MP में भारी बारिश से तबाही, कटनी में रेलवे ट्रैक पर पानी, ट्रेनें प्रभावित; SDRF ने आधी रात को बचाई 4 की जान

एमपी तक

ADVERTISEMENT

मध्य प्रदेश में लगातार भारी बारिश नेे तबाही मचाई हुई है.
mp_heavy_rain
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

कटनी जिले के कई गांवों में बाढ़, SDRF और NDRF की टीम रेस्क्यू में जुटी 

point

चारों तरफ लबालब पानी से घिरे घर से छोटे बच्चों और बुजुर्गों का रेस्क्यू 

point

रेल ट्रैक पर जलभराव होने से प्वाइंस मेन दिखा रहे हैं रास्ता

Madhya Pradesh Weather Update: मध्य प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश ने तबाही मचा दी है. खासकर महाकौशल इलाके में बीते पांच छह दिन से हाहाकारी बारिश ने हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है. कटनी में भारी बारिश के चलते रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है. जिससे ट्रेनों की आवाजाही बुरी तरह से प्रभावित हुई है. रास्ता दिखाने के लिए पॉइंट्स मैन लगाने पड़े हैं.

कटनी जिले के गांवों में बाढ़ आ गई है और एक गांव में फंसे बच्चों और बुजुर्गों का एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों ने रेस्क्यू किया है. वहीं निवाड़ी जिले में जाफना नदी में आई अचानक बाढ़ से 4 युवक फंस गए, देर रात उन्हें रेस्क्यू किया गया है.

कटनी जिले में रुक-रुक कर तीन चार दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए हैं. वहीं जिले के कई गांव का संपर्क तहसील व जिला मुख्यालय से कट गया है. नदी और नालों पर बने पुल-पुलिया पूरी तरह पानी में डूब गए हैं. ढीमरखेड़ा बहोरीबंद और स्लीमनाबाद क्षेत्र में भी बारिश का कहर ज्यादा दिखाई दे रहा है. घुंघरी गांव, पोड़ी खुर्द और थिर्री गांव में एनडीआरएफ की टीम बाढ़ के बीच घरों में फंसे लोगों के रेस्क्यू में लगी हुई हैं. पोड़ी खुर्द में चारो तरफ पानी से घिरे घर में छोटे-छोटे बच्चों, बुजुर्गों सहित छह लोगों रेस्क्यू किया गया.

ADVERTISEMENT

देखें ये वीडियो रिपोर्ट...

डूब गए रेलवे ट्रैक, यातायात प्रभावित

कटनी-जबलपुर रेलखंड पर स्लीमनाबाद और डुंडी स्टेशन के बीच रेल ट्रैक में बारिश के चलते जल भराव होने से पटरिया पानी में डूब गईं. जिससे रेल यातायात प्रभावित हो रहा है. रेल प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए प्वाइंट्स मेन और रेलकर्मियों को मौके पर तैनात किया है. प्वाइंस मेन पानी से भरे रेल ट्रैक के बीच चलकर ट्रेन को रास्ता दिखाते नजर आ रहे हैं. बेहद सवधानीपूर्वक ट्रेनों संचालन किया जा रहा है. स्लीमनाबाद और बंदी स्टेशन के बीच ट्रैक पर जलभराव का वीडियो सामने आया है. जिसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि प्वाइंस मेन ट्रेन को रास्ता दिखा रहे हैं.

एमपी में भारी बारिश से बाढ़ के हालत बने.

ये भी पढ़ें: Chhindwara: घरों में घुसा बारिश का पानी तो लाडली बहनों ने शिवराज मामा से मांगी मदद, VIDEO वायरल

तेज बहाव में बोलेरो गाड़ी बह गई, CCTV वीडियो आया सामने

दमोह में बीती रात हुई तेज बारिश के बाद शहर में जलभराव के हालात निर्मित हो गए दमोह शहर के बीचोबीच स्थित सुभाष कॉलोनी क्षेत्र में बीती रात हुई तेज बारिश से जहां घरों में पानी भर गया. बारिश में फंसे करीब 8 लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित बाहर निकाला गया. एनडीआरएफ की टीम को सूचना मिली थी कि दमोह के सुभाष कॉलोनी क्षेत्र में तेज बारिश होने से करीब 6 फीट पानी भर गया है. कुछ लोग पानी में फंसे है जिसके बाद तत्काल ही एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और राहत और बचाव का काम प्रारंभ किया. 

ADVERTISEMENT

एसडीआरएफ की टीम ने यहां नाव के सहारे यह फसे करीब 8 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला और सुरक्षित स्थान पर पहुचाया. शहर से सटे राज नगर गांव में तेज बारिश के चलते घर के बाहर खड़ी एक व्यक्ति की बोलेरो पानी के तेज बहाव के साथ बह गई. पास से निकले रीता नाला में पहुंच गई. अगली सुबह कार मलिक को अपनी कार नाले में डूबी मिली. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: MP Weather: मध्य प्रदेश में बारिश का कहर जारी, कई जिलो में बाढ़ जैसे हालात, जानें कब मिलेगी राहत

कटनी के गांवों में चल रहा है रेस्क्यू अभियान.

टीकमगढ़ में खुले डैम के गेट तो आ गया सैलाब

टीकमगढ़ जिले के बाध सुजारा डैम के 12 गेट खोल दिए गए. नदी निचले एरिया में पानी का सैलाब आ गया और आसपास के गांव में बाढ़ की स्थिति बन गई है. बल्देवगढ़ से छतरपुर जाने वाले घसान नदी के पुल के उपर 4 फीट पानी बह रहा है, जिससे पिछले 10 घंटे से आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया है. 

मंडला-सिवनी मार्ग एक बार फिर बंद, एडवाइजरी जारी

गुरुवार को आज सुबह से फिर थावर नदी पर बने पुल के ऊपर से बह रहा है बाढ़ का पानी. 24 घंटे के अंदर दूसरी बार डूबा नैनपुर का थावर पुल. कल थावर पुल से पानी उतरने के बाद भी बड़े वाहनों के लिए नहीं चालू हो सका था मार्ग. पानी उतारने के बाद पुल में मरम्मत कर पैदल और छोटे वाहनों के लिए शाम को शुरू हुआ था आवागमन. एक बार फिर पुल पर पानी आने से बंद हुआ आवागमन, यात्रियों की बढ़ी परेशानी. वैकल्पिक मार्ग से यात्रा करने के लिए प्रशासन में जारी की एडवाइजरी.

ये भी पढ़ें: MP Weather: अगले 48 घंंटे नहीं मिलेगी राहत, भारी बारिश का कहर रहेगा जारी, भोपाल-इंदौर समेत 20 जिलों में रेड अलर्ट

इनपुट- कटनी से अमर ताम्रकर, टीकमगढ़ से सुधीर जैन, मंडला से सैयद जावेद अली और निवाड़ी से मयंक दुबे की रिपोर्ट. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT