MP में रिकॉर्ड तोड़ बारिश का दौर जारी, मौसम विभाग ने अब इन जिलों के लिए किया अलर्ट जारी

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Effect of Biparjoy continues, heavy rain alert for these districts including Sagar-Chhatarpur, lightning may also fall...
Effect of Biparjoy continues, heavy rain alert for these districts including Sagar-Chhatarpur, lightning may also fall...
social share
google news

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में मानसून 50 दिन बाद भी पूरी तरह से एक्टिव बना हुआ है. प्रदेश की अधिकतर नदी- नाले उफान पर हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के लिए बड़ी चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने सावधान रहने की अपील की है. मौसम विभाग के अनुसार खंडवा, बुरहानपुर और रतलाम में भारी से अति भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. पूर्वानुमान के अनुसार इन जगहों पर 64.5 से 204.4 MM तक बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने सोमवार को सीहोर, खरगोन, इंदौर, रतलाम, बैतूल, हरदा, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, छिंदवाड़ा और सिवनी में  में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं. इसके अलावा  रीवा, चंबल और शहडोल संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग की तरफ से यलो अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने सोमवार को भोपाल, दतिया, मुरैना, आगर, राजगढ़, बैतुल, छतरपुर, रतलाम, छत्तरपुर, सीधी, पन्ना, दमोह, सागर, टीकमगढ़, कटनी, देवास, इंदौर, शाजापुर, मंदसौर, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर सहित कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है.

ADVERTISEMENT

बारिश ने बिगाड़े हालात
मध्यप्रदेश और राजस्थान की सीमा रेखा के बीच बहने वाली यह वही पार्वती नदी है, जिसने खातौली पुल पर रौद्र रूप धारण कर श्योपुर का राजस्थान के कोटा से सड़क संपर्क तो काट ही दिया है, वहीं नदी किनारे बसे 6 से ज्यादा गांवो में खतरे की घण्टी बजा दी है. पार्वती नदी का जल स्तर तेज़ी से बढ़ता जा रहा है,यही वजह है, कि बाढ़ का पानी पुल से 2 फ़ीट ऊपर बह रहा है. कई घन्टो तक श्योपुर को राजस्थान से जोड़ने वाला स्टेट हाइवे रहा है.

बुरहानपुर के कई गांवों में बाढ़ जैसे हालात
बुरहानपुर में ताप्ती नदी पर बना हतनूर पुल डूबने से 10 से ज्यादा गांव का जिले से संपर्क टूट गया है. शनिवार रात जिले के फोपनार गांव में उतावली नदी का पानी घुस गया. बाढ़ में फंसे 250 परिवारों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया. जिले के जसौंदी में अंजनडोह नदी पर बने तालाब के ओवरफ्लो होने से बाढ़ आ गई. जिससे क्षेत्र के लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें; MP में बारिश का कहर, इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, छतरपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 2 की मौत

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT