‘मोदी’ पर केंद्रित रहा ‘शाह’ का भाषण, 20 मिनट में 2 बार शिवराज का नाम; जानें इसके सियासी मायने

संदीप कुलश्रेष्ठ

ADVERTISEMENT

Amit Shah, Ujjain Assembly Seat, Kamal Nath, MP BJP, MP Congress, MP Election 2023, Amit Shah speech, MP Election 2023, Madhya Pradesh, MP News, MP Politics News
Amit Shah, Ujjain Assembly Seat, Kamal Nath, MP BJP, MP Congress, MP Election 2023, Amit Shah speech, MP Election 2023, Madhya Pradesh, MP News, MP Politics News
social share
google news

MP Election 2023: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Chunav) जीतने के लिए भाजपा और कांग्रेस अपनी पूरी ताकत झोंक रही हैं. बीजेपी (BJP) जीत की कोशिशों में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. यही वजह है कि केंद्रीय मंत्री गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने खुद मध्य प्रदेश में प्रचार की कमान संभाल ली है. वे प्रदेश में 3 दिन के दौरे पर हैं और राज्य के अलग-अलग क्षेत्रों को कवर कर रहे हैं. अमित शाह ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में बीजेपी की रणनीति भी काफी हद तक जाहिर कर दिया है.

सिर्फ 2 बार लिया सीएम शिवराज का नाम

गृह मंत्री अमित शाह आम सभा को सम्बोधित करने उज्जैन पहुंचे. उन्होंने तकरीबन 20 भाषण दिया. इस दौरान उन्होंने कमलनाथ सरकार पर जमकर हमला बोला. अमित शाह ने अपने संबोधन को पीएम मोदी और केंद्र की योजनाओं पर फोकस रखा. वहीं कमलनाथ सरकार की खामियां गिनवाते हुए, सीएम शिवराज की तारीफ की. पूरे संबोधन के दौरान शाह ने केवल 2 बार ही सीएम शिवराज का नाम लिया. इस भाषण के की सियासी मायने निकाले जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: MP Election 2023: उज्जैन में अमित शाह ने क्यों कहा, ‘कमलनाथ तुम शर्म करो, क्योंकि तुमने’…

ADVERTISEMENT

दरअसल, बीजेपी ने इस बार अपना सीएम फेस घोषित नहीं किया है, बल्कि केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय, गोपाल भार्गव जैसे दिग्गज नेताओं को विधायकी का टिकट दिया है. माना जा रहा है कि बीजेपी इस बार केंद्र के चेहरे के सहारे चुनावी रण में उतर रही है, और किसी भी चेहरे को सीएम फेस के रूप में आगे नहीं उतारना चाहती है. पीएम मोदी ने भी अपने मध्य प्रदेश दौरे के दौरान सीएम शिवराज का नाम नहीं लिया था, वहीं अमित शाह ने भी अपने भाषण के जरिए बड़ा इशारा दिया है.

केंद्र सरकार का महिमामंडन

अपने पूरे भाषण के दौरान शाह ने केंद्र सरकार की कई योजनाओं का महिमा मंडन किया, लेकिन प्रदेश सरकार की किसी भी योजना का जिक्र नहीं किया. गृह मंत्री शाह ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और उनके विकास कार्यों सहित, धारा 370 हटाए जाने, पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक और राम मंदिर बनाने सहित भाजपा सरकार के कामों का जमकर गुणगान किया. भाषण के आखिरी समय में भी उन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का साथ देने के लिए जनता से आव्हान किया.

ये भी पढ़ें: क्या आपको पता है राम मंदिर बनवाने दिग्विजय सिंह ने दिए 1 लाख 11 हजार, शिवराज ने कितने दिए, जानें

ADVERTISEMENT

विधायक या सीएम बनाने के लिए वोट न करें

अमित शाह ने अपील करते हुए कहा, “ऐसी सरकार चुनिए, जो गरीब कल्याण करने में मोदी जी का हाथ बटाए. मध्य प्रदेश में ऐसी सरकार चुनिए जो पूरी दुनिया में हमारे भारत को नंबर वन बनाने में मोदी जी का साथ दे. मोदी जी कोई भी योजना भेजेंगे, कमलनाथ जी इसको नीचे ही रहने देंगे. विधायक, मंत्री या सीएम बनाने के लिए वोट मत करें, भारत और मध्य प्रदेश के भविष्य के लिए वोट डालें. सामने दो ही विकल्प हैं, एक कांग्रेस, जिसने इसे बंटाधार बीमारू बनाया और दूसरी ओर मोदी हैं, जिनके नेतृत्व में भाजपा ने विकास किया.”

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: अमित शाह की मीटिंग से नाराज होकर बाहर निकला ये नेता, फिर सौंप दिया इस्तीफा, जानें पूरा मामला

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT