सतपुड़ा की आग: 287 पेज की रिपोर्ट CM को सौंपी, 13000 फाइलें खाक, जानें कितना बड़ा है नुकसान

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

Satpura fire: 287 page report submitted to CM, 13000 files destroyed, know how big the loss is
Satpura fire: 287 page report submitted to CM, 13000 files destroyed, know how big the loss is
social share
google news

Satpura Bhawan Fire Report: मध्यप्रदेश सरकार की दूसरी सबसे बड़ी बिल्डिंग सतपुड़ा भवन में आग 12 जून को लगी थी, इससे इमारत के 3rd, 4th, 5th और 6th फ्लोर पूरी तरह जल गए थे. आग के ठीक एक सप्ताह बाद एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (Home) अध्यक्षता में बनी जांच कमेटी ने अपनी 287 पेज की रिपोर्ट सीएम शिवराज सिंह चौहान को सौंप दी. राजधानी भोपाल में बीते दिनों सतपुड़ा भवन में भीषण आग की घटना सामने आई थी, जिसमें करीब 13 हजार महत्वपूर्ण फाइलें जलकर राख हो गई थीं. साथ ही विभागों में रखा फर्नीचर जल गया था. इस मामले की जांच कर रही कमेटी ने सोमवार को मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को जांच रिपोर्ट सौंप दी है.

जांच कमेटी ने 287 पेज की इस र‍िपोर्ट में करीब 24 करोड़ रुपये का नुकसान बताया है. कमेटी ने आग प्रभावित तीन स्थानों का निरीक्षण कर 32 बयान दर्ज किए. रिपोर्ट में राज्य-स्तरीय फॉरेंसिक साइंस लैब सागर से सैंपल की टेस्टिंग कराई गई, चीफ इलेक्ट्रिसिटी इंस्पेक्टर और उनकी जांच टीम की टेक्निकल रिपोर्ट, आग से हुए नुकसान को लेकर बनी पीडब्ल्यूडी की दो उप समितियों के प्रतिवेदन को शामिल किया गया है.

13 हजार फाइलें और 25 करोड़ का सामान खाक
सतपुड़ा भवने में बीते सोमवार को लगी आग से करीब 25 करोड़ रुपए का फर्नीचर और 13 हजार फाइलें जल कर खाक हो गई थीं. जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जान-बूझकर अथवा शरारत के रूप में इस घटना को घटित करने में किसी भी व्यक्ति की संदिग्ध भूमिका नहीं पाई गई है.

ADVERTISEMENT

कैसे लगी आग?
स्टेट साइंस लैब (FSL) सागर की रिपोर्ट अनुसार, सतपुड़ा भवन की तीसरी मंजिल स्थित आदिम जाति कल्याण विभाग के उप संचालक के कमरे में लगा एल्यूमीनियम धातु से बना विद्युत तार और एमसीबी (मिनियेचर सर्किट ब्रेकर) के अधजले भाग व कॉपर जैसी धातु के मल्टी स्ट्रेन्स विद्युत तार में शॉर्ट सर्किट से आग लगी है. इसके बाद आग दूसरे फ्लोर तक फैलती गई.

ये भी पढ़ें: सतपुड़ा भवन की भीषण आग में तीन मंत्रालय के दफ्तर स्वाहा, जानें इस बड़ी घटना से जुड़ी हर डिटेल

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT