MP Weather: मौसम ने अचानक बदला मिजाज, भारी बारिश से मिलेगी राहत? मौसम विभाग ने दिया बड़ा अपडेट

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

प्रदेश के कई इलाकों में नदी-नाले उफान पर हैं.

point

मौसम विभाग ने भारी बारिश से थोड़ी राहत मिलने की संभावना जताई है

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में भारी बारिश का कहर जारी है. प्रदेश के कई इलाकों में नदी-नाले उफान पर हैं, कई निचले इलाके डूब में हैं. बाढ़ और बारिश के चलते आम जन जीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है. पिछले दिनों बारिश के चलते कई बड़े हादसे भी प्रदेश में सामने आई हैं. मौसम विभाग ने आगामी दिनों में भारी बारिश से थोड़ी राहत मिलने की संभावना जताई है. हालांकि भोपाल-इंदौर समेत कई जिलों में हल्की-फुल्की बारिश देखी जाएगी.

मानसून कमजोर, थमेगी बारिश? 

मौसम विशेषज्ञो के मुताबिक, मध्यप्रदेश में भारी बारिश का सिलसिला अगले एक सप्ताह थमा रहेगा और राहत मिलेगी. दरअसल, मानसून ट्रफ के प्रदेश से ऊपर निकलने और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कमजोर होने से ऐसा मौसम होगा.  वहीं गरज-चमक की एक्टिविटी बनी रहेगी और आकाशीय बिजली गिरने या चमकने के मामलों में बढ़ोतरी हो सकती है. 

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने आज भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, जबलपुर, मुरैना, भिंड, उमरिया, सीधी, शहडोल, अनूपुर, मंडला और बालाघाट समेत अन्य इलाकों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश के आसार जताए हैं.

ADVERTISEMENT

मध्य प्रदेश में बारिश से हालात

जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश में अब तक 548.9 मिमी बारिश हो चुकी है, जो औसत से 14% अधिक है. एमपी के ज्यादातर डैम 60-80% क्षमता तक भर चुके हैं. कई जगहों पर नदी-नाले उफान पर हैं. नर्मदा समेत कई नदियां खतरे के निशान के करीब पहुंच गई हैं. डैम का पानी छोड़े जाने से निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं. बारिश के मौसम के चलते प्रदेश में अब तक 200 लोगों की जान जा चुकी है. फिलहाल मौसम विभाग ने अगले एक सप्ताह तक बारिश से राहत मिलने की उम्मीद जताई है. 

ये भी पढ़ें: भारी बारिश से देखते-देखते नर्मदा में समाने लगा MP का ये ब्रिज, सामने आया हैरान करने वाला VIDEO
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT