mptak
Search Icon

Indore Sarafa Bazar: यहां है भारत का पहला आधी रात वाला बाजार, यहां मनाएं गर्मी की छुट्टी; शानदार यात्रा की गारंटी है..

एमपी तक

ADVERTISEMENT

इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर है और दुनियाभर में मशहूर है.
indore_news
social share
google news

Indore's Best Tourist Places: "इंदौरी नमकीन का स्वाद, साबूदाने की खिचड़ी, कचौरी, समोसे, शिकंजी जिसने भी इसे देखा, उसके मुंह का पानी नहीं उतरा. जिसने इसे चखा, उसने कहीं और मुड़कर नहीं देखा, यह एक शहर नही दौर है..." ये बात पीएम नरेंद्र मोदी ने एक कार्यक्रम में इंदौर के लिए कही थी. 

इंदौर अपने खानपान के लिए दुनियाभर में मशहूर है और इसे भारत की नमकीन कैपिटल भी कहते हैं. सबसे खास बात ये है कि मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर स्वच्छता में देश का नंबर वन शहर है. स्वच्छता के साथ ही इंदौर अपने खास जायके, पोहा-जलेबी के स्वाद और अपने अतरंगी अंदाज के लिए जाना जाता है. यह एक ऐसा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है, जिसका अलग-अलग देशों के पर्यटक हिस्सा बनने दूर-दूर से आते हैं. होली के बाद रंग पंचमी पर निकलने वाली 'गेर' का हिस्सा बनने के लिए दुनियाभर से पर्यटक आते हैं.

वैसे तो इंदौर नगरी में इतनी जगहें और उनके साथ जुड़ी मान्यता हैं कि सब कुछ एक बार में जान पाना एक पक्के इंदौरी के लिए भी मुश्किल है, लेकिन अगर आप इंदौर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो MP Tak आपको बताने जा रहा है कि जब इंदौर आएं तो कहां जाएं और क्या न करें मिस... 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इंदौर का राजवाड़ा होलकरों ने बनवाया था.

ये भी पढ़ें: भोपाल की 1 दिन की यात्रा पर हैं तो ये स्पॉट बिलकुल भी न करें मिस वरना करेंगे रिग्रेट

इंदौर राजवाड़ा पैलेस (Rajwada Palace)

राजवाड़ा पैलेस को होल्कर पैलेस या ओल्ड पैलेस के नाम से भी जाना जाता है. यह इंदौर का सेंट्रल ऑफ अट्रैक्शन है और सबसे  महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और एतिहासिक धरोहर है, इसका निर्माण वर्ष 1747 ई. में होल्कर राजवंश के संस्थापक मल्हार राव होल्कर ने करवाया था. महल 7 मंज़िल की भव्य संरचना है. यह होलकर छतरियों के पास स्थित है, यही इंदौर की सबसे पुरानी संरचनाओं में से एक है. यह महल मेगासिटी के ठीक मध्य में खजूरी बाजार में स्थित है. 

ADVERTISEMENT

शिव विलास की ओर राजवे महल की दाहिनी ओर नया महल है और इसके सामने एक शानदार थिएटर है, जिसमें महारानी अहिल्या होल्कर की मूर्ति है. यह जगह आपको हैरान कर देगी. राजवाड़ा के सामने एक सुंदर बगीचा भी मौजूद है. 

ADVERTISEMENT

Timings :  10:00 AM – 5:00 PM
Light & Sound Show Timings: 6.30 PM (Hindi) & 7.45 PM (English)
Entree free 
भारतीय पर्यटक - ₹10
विदेशी पर्यटक - ₹250
Photography - INR 25
Videography -  INR 100

ये भी पढ़ें: गर्मियों में छोड़िए मनाली-मसूरी, MP के इस सीक्रेट हिल स्टेशन पर मनाइए छुट्टियां, गारंटी है यादगार होगा सफर

इंदौर का लाल बाग पैलेस (Lal Bagh Palace)

इंदौर का लाल बाग पैलेस ना केवल एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन है, बल्कि अपने साथ ऐतिहासिक मान्यता भी रखता है. इस भव्य पैलेस का निर्माण होल्कर वंश के शासकों करवाया था. 28 एकड़ में फैला यह महल सुंदरता से भरपूर है और लोग यहां राजसी अंदाज का अनुभव लेने दूर-दूर से आते हैं. इस महल को इंदौर के समस्त महलों का सिरमौर कहा जाता है. 

छप्पन दुकान फूड लवर के लिए सबसे बेहतरीन डेस्टिनेशन है.

इंदौर का पाताल पानी  (Patal Paani Waterfalls) 

पाताल पानी झरना इंदौर के महू तहसील में स्थित है. यह झरना लगभग 300 फीट तक ऊंचा है. पातालपानी के आसपास का क्षेत्र एक लोकप्रिय पिकनिक स्पॉट है जहाँ फैमिली और दोस्त एक साथ कुछ सुकून के पल बिताने आते हैं. 
पानी का प्रवाह आमतौर पर जुलाई के बाद सबसे अधिक होता है. यहां लगभग 300 फीट ऊंचाई से जल गिरता है. पातालपानी के आसपास का क्षेत्र बहुत ही सुंदर, सुकूनमय और हरियाली से भरपूर है. यह स्थान इंदौर से लगभग 36 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह एक फेमस सेल्फी स्पॉट भी है. 

ये भी पढ़ें: शिमला-मनाली नहीं, गर्मियों में MP के इस एकमात्र हिल स्टेशन पर मनाइए छुट्टियां, गारंटी है यादगार होगी ट्रिप

सराफा बाजार (Sarafa Bazar)

इंदौर में एक ऐसा बाजार है, जो आधी रात को खुलता है और इंदौर ही नहीं दूर-दूर से लोग यहां के स्वाद का लुत्फ लेने पहुंचते हैं. सराफा में पहुंचकर असल मालवी खाने का स्वाद मिलता है. जो आपको उंगलिया चाटने पर मजबूर कर देगा. 

यह भारत का एक ऐसा अनोखा मार्केट है, जो पूरी रात खुला रहता है. यह स्ट्रीट फूड मार्केट रात में 9 बजे खुलता है और सुबह 4 बजे तक लोगों की भीड़ यहां लगी रहती है. देश भर के फूडी यहां स्वादिष्ट मालवी खाने की कई वैरायटी का स्‍वाद लेने यहां आते है. यहां की खूबसूरत बात यह है की यहां का अच्छे से अच्छा कहां किफायती दाम पर उपलब्ध है, और इसी के साथ  खाने के स्वाद के साथ कोई समझौता नही किया जाता. लोगों की माने तो यह मार्केट 100 साल पहले बना था. 

यहां नॉन वेज खाना नहीं मिलता और केवल वेज फूड मिलता है. 

इंदौर का सराफा मार्केट खानपान के लिए दुनियाभर में मशहूर है.

यहां यह जरूर करे ट्राई 

1) सैंडविच
2) साबूदाना खिचड़ी
3) पानीपूरी 
4) पोहा-जलेबी

केंद्रीय संग्रहालय (Central Museum)

यह संग्रहालय इंदौर के मध्य में स्थित है, यह म्यूजियम इंदौर का  इतिहास और  इंदौर शहर की शौर्यगाथा बताता है, साथ ही कैसे इंदौर ने विकास की कहानी भी यहां पता चलती है. संग्रहालय में मौजूद जैन वैष्णव और शिव प्रतिमा आकर्षण का केंद्र हैं. इसके साथ- साथयहां परमार वंश की भी प्रतिमाएं देखने को मिलती है. यह भव्य और अद्भुत जगह आपको आश्चर्यजनक लगेगी और आप इतिहास में दोबारा चले जाएंगे. 

यहां की सभी मूर्तियां खंडित हैं, मगर खूबसूरती से भरपूर यह जगह आपको ठहर कर देखने पर मजबूर कर देगी. 

TIMINGS - Sunday to Saturday 10:00 am - 5:00 pm
(Closed on Monday) 
टिकट दर -Rs. 20 for Indians & Rs. 200 for Foreigners

इंदौर के आसपास घूमने के लिए बेहतरीन स्पॉट हैं.

छप्पन दुकान (Chappan Dukan)

छप्पन, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट होता है कि यहां एक साथ 56 दुकानें होने के कारण इसका नाम छप्पन पड़ा. यहां इंडियन से लेकर कॉन्टीनेंटल हर तरह के खानों के स्वादिष्ट व्यंजन मिलते है. यहां के कुछ फेमस फूड - पोहा-जलेबी, समोसा, चाट और नूडल्स से लेकर साउथ इंडियन, पानीपुरी, डेजर्ट सभी तरह के व्यंजन मिलते हैं. इंदौरियों के लिए यह जगह जन्मदिन और सालगिरह जैसे खास मौके मनाने की सबसे उपयुक्त जगह है. 

इन जगहों पर ट्राई करे इंदौर के बेस्ट स्ट्रीट फूड 

  • मेघदूत का कुनाफा
  • भेल 
  • दाल बाफले
  • पोहा-जलेबी 
  • दही-बड़े
  • हरिओम नाश्ता केंद्र के गराडू
  • विजय चाट हाउस की खोपरा पैटीज 
  • सांवरिया चाट हाउस का भुट्टे की कीस
  • मावा-बाटी
  • जलेबा 
  • इंदौरी नमकीन

ये भी पढ़ें: इंदौर नगर निगम के इस फैसले ने बढ़ा दी यहां के लोगों की मुसीबत, 531 कॉलोनियों के लोग होंगे प्रभावित

इनपुट- एमपी तक के लिए वरुल चतुर्वेदी.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT