Jagannath Rath Yatra 2024: MP के लोग कैसे कर सकते है जगन्नाथ रथ यात्रा के दर्शन? जानिए क्या है टाइमिंग

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Jagannath Rath Yatra
Jagannath Rath Yatra
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

7 जुलाई से उड़ीसा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू होने जा रही है

point

हर साल आषाढ़ माह में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि से इस रथ यात्रा का आयोजन किया जाता है

point

यह यात्रा 7 जुलाई 2024 से शुरू होगी और 16 जुलाई 2024 को इसका समापन किया जाएगा. 

Jagannath Rath Yatra 2024: 7 जुलाई से उड़ीसा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू होने जा रही है. हर साल आषाढ़ माह में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि से इस रथ यात्रा का आयोजन किया जाता है. इस दौरान भगवान जगन्नाथ अपने बड़े भाई बलराम और बहन सुभद्रा के साथ रथ पर विराजते हैं. ऐसी मान्यता है कि रथ यात्रा का साक्षात दर्शन करने भर से ही 1000 यज्ञों का पुण्य फल मिल जाता है. आइए आपको भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा से जुड़ी कुछ प्रमुख बातें बताते हैं. 

आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर सर्वार्थ सिद्धि योग का भी निर्माण हो रहा है. इस योग में रथ यात्रा निकाली जाएगी. यह योग पूरे दिन रहने वाला है. शिववास भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शिववास का भी दुर्लभ संयोग बन रहा है. इस दिन देवों के देव महादेव, जगत जननी आदिशक्ति मां पार्वती के साथ रहेंगे. यह यात्रा 7 जुलाई 2024 से शुरू होगी और 16 जुलाई 2024 को इसका समापन किया जाएगा. 

यात्रा में शामिल होने मात्र से मिलता है विशेष लाभ

स्कंद पुराण में स्पष्ट कहा गया है कि रथ यात्रा में जो व्यक्ति श्री जगन्नाथ जी के नाम का कीर्तन करता हुआ गुंडीचा नगर तक जाता है, वह पुनर्जन्म चक्र से मुक्त हो जाता है. जो व्यक्ति भगवान के नाम का कीर्तन करता हुआ रथ यात्रा में सम्मिलित होता है, उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. रथ यात्रा में भाग लेने मात्र से संतान संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं. वो लोग तो परम सौभाग्यशाली हैं, जिन्हें भगवान जगन्नाथ की सेवा का पुण्य प्राप्त होता है. 

ADVERTISEMENT

घर बैठे कैसे कर पाएंगे यात्रा के दर्शन?

आपको बता दें आषाढ़ माह में निकलने वाली इस रथ यात्रा का इंतजार भक्त पूरे साल करते हैं. जिसकी तैयारियां कई महीनों पहले ही शुरू हो जाती हैं. रथ यात्रा के दौरान पुरी में लाखों की संख्या में लोग शामिल होते हैं. इसके साथ ही देश भर में कई जगह बड़े और भव्य आयेाजन किए जाते हैं. अगर आप रथयात्रा में शामिल नहीं हो पाते हैं तो आप घर बैठे ही रथ यात्रा के दर्शन कर सकते हैं. मंदिर ट्रस्ट द्वारा पूरी यात्रा का लाइव प्रसारण मंदिर के ऑफिशियल पेज पर किया जाएगा. जिसके माध्यम से आप घर बैठे ही यात्रा के लाइव दर्शन कर सकते हैं. यह यात्रा दोपहर 3 बजे से प्रारंभ होगी.
 

ये भी पढ़ें:MP Politics: मध्य प्रदेश कांग्रेस की लोकसभा चुनाव में मिली हार को लेकर बड़ी बैठक, हो सकता है बड़ा फैसला

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT