mptak
Search Icon

Travel: केरल से कम खूबसूरत नहीं है विंध्याचल की पहाड़ियों पर बसा ये शहर, हरे-भरे नजारे लूट लेंगे दिल

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Best Tourist Place Of MP
Best Tourist Place Of MP
social share
google news

Best Tourist Place Of MP: मध्य प्रदेश में प्राकृतिक खूबसूरती की भरमार है. अगर आप मॉनसून के दिनों में घूमने के लिए किसी शांत और खूबसूरत जगह की तलाश कर रहे हैं, तो मांडू घूमना बेस्ट साबित हो सकता है. ऐतिहासिक शहर मांडू विंध्याचल की पहाड़ियों के बीच स्थित है. ये समुद्रतल से 2000 फीट की ऊंचाई पर है, ऊंचाई पर होने की वजह से इसके नजारे किसी हिल स्टेशन की तरह खूबसूरत लगते हैं.

mandu

कहां है मांडू?

मांडू, को मांडवगढ़ भी कहा जाता है. यह मध्य प्रदेश राज्य के धार जिले में स्थित है. मांडू शहर विंध्याचल पर्वत के ऊपर बसा हुआ है. ये इंदौर से लगभग 100 किमी की दूरी पर मौजूद है. मांडू अपने प्राचीन किलों, महलों और खूबसूरत झीलों के लिए प्रसिद्ध है. 

ये भी पढ़ें: 2000 फीट की ऊंचाई पर बसा है ये खूबसूरत गांव, हिल स्टेशन जैसे लगते हैं यहां के नजारे

मांडू में घूमने की बेस्ट जगह

देश के कोने-कोने में सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर छुपी हुई है. इन्हीं धरोहरों में से एक है मांडू, जो मध्य प्रदेश में स्थित है. यह स्थान उन लोगों के लिए स्वर्ग जैसा है,  जो इतिहास और प्रकृति से जुड़े हुए हैं. मांडू रानी रूपमती और बाजबहादुर की प्रेम कहानी के लिए भी मशहूर है. यहां घूमने की कई जगहें हैं, आइए जानते हैं....

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

mandu

जहाज़ महल : यह महल एक जहाज के आकार का है और दो झीलों के बीच स्थित है, जिससे ऐसा प्रतीत होता है जैसे यह पानी पर तैर रहा हो. यह खूबसूरत महल मांडू के सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है.

रानी रूपमती का महल: यह महल राजा बाज बहादुर की प्रेमिका रानी रूपमती के लिए बनाया गया था. महल से नर्मदा नदी का दृश्य बहुत ही मनमोहक लगता है.

ADVERTISEMENT

हिंडोला महल: यह एक और प्रमुख आकर्षण है, जो गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट है.   

ADVERTISEMENT

जामी मस्जिद: मांडू की सबसे प्रमुख मस्जिदों में से एक है. इस मस्जिद का निर्माण दिल्ली के जामा मस्जिद से प्रेरित हो कर किया गया था. मांडू के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है.

बाज बहादुर का महल: यह महल मांडू के राजा बाज बहादुर का निवास था और ये महल शांत वातावरण और सुन्दर बाग बगीचे मन मोह लेते है.

Mandu

कैसे पहुंचे मांडू?

  • मांडू का निकटतम हवाई अड्डा इंदौर है, जो यहां से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इंदौर हवाई अड्डे से मांडू के लिए टैक्सी या बस द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है.
  • मांडू का निकटतम रेलवे स्टेशन रतलाम है, जो यहां से लगभग 125 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और रतलाम से भी टैक्सी या बस द्वारा मांडू पहुंचा जा सकता है.
  • मांडू सड़कों के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ और इंदौर, धार, और रतलाम से नियमित बस सेवाएं उपलब्ध हैं.

MPTak के लिए खुशी बैशान्दर की रिपोर्ट

ये भी पढ़ें: Travel: इंदौर से सिर्फ इतने घंटे की दूरी पर है 'सैलानी आईलैंड', नजारे इतने खूबसूरत कि मॉलदीव भी फेल

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT