Indore News: जाली मार्कशीट बनाने वाला गिरोह पकड़ा, कागजों में ऐसे तैयार कर देते थे फर्जी डिग्री

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

ADVERTISEMENT

indore crime news indore news mp news mp crime news
indore crime news indore news mp news mp crime news
social share
google news

Indore News: मध्यप्रदेश के इंदौर में पुलिस ने एक ऐसा गिरोह पकड़ा है जो किसी भी डिग्री और डिप्लोमा की जाली सर्टिफिकेट बना देता था. पुलिस के अनुसार ये इंटर स्टेट गिरोह है जो कई राज्यों में सक्रिय है.इंदौर के विजय नगर पुलिस द्वारा मुखबिर की सूचना के आधार पर फर्जी मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 2 लोगों को पकड़ा था और उन्हीं की निशानदेही पर पुलिस ने यूनिवर्सिटी सहित फर्जी मार्कशीट से जुड़े दलालों को भी पकड़ा है, जिनसे अब पुलिस तमाम पहलुओं में पूछताछ में जुटी हुई है

इंदौर के विजय नगर थाना क्षेत्र में घर से संचालित कर रहे जाली मार्कशीट कांड मामले में पुलिस द्वारा दो लोगों को पहले पकड़ा गया था और उन्हीं की निशानदेही पर पुलिस ने मुकेश तिवारी जो कि केएस मेमोरियल नामक विद्यालय संचालित करता है तो वही दूसरी आरोपी का नाम निधि शर्मा है जो कि रंजीत हनुमान मंदिर क्षेत्र में रहते हैं.

दोनों ही व्यक्ति जाली मार्कशीट बनवा कर अन्य लोगों को सप्लाई किया करते थे. जिन्हें भी जाली मार्कशीट की आवश्यकता होती थी उन्हें इन गिरोह से हजारों रुपए में लेकर लाखों रुपए में बेचा दिया करते थे. फिलहाल पुलिस पकड़े गए दोनों ही दलालों से जांच में जुटी हुई. बदमाशों के बैंक अकाउंट की भी जानकारी निकाली जा रही है और आने वाले दिनों में इनके अकाउंट को भी सीज करने की बात कही गई है.

डीसीपी बोले, 5 साल से चल रहा था गिरोह

इलाके के डीसीपी ने बताया हमने एक ऐसे गिरोहों को पकड़ा है जो कई राज्यों में फर्जी मार्कशीट बनाकर देते थे. आरोपी 20 हजार से लेकर लाखो रुपये तक लेते थे. ये 5 साल से इस काम को अंजाम दे रहे थे. अभी हमने 100 मार्कसीट जब्त की हैं. पकड़े गए चारो आरोपियों से पूछताछ चल रही है. एक अरोपी पहले टीचर था जो कोचिंग सेंटर चलाता था. इसमे और खुलासा होने को उम्मीद है. इनके खातों की जांच की जा रही है, उसमें करोड़ो का लेनदेन हुआ है. पुलिस शेष आरोपियों को पकडने की कोशिश कर रही है

ADVERTISEMENT

इन डिग्रियों की मिली मार्कशीट

पुलिस को अभी तक 1000 से अधिक फर्जी मार्कशीट मिल चुकी हैं. गिरोह B. H.M.S., B.A.M.S., B FARMA, M. FARMA, D. FARMA, G.N.M., LABE TECH. एवं 10वी, 12वी की फर्जी मार्कशीटे बनाते थे. पुलिस आरोपी से उसके अन्य साथियो और फर्जी मार्कशीट किस को बनाकर दी उनके बारे में पूछताछ कर रह है.

ये भी पढ़ेंछतरपुर: अपहृत को छुड़ाने पहुंची पुलिस टीम हुई हमले का शिकार, पथराव से घायल हुए 2 पुलिसकर्मी

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT