कूल; इंदौर-उज्जैन समेत इन जिलों में रेड अलर्ट!

ADVERTISEMENT

ताप्ती नदी उफान पर

बैतूल (Betul) जिले में मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) के चलते बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. बैतूल बांध (Dam) से पानी छोड़ा गया, जिसके बाद से ताप्ती नदी (Tapti River) खतरे के निशान से 8 मीटर ऊपर बह रही है. ताप्ती नदी में बाढ़ से सभी घाट, पिपलघाट, राजघाट, सतियारा घाट जलमग्न हो गया है. बाढ़ का पानी लोगों के घरों में घुस रहा है. निचली बस्तियों में रहने वाले लोगों का बुरा हालत है. जिला प्रशासन ने होमगार्ड सहित पुलिस प्रशासन, निगम प्रशासन व राजस्व विभाग को मौके पर भेजा है.

नदी में बहा पूर्व मंत्री का पुत्र

इंदौर (Indore) के पास महू के कालाकुंड स्थित चोरल नदी में तीन युवक अपनी थार गाड़ी समेत बह गए. युवक नदी के बीचोबीच झाड़ियों के सहारे अटक कर सहायता के लिए आवाज लगाने लगे. इसके बाद पुलिस को मामले की जानकारी लगी. तकरीबन 6-7 घंटों की मशक्कत के बाद तीनों युवकों को सुरक्षित बहार निकाल लिया. बता दें कि इन युवकों में पूर्व मंत्री रंजना बघेल का बेटा यश भी शामिल था. ये सभी पिकनिक मनाकर लौट रहे थे.

ADVERTISEMENT

इंदौर में अलर्ट

इंदौर में पिछले 24 घंटे से हो रही लगातार बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. तेज बारिश के चलते शहर प्रमुख सड़कों सहित कई निचली बस्तियों में पानी भर गया है. इंदौर के यशवंत सागर तालाब में गेट खोलना पड़ा. महापौर पुष्यमित्र भार्गव, जिला कलेक्टर इलैया टी राजा ने एहतिहात के तौर पर अधिकारियों को अलर्ट के निर्देश दिए हैं. बहरहाल तेज बारिश से शहर की नदी, नालों, रपटों के ऊपर से पानी बह निकला है, जिससे जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए ऐसे स्थान पर वाहन नहीं निकालने की अपील की है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: MP Weather: MP के इन जिलों में आज जमकर बरसेंगे बादल, अब मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT