MP Weather: मानसून की एंट्री से पहले MP में अचानक बदला मौसम, शाजापुर-देवास समेत 35 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट!

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Mp weather forecast
Mp weather forecast
social share
google news

MP Weather Update: केरल में मानसून की एंट्री हो गई है, लेकिन एमपी में मानसून से पहले ही जोरदार बारिश देखने को मिल रही है. मध्य प्रदेश में नौतपा खत्म होने के बाद गर्मी से राहत मिलती हुई नजर आ रही है. रविवार को प्रदेश में कई जगहों पर लू का कहर देखने को मिला तो वहीं कई जिलों में जोरदार बारिश देखने को मिली, जिससे तापमान में गिरावट आई है.  मौसम विभाग ने आज देवास-शाजापुर समेत 35 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

रविवार को निवाड़ी के पृथ्वीपुर में अधिकतम तापमान दर्ज किया गया, जो 45.1 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं छतरपुर के बिजावर में 45 डिग्री, शिवपुरी-टीकमगढ़ में 44 डिग्री, नौगांव में 43.8 डिग्री, ग्वालियर में 43.5 डिग्री, सिंगरौली में 43.4 डिग्री, गुना में 43.4 डिग्री और खजुराहो में 43.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. ये जिले प्रदेश के सबसे गर्म स्थानों में शामिल रहे. बता दें कि इससे पहले अधिकतम पारा 48 डिग्री के करीब पहुंच गया था. 

ये भी पढ़ें: MP Weather: मानसून से पहले भोपाल में शुरू हुई तेज बारिश, जबलपुर समेत 21 जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्ट!

तेज आंधी के साथ जोरदार बारिश का अलर्ट!

मौसम विभाग ने आज शाजापुर, देवास, बड़वानी, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, सिवनी, मंडला,  बालाघाट, टीकमगढ़, छतरपुर और सतना जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

ADVERTISEMENT

गरज-चमक के साथ बारिश

भोपाल, इंदौर, विदिशा, सीहोर, रायसेन, श्योपुरकलां, शिवपुरी, अशोकनगर, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, राजगढ़, सागर, दमोर, पन्ना, उमरिया और मैहर जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है और येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

लू का अलर्ट!

ग्वालियर, भिंड, मुरैना, दतिया, निवाड़ी, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है. इन जगहों पर आज भी भीषण गर्मी का असर देखने को मिलेगा. 

ADVERTISEMENT

मध्य प्रदेश में साइक्लोन सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव है जिसके चलते भीषण गर्मी के बीच कहीं-कहीं बारिश देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में तय समय पर यानी कि 15 जून के आसपास मानसून की एंट्री हो जाएगी.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: Sheopur Accident: तेज आंधी आई और यात्रियों से भरी नाव बीच धार में खा गई पलटी, 3 बच्चों समेत 7 डूबे

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT