MPPSC Result 2024: जल्द जारी होगा MPPSC प्रीलिम्स के परीक्षा परिणाम, सामने आया बड़ा अपडेट

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

MPPSC Prelims Result 2024: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) द्वारा राज्य एवं वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 23 जून 2024 को आयोजित की गई थी. अब परीक्षार्थियों को रिजल्ट (MPPSC Prelims Result) का बेसब्री से इंतजार है. इसे लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. रिजल्ट की संभावित तारीख भी सामने आयी है.

जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित MPPSC प्री एग्जाम का रिजल्ट जुलाई 2024 में जारी हो सकता है. ये रिजल्ट मेरिट सूची के रूप में जारी करने का प्रस्ताव है, जिसमें योग्य उम्मीदवारों के रोल नंबर होंगे. 

MPPSC प्री एग्जाम रिजल्ट 2024

एमपीपीएससी द्वारा राज्य और वन सेवाओं के लिए प्रारंभिक परीक्षा 23 जून 2024 को ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की गई थी. जानकारी के मुताबिक ओएमआर शीट के मूल्यांकन की प्रक्रिया में लगभग 4 सप्ताह लगेंगे, उसके बाद परिणाम मेरिट सूची के रूप में घोषित किया जाएगा. जिसके बाद सभी उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए अपनी पात्रता की जांच कर सकेंगे.

यहां चेक करें रिजल्ट 

जुलाई 2024 के अंत में राज्य और वन सेवाओं के लिए MPPSC प्रारंभिक परीक्षा परिणाम 2024 घोषित होने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://mppsc.nic.in/ से मेरिट सूची डाउनलोड कर सकेंगे. इसमें मुख्य परीक्षा में आगे बढ़ने के लिए पात्र सफल उम्मीदवारों के रोल नंबर शामिल होंगे. प्री एग्जाम में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए आगे बढ़ेंगे. 

ADVERTISEMENT

MPPSC प्रीलिम्स का रिजल्ट ऐसे करें चेक

  • MPPSC की आधिकारिक वेबसाइट https://mppsc.nic.in/ पर जाएं.
  • अब रिजल्ट के ऑप्शन पर जाएं और क्लिक करें.
  • "मुख्य परीक्षा के लिए पात्र उम्मीदवारों की सूची: राज्य और वन सेवा 2024" पर क्लिक करें.
  • मेरिट सूची वाली PDF फाइल पर क्लिक कर उसे खोलें.
  • मेरिट सूची में अपने रोल नंबर के आधार पर अपनी योग्यता स्थिति की जांच करें.

 

राज्य और वन सेवाओं के लिए MPPSC प्रारंभिक परीक्षा परिणाम 2024 की मेरिट सूची में उन उम्मीदवारों के रोल नंबर प्रदर्शित होंगे, जिन्होंने प्री एग्जाम क्वालीफाई कर लिया है और जो मैन्स एग्जाम दे सकेंगे. 

ADVERTISEMENT

MPPSC कट ऑफ?

अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए राज्य और वन सेवाओं के लिए MPPSC प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए कट-ऑफ अंक 162 और 175 के बीच होने की उम्मीद है. ये अंक मुख्य परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आवश्यक न्यूनतम सीमा का प्रतिनिधित्व करते हैं. परिणाम घोषणा के साथ, UR, OBC, SC, ST, आदि के लिए कट-ऑफ अंक, परिणाम राजपत्र में प्रकाशित किए जाएंगे.

ADVERTISEMENT

कब होगी मुख्य परीक्षा?

जो विद्यार्थी MPPSC प्रारंभिक परीक्षा पास करते हैं, वे मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. मुख्य परीक्षा सितंबर 2024 में आयोजित होने की उम्मीद है. बता दें कि मुख्य परीक्षा के बाद साक्षात्कार होंगे, इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. 

ये भी पढ़ें: MP News: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए खुशखबरी! मध्यप्रदेश में 9 हजार शिक्षकों की भर्तियां

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT