पन्ना की महिमा ने UPSC की इस परीक्षा में कर दिया कमाल, AIR-6 लाकर देश भर में किया नाम

दीपक शर्मा

ADVERTISEMENT

महिमा अवस्थी
महिमा अवस्थी
social share
google news

Combined Geo Scientist Exam Result: हीरों के लिए विश्व विख्यात पन्ना में हीरें ही नहीं, बल्कि प्रतिभारुपी हीरों की भी कमी नहीं है. जिसका एक और उदाहरण पन्ना के अजयगढ़ निवासी महिमा अवस्थी के रूप में देखने को मिला है. उन्होंने संघ लोकसेवा आयोग-यूपीएससी (UPSC) द्वारा आयोजित संयुक्त भूवैज्ञानिक परीक्षा -2023 के हाल ही में घोषित परिणाम में देश में छठा स्थान हासिल किया है. महिमा ने जल- भूवैज्ञानिक बनकर पन्ना जिले का नाम रोशन किया है. महिमा की इस सफलता के बाद परिवार में खुशी का माहौल है. 

आपको बता दें महिमा को इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए प्रिमिलिनरी, मेंस, इंटरव्यू और मेडिकल चरणों से गुजरना पड़ा है. खुद पर भरोसा और कड़ी मेहनत के साथ गलतियों से सीख कर सफलता का मूल मंत्र बनाया. यही वजह से बहुम समय में महिमा ने ये मुकाम हासिल किया है.

तैयारी करने वाले बच्चों को महिमा ने दी ये टिप

महिमा ने बताया कि उन्हें यह सफलता "बिना किसी कोचिंग के दूसरे प्रयास में हासिल हुई है". उनका कहना है कि "तैयारी के दौरान समस्याओं का सामना तो करना ही पड़ता है, लेकिन इस दौरान जितना कम हम तनाव लेते हैं, उतना ही अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं. महिमा ने आने वाले बच्चों को लेकर भी यही कहा कि "जितना तनाव मुक्त होकर आप तैयारी करेंगे उतने ही जल्दी आप सफलता प्राप्त कर सकेंगे" 

ADVERTISEMENT

महिमा ने किसे दिया अपनी सफलता श्रेय

महिमा अपनी सफलता का श्रेय उन्होंने अपनी दादी राजकिशोरी बाई, पिता कौशल प्रसाद अवस्थी, शिक्षक, माता साधना अवस्थी और डॉ हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय को देती हैं. सागर के एप्लाइड जियोलॉजी विभाग के शिक्षकों विभागाध्यक्ष डॉ हरेल थॉमस, डॉ ओ पी अलेक्जेंडर, डॉ एल पी चौरासिया, डॉ एस के गुप्ता, डॉ एस एच आदिल, डॉ ए के सनडिल्या, डॉ आर के त्रिवेदी, डॉ पी के कठल, डॉ आर के रावत, डॉ गौरव कुमार सिंह, डॉ के के प्रजापति, स्कूल  शिक्षक अखिलेश श्रीवास्तव, विनोद कुमार मिश्रा, सीनियर और दोस्तों को दिया है. महिमा की इस उपलब्धि के बाद उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. 

ये भी पढ़ें: MP Doctor Bharti 2024: मध्य प्रदेश में 42 हजार पदों पर होगी डॉक्टरों की भर्ती, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने की बड़ी घोषणा

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT